scriptमनोकामना ज्योति कलश की रसीद कटाने लगने लगी कतार, सबकी मन्नत यहां होती है पूरी | Queue for reciept in the temple | Patrika News

मनोकामना ज्योति कलश की रसीद कटाने लगने लगी कतार, सबकी मन्नत यहां होती है पूरी

locationकोरबाPublished: Sep 16, 2017 12:40:56 pm

Submitted by:

Shiv Singh

जिले की प्रसिद्ध मां सर्वमंगला मंदिर सहित सभी देवी मंदिरों में नवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है।

जिले की प्रसिद्ध मां सर्वमंगला

जिले की प्रसिद्ध मां सर्वमंगला मंदिर सहित सभी देवी मंदिरों में नवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है।

कोरबा. जिले की प्रसिद्ध मां सर्वमंगला मंदिर सहित सभी देवी मंदिरों में नवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है।


सर्वमंगला मंदिर में नवरात्रि पर हजारों श्रद्धालुओं द्वारा मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित कराए जाते हैं। मनोकामना ज्योति के लिए भक्तों द्वारा तेल और घृत ज्योति के पर्ची कटाए जा रहे हैं।
मंदिर प्रबंधन द्वारा मंदिर का रंग-रोगन कर साज-सज्जा की जा रही है। ज्योति कलश के लिए निर्मित कमरों में ज्योत लगाए जा रहे हैं। इन्हें 21 सितंबर को प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

नवरात्रि में उमडऩे वाली भक्तों की भीड़ के मद्देनजर कोई समस्या न हो इसके लिए व्यवस्था की जा रही है।

माँ कंकालीन दुर्गा मंदिर दादर खुर्द में नवरात्रि के अवसर पर ज्योति कलश स्थापना 21 सितंबर को 11:30 से 12:30 बजे किया जाएगा।

इस अवसर पर मंदिर परिसर में आरती के बाद जसगीत का आयोजन किया जाएगा।

माँ कंकालीन दुर्गा मंदिर में सुबह की आरती 7:30 बजे किया जाएगा। नवरात्री के पर्व को लेकर देवी मंदिरों की साफ-सफाई एवं रंगरोगन से तैयारी की जा रही है।

मंदिर को झालर एवं लाईट से जगमगाने के लिए तैयारी शुरू हो गई। मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश तेल की ज्योति 601 रुपए एवं घी ज्योति 2100 रुपए की जमा रसीद प्राप्त कर सकते हैं।
28 सितंबर हवन पूजन एवं 29 सितंबर को कन्या भोज, ब्राम्हण भोज एवं भण्डारा का आयोजन किया जाएगा। नवरात्री के अवसर पर श्रद्धालुओं का काफी भीड़ रहती है। इसके अलावा मां भवानी मंदिर दर्री में भी तैयारी की जा रही है।

कनकीधाम के महामाया दरबार में जलेंगे हजारों ज्योत– कनकी धाम में महामाया दरबार में नवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। मंदिर की साफ-सफाई सहित मनोकामना ज्योतिकलश की तैयारी की जा रही है।
शारदीय नवरात्री 21 सितंबर से शुरू होगी। 28 सितंबर को महाष्टमी पूजन, हवन कन्या भोजन, प्रसाद वितरण तथा 29 को विसर्जन कार्यक्रम किया जाएगा। मंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है।


महिषासुर मर्दिनी मंदिर में तैयारी जोरों पर– जिले के धार्मिक पर्यटन स्थल चैतुरगढ़ स्थित आदिशक्ति मां महिषासुर मर्दिनी देवी मंदिर में शारदीय नवरात्रि पर्व की जोर-शोर से तैयारियां हो रही है। कलश भवन को रंग रोगन कर नया रुप दिया जा रहा है।
मनोकामना दीप जलाने के लिए जिले एवं राज्य के कई अन्य जगहों पर संपर्क स्थलों पर पंजीयन केंद्र बनाए गए हैं। पाली स्थित आदि शक्ति सती दाई मंदिर, मां महामाया देवालय, काली का मंदिर, ठाकुर देवस्थल पटेलपारा, बड़ा देव शक्ति पीठ स्थल में भी मनोकामना ज्योति कलश के लिए पंजीयन हो रहा है।
नगर में दुर्गा उत्सव की भी तैयारी में समिति का गठन कर पदाधिकारी जुटे हुए हैं। इस वर्ष सांस्कृतिक मंच आम बाजार, शांति नगर गार्डन के पास, इंदिरा नगर, सरायपाली और मादन मोहल्ले में की समितियों ने बैठक आयोजित कर दुर्गा का पर्व धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है।
पाली के आसपास ग्राम पौड़ी, लाफ ा, नगोई, चैतमा व नुनेरा आदि गांवों में दुर्गा -दशहरा पर्व आकर्षण का केंद्र होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो