scriptऑनलाइन परीक्षा फॉर्म की दौड़ शुरू, कॉलेज में नहीं है इंतजाम | Run of online exam form | Patrika News

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म की दौड़ शुरू, कॉलेज में नहीं है इंतजाम

locationकोरबाPublished: Dec 15, 2018 11:29:19 am

Submitted by:

Shiv Singh

इस वर्ष शासन स्तर से फॉर्म भरने के लिए काई भी इंतजाम नहीं

इस वर्ष शासन स्तर से फॉर्म भरने के लिए काई भी इंतजाम नहीं

इस वर्ष शासन स्तर से फॉर्म भरने के लिए काई भी इंतजाम नहीं

कोरबा. कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की दौड़ शुरू हो चुकी है। जिसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। जबकि लेट फीस के साथ 15 जनवरी तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस वर्ष शासन स्तर से फॉर्म भरने के लिए काई भी इंतजाम नहीं किए गए हैं। जिससे की छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अटल बिहारी वापजेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में परीक्षा फॉर्म भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए छात्रों को स्वयं ही ऑनलाइन आवेदन भरकर इसका शुल्क अदा कर प्रिंट आउट निकालने के बाद प्रति कॉलेज में जमा करनी होगी। विश्वविद्यालय के पोर्टल में फॉर्म भरने के लिए नामांकन या रजिस्ट्रेशन करते समय प्रत्येक छात्र को आबंटित यूजर आईडी व पासवर्ड बेहद अहम है। पोर्टल में लॉग इन करने के बाद ही छात्र फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकेंगे।
Read more : राह चलते युवती के साथ करते थे छेडख़ानी, युवकों की हरकत से तंग आकर युवती ने पीया जहर, फिर ये हुआ…


पोर्टल में लॉग इन करने के बाद रेगुलर व प्राईवेट दोनो श्रेणी के छात्रों को सबसे पहले पिछले वर्ष पास की गई परीक्षा का प्राप्तांक अपडेट करना होगा। इसके साथ ही हस्ताक्षर, फोटो व विषय भी अपडेट करना होगा। इसके बिना फॉर्म भरने में कामयाबी नहीं मिलेगी। जबकि पहली बार परीक्षा फॉर्म भरने वाले छात्रों को नए सिरे सभी जानकारी भरनी होगी। ऐसे में छात्रों को काफी सावधानी से फार्म को भरना होगा।


इस बार कॉलेज में कोई मदद नहीं
पूर्व के वर्षों में कॉलेज में ही चिप्स व विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाईन फॉर्म भरने के लिए व्यवस्था दी जाती रही है। लेकिन इस वर्ष ऐसी कोई भी व्यवस्था नहीं है। जिससे छात्रों को फॉर्म भरते समय कोई भी मदद कॉलेज स्तर से नहीं मिल सकेगी।


त्रुटि हुई तो यहां सुधार का कोई विकल्प नहीं
परीक्षा फॉर्म भरते वक्त यदि छात्रों नाम, परीक्षा केन्द्र, विषय संबंधी कोई भी जानकारी गलत कर दी तो इसे सुधारने का कोई भी विकल्प नहीं है। किसी भी तरह के त्रुटि सुधार के लिए छात्रों सीधे बिलासपुर स्थित विश्वविद्यालय का रूख करना होगा।


-छात्रों द्वारा ऑनलाईन परीक्षा फॅार्म भरने की प्रक्रिया जारी हे। इस बार कॉलेज में इसके लिए कोई व्यवस्था नहीं है। फॉर्म भरते वक्त छात्रों को बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।
-डॉ आरके सक्सेना, प्राचार्य लीड पीजी कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो