यहां खड़े होकर आप देख सकेंगे हसदेव नदी का शानदार नजारा, सूर्योदय व सूर्यास्त का समय इसकी खूबसूरती पर लगाएगा चार चांद

- आधे से ज्यादा का काम हो चुका है पूरा

By: Shiv Singh

Published: 23 Nov 2018, 07:32 PM IST

कोरबा. दर्री बरॉज पर सिंचाई विभाग के रेस्ट हाउस में रिवर प्वाइंट व्यू की सुविधा जल्द ही प्रारंभ होगी। शहरवासियों के मनोरंजन के लिए यह परियोजना मील का पत्थर साबित होगा। निगम की यह महत्वकांक्षी परियोजना तेजी से आकार ले रही है। रेस्ट हाउस में बन रहे रिवर प्वाइंट व्यू से हसदेव नदी का शानदार नजारा लोग देख सकेंगे। खासतौर से सूर्योदय और सूर्यास्त के समय यहां का नजार बेहद खूबसूरत होगा। रिवर प्वाइंट व्यू पर हेल्दी फास्ट फुड सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए भी निगम इस इलाके में खास तैयारी कर रही है।

पार्किंग के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराने की भी तैयारी है। दर्री डेम एचटीपी कॉलोनी व प्लांट जाने के लिए बने मार्ग के अंत में सिंचाई विभाग का रेस्ट हाउस है। इसे ही रिवर प्वाइंट व्यू के तौर पर डेवलप किया जा रहा है। वर्तमान में यहां आधे से ज्यादा का काम पूरा हो चुका है। हालांकि इस परियोजना में बोटिंग को शामिल नहीं किया गया है। पूर्व में तत्कालीन महापौर जोगेेश लांबा ने इसके लिए योजना बनाई थी। तब एक स्टीमर इंस्टॉल करने का भी प्लान था, लेकिन चूंकि डेम के गेट कभी खोलने पड़ सकते हैं, और अन्य तरह की अनुमति संबंधी संबंधी दिक्कतों के चलते यहां स्टीमर या बोटिंग के प्रावधान को शाामिल नहीं किया गया है। नियमों के मुताबिक डेम में बोटिंग नहीं किया जा सकता। लिहाजा इस बार भी इसे इसमें शामिल नहीं किया गया है।

Read More : बनारस में होने वाली स्टैंडराइजेशन कमेटी की बैठक में शामिल नहीं होंगे एचएमएस नेता, ये है वजह...

रिवर प्वाइंट व्यूह के लिए बनी कार्ययोजना के मुताबिक यहां पर एक गार्डन की तर्ज पर क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। गार्डन का वह छोर जहां से लोग आसानी से नदी का नजारा ले सके वहां पर सुरक्षा के लिए रेलिंग लगाई जाएगी। फास्ट फुड की सुविधा मिलेे। इसके लिए नौ बड़े आकार का कम्पाउंड बनाया जाएगा। इसके लिए अलग से प्रवेशद्वार भी बनाया जाएगा, जहां पर लोगों को उच्च स्तर के खाने के समान मिलेंगे। बैठने के लिए चेयर बनाया जाएगा। आकर्षक लाइटें भी लगाई जाएगी। पार्किंग की समस्या को देखते हुए बाहर पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। फ्री वाइफाई की सुविधा भी दी जाएगी।

रेस्ट हाउस का उपयोग शादी पार्टियों में
दर्री डेम के अंतिम तट पर बसे रेस्ट हाउस में रिवर प्वाइंट व्यू का निर्माण हो रहा है। यहां के रेस्ट हाउस में करोड़ों की लागत से मरम्मत कार्य किए गए हैं। रिवर प्वाइंट व्यू की परियोजना की लागत भी करोड़ो में है। अब तक रेस्ट हाउस को रसूखदार लोगों को शादी पार्टी जैसे आयोजनों के लिए भी आबंटित किया जाता रहा है। जिसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को नहीं दी जाती। रिवर प्वाइंट व्यू डेवलप होने की बाद इस तरह की परिस्थितियों पर भी लगाम लगेगा।

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned