कल से शुरू होगा राशन कार्ड का नवीनीकरण, 29 जुलाई तक लगेंगे शिविर, ये दस्तावेज होंगे जरूरी

राशनकार्डों का नवीनीकरण (Ration Card Renewal) आठ से 30 जुलाई तक किया जायेगा। राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के आवेदन प्राप्ति के लिए चयनित स्थलों में 15 से 29 जुलाई तक शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

By: Vasudev Yadav

Published: 07 Jul 2019, 01:16 PM IST

कोरबा. कोरबा जिले में प्रचलित राशनकार्डों के नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए आयुक्त, नगर पालिक निगम कोरबा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी के द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत, शहरी वार्ड में नवीनीकरण हेतु आवेदन सह घोषणापत्र वितरित एवं प्राप्त करने आवेदन प्राप्ति स्थल का चयन करने एव ंदल गठन करने की कार्यवाही की जा रही है।

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन पत्र के साथ राशनकार्डधारी मुखिया एवं परिवार के समस्त सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में आधार पंजीयन पावती की छायाप्रति तथा संचालक खाद्य द्वारा अनुमोदित कोई एक फोटोयुक्त परिचय पत्र की छायाप्रति, राशनकार्डधारी मुखिया के बैंक खाते के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति, राशनकार्ड के प्रथम एवं अंतिम पृष्ठ की छायाप्रति, राशनकार्डधारी मुखिया, आवेदक के दो नवीनतम पासपोर्ट साईज फोटो संलग्न करना होगा।

Read More : मालगाडिय़ों पर हर फेरे में घट गया 59 टन कोयला, ये है वजह...

खाद्य अधिकारी ने बताया कि नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए ऐसे समस्त राशनकार्ड जिनमें आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। उनके आवेदन में प्राप्त जानकारी के आधार पर डेटा एंट्री कराते हुए इनका नवीनीकरण किया जायेगा। ऐसे राशनकार्ड जो संदिग्ध हो, जिनके अपात्र होने के संबंध में शिकायत प्राप्त हो अथवा जिनके अब तक किसी भी सदस्य का आधार क्रमांक प्राप्त न हो ऐसे परिवार का भौतिक रूप से सत्यापन दल द्वारा जांच करने के उपरांत राशनकार्ड का नवीनीकरण किया जायेगा। विभाग द्वारा जिसके नाम से राशनकार्ड जारी किया गया है, नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए उसी व्यक्ति को सत्यापन केन्द्र में उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

Read More : जमीन अधिग्रहण में अफसर लेट, किसानों को इस साल भी बारिश के पानी पर रहना पड़ेगा निर्भर

परिवार के किसी सदस्य, व्यक्ति द्वारा किसी अन्य राशनकार्डधारी के राशनकार्ड के नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत नहीं किया जाएगा। गठित दल द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय से विगत पांच वर्षों में मृतक व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर नवीनीकरण के लिए प्राप्त राशनकार्डों में शामिल सदस्यों से मिलान कर मृत व्यक्तियों के नाम राशनकार्ड से हटाए जायेगें।

जनपद पचायंत कार्यालय, नगरीय निकाय कार्यालय में राशनकार्ड साफ्टवेयर में नवीनीकरण हेतु पात्र पाए गए राशनकार्डधारियों की डेटा एंट्री की जायेेगी, साथ ही प्रत्येक आवेदन पत्र को स्केन कर उसकी साफ्ट कापी कार्यालय में संधारित करेंगे। मूल आवेदन पत्र संबंधित ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय कार्यालय में सुरक्षित रखा जायेगा। जिले के प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकानों में नवीनीकरण की समयावधि, सत्यापन केन्द्र का स्थल का बैनर प्रदर्शित किया गया है।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned