scriptनौकरी के लिए आवेदन पोस्ट करने में छूट रहा पसीना, बाहर तक लाइन | Posting job application sweating, line up outside | Patrika News

नौकरी के लिए आवेदन पोस्ट करने में छूट रहा पसीना, बाहर तक लाइन

locationकोरबाPublished: May 25, 2023 04:42:36 pm

Submitted by:

CHOTELAL YADAV

कोरबा. मौसम विभाग ने लू चलने को लेकर अलर्ट किया है। बुधवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया। बावजूद इसके प्रधान डाकघर प्रबंधन ने उपभोक्ताओं की सुविधाओं को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई गई। रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट करने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रही। तेज धूप में कई घंटे तक लोग खडे़ रहे। इसका कई लोगों का स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ा, लेकिन उन्हें बैठने तक के लिए भी जगह नहीं मिली।

नौकरी के लिए आवेदन पोस्ट करने में छूट रहा पसीना, बाहर तक लाइन

नौकरी के लिए आवेदन पोस्ट करने में छूट रहा पसीना, बाहर तक लाइन

इन दिनों कोरबा समेत कई जिलों के विभिन्न विभागों की ओर से विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए ऑफलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं। एक-एक पद के लिए उम्मीदवारों के बीच मारामारी है। ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के लिए डाकघरों में लंबी कतार लग रही है।
बुधवार को कोरबा के प्रधान डाकघर में सुबह नौ बजे से लोग आवेदन का लिफाफा रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट करने के लिए लंबी कतार लगी रही। दफ्तर सुबह 10 बजे खुला। दिन चढ़ने के साथ ही धीरे-धीरे कतार भी लंबी होती चली गई। भरी दोपहरी में लोग तेज धूप में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। दिनभर आवेदन जमा करने लोगाें की गेट के बाहर तक कतार लगी रही। लेकिन प्रबंधन की ओर से लोगाें के लिए छांव व पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था नहीं की गई। इस दौरान कुछ लोगों के स्वास्थ्य खराब होने पर बैठने के लिए छांव और कुर्सी तलाश करते रहे, पेयजल के लिए भी उन्हें परेशान होना पड़ा।
बावजूद इसके व्यवस्था में सुधार नहीं किया गया। लंबी कतार में खडे़ लोगों के हाथों में किसी के पास पांच तो किसी के पास आठ आवेदन थे। एक आवेदन को पंजीयन में दो से तीन मिनट का समय लग रहा था। इस कारण प्रक्रिया में देरी हो रही थी। इससे कतार धीमी गति से आगे बढ़ रही थी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l8ilu

कतार दो, काउंटर एक

डाकघर में महिला और पुरूष दोनों की अलग-अलग लंबी कतार लगी रही, लेकिन समान्य दिनों की तरह केवल एक ही काउंटर से रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट लिया गया। स्थिति यह रही की भीषण गर्मी के बीच भरी दोपहरी में लोग तीन से चार घंटे तक नंबर आने का इंतजार करते रहे।
आवेदन के अलावा अन्य लोगाें को भी पोस्ट करने में परेशानी

पोस्ट करने के लिए आवेदन के अतिरिक्त शादी कार्ड, निविदा, शासकीय लिफाफा आदि पोस्ट करने के लिए लोग पहुंचे हुए थे। इस कारण उन्हें भी परेशानी हुई, लेकिन अतिरिक्त काउंटर नहीं खोलने की वजह से दिनभर लोग परेशान होते रहे। कई लोग डाकघर में लंबी कतार देखकर बाहर से ही वापस लौट गए।
जिले में ही कई विभागों की निकली भर्ती

जिले में आदिवासी विकास विभाग और निर्वाचन कार्यालय की ओर से विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। अभ्यर्थी रोजगार पाने की उम्मीद में फॉर्म जमा करने के लिए डाकघर के बाहर कतार में खडे़ होकर जद्दोजहद करते रहे।
एक फ्रीजर के भरोसे रहा डाकघर

डाकघर में सुबह नौ बजे से देर शाम काउंटर बंद होने तक कतार जस की तस रही। गर्मी से राहत पाने के लिए फ्रीजर के पास पहुंचे, लेकिन पानी ठंडा नहीं हो रहा था। इससे लोग पानी के लिए भी परेशान होते रहे।
कुछ दिनों से अवकाश पर हूं। कार्यालय में पदस्थ प्रभारी से संपर्क कर व्यवस्था में सुधार कराया जाएगा ताकि लोगों को रजिस्ट्री करने में किसी तरह की दिक्कतें न हो।

विजय दुबे, पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर, कोरबा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो