बिजली कंपनी में अनिश्चिकालीन विरोध प्रदर्शन का होगा आगाज, जानिए कैसी होगी आंदोलन की रूप रेखा

बिजली कंपनी में मजदूरों का अनिश्चित कालीन आंदोलन

By: Shiv Singh

Published: 24 May 2018, 07:44 PM IST

कोरबा . उच्चतर वेतनमान सहित अन्य मांगों को लेकर बिजली कंपनी में मजदूरों का अनिश्चित कालीन आंदोलन शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। मजदूर संयंत्र के मेनगेट पर धरना प्रदर्शन करेंगे। इसमें नियमित के अलावा ठेका मजदूर भी शामिल होंगे।


हालांकि आंदोलन को स्थगित कराने के लिए प्रबंधन श्रमिक नेताओं को आश्वासन देने में जुटा है कि मांगों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। लेकिन श्रमिक संगठन का कहना है कि दो साल से प्रबंधन उन्हें आश्वासन देता रहा है पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

श्रमिकों ने मांगे पूरी होने तक अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी रखने का फैसला किया है। श्रमिक नेताओं ने कहा कि शुक्रवार से कोरबा पश्चिम संयंत्र के मेनगेट पर श्रमिक धरना प्रदर्शन करेंगे। हालांकि प्रदर्शन सांकेतिक होगा। किसी मजदूर को जबदस्ती रोका नहीं जाएगा। कुछ मजदूर संयंत्र के बाहर प्रदर्शन करेंगे। शेष काम पर रहेंगे। कोरबा पश्चिम और पूर्व संयंत्र के अलावा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह में ठेका श्रमिक काम करते हैं। तीनों संयंत्रों में ठेका मजदूरों की संख्या लगभग ढाई हजार के करीब है।

श्रमिक नेताओं का कहना है कि सरकार की घोषणा के बाद भी ठेकेदार मजदूरों को न्यूनतम वेतन मान का लाभ नहीं दे रहे हैं। शोषण किया जा रहा है। बिजली कंपनी में अनुकंपा नौकरी की प्रक्रिया भी अधर में है। भू- विस्थापितों को सरकार ने कई साल बाद भी नियमित नहीं किया है।

उनका वेज रिवीजन भी पूरा नहीं हुआ है। इससे श्रमिकों में नाराजगी है। अपनी मांगों के समर्थन में श्रमिक कई बार कंपनी के आला अफसरों को समस्या बता चुके हैं। लेकिन उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला है। मजदूरों के आंदोलन को बिजली कर्मचारी संघ ने समर्थन किया है।


आंदोलन शुरू होगा
शुक्रवार से अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू होगा। नियमित और ठेका श्रमिक संयंत्र के मेनगेट पर धरना प्रदर्शन करेंगे। अपनी समस्याओं से प्रबंधन को अवगत कराएंगे।
-राधेश्याम जायसवाल, महामंत्री, बिजली कर्मचारी महासंघ

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned