scriptBreaking- स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : सफाई में अफसर करते रहे प्रयोग, रैंकिंग में कोरबा लुढ़क गया 28 पायदान | Sanitation Survey 2019 | Patrika News

Breaking- स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : सफाई में अफसर करते रहे प्रयोग, रैंकिंग में कोरबा लुढ़क गया 28 पायदान

locationकोरबाPublished: Mar 06, 2019 06:53:27 pm

Submitted by:

Rajkumar Shah

पिछले बार देश में मिला था 37वां स्थान इस बार पहुंच गए सीधे 65 पर

पिछले बार देश में मिला था 37वां स्थान इस बार पहुंच गए सीधे 65 पर

पिछले बार देश में मिला था 37वां स्थान इस बार पहुंच गए सीधे 65 पर

कोरबा. सफाई में अफसर साल भर तक प्रयोग करते रहे। इधर स्वच्छता सर्वेक्षण में कोरबा शहर 28 पायदान नीचे लूढ़क गया। अफसर दावा करते रहे कि पिछली बार से स्थिति मजबूत है। लेकिन पिछला स्थान तो दूर 37 से सीधे 65वें पायदान पर लूढ़क गए। देश के साथ-साथ प्रदेश में भी कोरबा तीसरें से 9वें स्थान पर पहुंच गया।

दिसंबर से जनवरी तक देश भर के एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के बीच स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर सर्वे कराया गया था। जिसमें उन शहरों में रोजाना होने वाली सफाई, उसके उठाव, निष्पादन, सार्वजनिक व निजी शौचालय के निर्माण से लेकर उपयोग पर दिल्ली की टीम ने तीन दिन सर्वेक्षण कर अपने साथ रिपोर्ट लेकर गई थी। जिसके परिणाम की घोषणा बुधवार को की गई। कोरबा निगम इस बार कुछ खास नहीं कर सका। कोरबा को देश भर में 65वां स्थान दिया गया है। जबकि 2018 मेें कोरबा 37वें स्थान पर था। प्रदेश में भी कोरबा शहर तीसरे से 9वें पर पहुंच गया है। दोनों ही स्तर पर कोरबा शहर इस बार पिछड़ गया है।
दरअसल साल भर तक स्वच्छता विभाग में सिर्फ प्रयोग ही किया जाता रहा है। दरअसल पूर्व आयुक्त ने स्वच्छता विभाग से पूरा काम छीनकर इंजीनियरों के हवाले विभाग को दे दिया था। इसका दुष्परिणाम ये रहा कि इंजीनियर सुबह 7 बजे फील्ड पर नहीं निकलते थे। ठेकेदारोंं के हवाले पूरी सफाई व्यवस्था छोड़ दी गई थी। कई महीने तक ऐसा ही चलता रहा। उसके बाद फिर से इंजीनियरों से वापस स्वच्छता विभाग को जिम्मेदारी दी गई। इसी बीच विधानसभा चुनाव आ गया। पूरे अफसर उसी में लग गए।
Read more : प्रभारी मंत्री व विधायक निधि के कार्यों के लिए नहीं मिल रही जमीन

विधानसभा चुनाव के बाद दिसंबर में किसी तरह मैदान में अमला उतरा। लेकिन कुछ खास नहीं कर सका। यही वजह है कि इस बार कोरबा शहर रैंकिंग में इस कदर पिछड़ गया। 2017 में कोरबा को 77वां स्थान मिला था। पिछली बार कोरबा 40 स्थान ऊपर आया था। जबकि इस बार 28 स्थान पीछे गया है।


पिछली बार से 122 अंक अधिक मिले, सर्वेक्षण में भी अधिक अंक, लेकिन फिर भी पिछड़ गए
पिछली बार की तुलना में इस बार अधिक अंक मिले। 2018 में कुल 4 हजार अंक में कोरबा को 2989 अंक मिले थे। इस बार 5 हजार में कोरबा निगम को 3111 अंक मिले। 122 अंक अधिक मिलने के बाद कोरबा शहर इस बार पिछड़ गया। शहर में सर्वेक्षण करने वाली टीम ने पिछली बार कोरबा को 1126 अंक दिए थे। इस बार टीम ने 1148 अंक दिए। लेकिन फीडबैक में इस बार 259 अंक कम मिले। कोरबा निगम को भले पिछली बार से 122 अंक अधिक मिले। लेकिन अन्य निकायों को कोरबा की तुलना में अधिक अंक मिले। इसलिए

4 बड़ी समस्या इनको दूर करना जरूरी
0निचली बस्तियों की सफाई नहीं के बराबर हो रही है। सबसे पहले इन बस्तियों की सफाई पर ध्यान देना होगा। रोज सफाई हो और कचरे का उठाव की व्यवस्था की जाएं।

0डोर टू डोर कचरा उठाने की व्यवस्था की बात कही जा रही है पर वास्तविक स्थिति ये है की मुख्य मार्गों के आलावा आंतरिक गलियों तक अमला पहुंच ही नहीं पाता।


0शहर की सड़के धुल से सराबोर है, जबकि निगम के पास पर्याप्त मशीेनें भी है उसके बाद भी सफाई नहीं होती। वीआईपी सड़कों से लेकर आंतरीक सड़कों को चकाचक करने ध्यान देेना होगा।

0स्वच्छ भारत अभियान के बाद भी लोगों में सफाई को लेकर जागरूकता नहीं है। ऐसे में पूर्णत: सफाई का दावा कर पाना मुश्किल होगा।

-रैंकिंग में कोरबा जरूर पिछली बार की तुलना में पिछड़ा है। लेकिन अंक पहले की अपेक्षा अधिक मिले हैं। लेकिन हमारी तुलना मेंं अन्य शहरों को अधिक अंक मिले। इसलिए हम पिछड़े। कहां कमी रह गई। इसकी समीक्षा कर फिर से तैयारी की जाएगी।
-संजय तिवारी, वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक, कोरबा निगम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो