scriptइस दीपावली छोड़ें ग्रीन पटाखे, बच्चों को रिझाने डॉरीमून नाम से बिक रहे छोटे-छोटे बम | Skip the green crackers this Diwali | Patrika News

इस दीपावली छोड़ें ग्रीन पटाखे, बच्चों को रिझाने डॉरीमून नाम से बिक रहे छोटे-छोटे बम

locationकोरबाPublished: Oct 25, 2019 07:56:04 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Diwali Festival 2019: 10 से 20 फीसदी महंगे हुए पटाखे, दिक्कतों का सामना कर रहे पटाखा व्यवसायी

इस दीपावली छोड़ें ग्रीन पटाखे, बच्चों को रिझाने डॉरीमून नाम से बिक रहे छोटे-छोटे बम

इस दीपावली छोड़ें ग्रीन पटाखे, बच्चों को रिझाने डॉरीमून नाम से बिक रहे छोटे-छोटे बम

कोरबा. महंगाई की मार से पटाखा व्यापार भी अछूता नहीं है। पिछले साल की तुलना में इस बार पटाखों की कीमत में 10 से 20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हुई है। इस साल बाजार में ग्रीन पटाखें भी बिक रहे हैं। हालांकि इनकी कीमत सामान्य से थोड़ी अधिक हैं। ये पटाखे कम प्रदूषण करने वाले हैं। साथ स्वास्थ्य पर भी अधिक प्रभाव नहीं डालेगा।
दीपावली से पहले पटाखा दुकानें सज गई हैं। इस बार कोरबा के पटाखा बाजार में 139 दुकानें लगी हैं। बाजार में लगभग दो से ढ़ाई करोड़ रुपए का माल भरा हुआ है। लेकिन इस बार पटाखों का व्यापार सुस्ती की दौर से गुजर रहा है। पिछले साल की तुलना में पटाखों की खरीदी के लिए लोग कम आ रहे हैं। इससे स्टेडियम में दुकान लगाने वाले व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार दोपहर तक पटाखा बाजार में कई ऐसे दुकानदार मिले जिनकी बोहनी तक नहीं हुई थी। बातचीत के दौरान एक पटाखा दुकानदार ने बताया कि गुरुवार को दिनभर में 80 रुपए का पटाखा बिका था। दुकानदार कारोबार को लेकर चिंतित हैं। उन्हें उम्मीद है कि शनिवार और रविवार को पटाखा बाजार में बिक्री बढ़ेगी।
यह भी पढ़ें
जागो ग्राहक जागो : समझदारी से करें पटाखे की खरीदी

इस बार बाजार में बच्चों के लिए पटाखों के नए नए आइटम भी आए हैं। बच्चों को रिझाने के लिए कंपनियों ने डॉरीमून आदि नामों से छोटे छोटे बम को बाजार में उतारा है। बॉलीबुड हिरोइनों के छाप वाले पटाखे भी बाजार में बिक रहे हैं। बच्चों में अनार दाना, फूलझरी, चकरी और कम आवाजी बम की अधिक है।
पटाखों के भंडारण के लिए गोदाम नहीं, पुलिस की कार्रवाई से दुकानदार नाराज
स्टेडियम परिसर में 139 पटाखा दुकाने लगी हैं। पटाखों के भंडारण के लिए गोदाम नहीं होने से दुकानदार परेशान हैं। उनका कहना है कि लाइसेंस की शर्त के अनुसार पटाखों के भंडारण की अनुमति प्रशासन की ओर से नहीं दी गई है। लेकिन कोरबा में बिक्री के लिए पटाखें बिलासपुर अकलतरा के अलावा अन्य स्थानों से मंगाया जाता है। कई बार पटाखें ट्रांसपोर्ट में आते हैं। दुकानदार पटाखों को रखता है तो पुलिस जब्ती बना देती है। इस बार भी पुलिस ने कई जगहों पर पटाखों की जब्ती की है। दुकानदारों ने पटाखा भडांरण के लिए प्रशासन से कोई स्थान चिन्हित करने के लिए कहा है। ताकि कानूनी कार्रवाई से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें

Chhattisgarh News

ट्रेंडिंग वीडियो