कनकी मेला में श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन से पहले स्वच्छता की ली शपथ

#swarnimbharat: लोगों ने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की ली शपथ, औरों को भी प्लास्टिक क उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करने कही बात

By: Vasudev Yadav

Updated: 22 Feb 2020, 11:35 AM IST

कोरबा. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान में लोगों का उत्साह लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लोग इस अभियान से लगातार जुड़ रहे हैं। शुक्रवार को अभियान की अगली कड़ी में कनकी मेला में शामिल हुए श्रद्धालुओं को स्वच्छता के महत्व को बताया गया। उन्हें स्वच्छता को लेकर शपथ दिलाई गई। लोगों ने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ ली। साथ ही औरों को भी प्लास्टिक क उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

भोले बाबा के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने अपने गांव, शहर को 70 घंटे देने का संकल्प लिया। साथ ही अपने आसपास के क्षेत्र को साफ-सफाई रखने की बात कही। शपथ के बाद श्रद्धालु उत्साह के साथ भोले बाबा के दर्शन किए, जलाभिषेक कर सुख-शांति की मनोकामना की।

चाइल्ड लाइन के निहारिका स्थित कार्यालय में भी पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत कर्मचारियों ने शपथ लिया। पदस्थ कर्मियों ने प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने व आसपास के क्षेत्र को साफ-सफाई रखने का संकल्प लिया। स्वच्छता को जीवन में अपनाने व अपने गांव-शहर समेत आसपास को स्वच्छ रखने 7० घंटे देने का शपथ लिया। साथ ही अन्य लोगों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने व शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए प्रेरित करने की बात कही।

इस अवसर पर चाइल्ड लाइन सेंटर के डायरेक्टर डिक्सन मसीह, आशीष प्रकाश दान, सत्यप्रकाश जायसवाल, अंजू यादव, मधु मालती महतो, अनुराधा सिंह, नमिता लकड़ा, शशांक बर्मन, राजनारायण सिदार, संजय बरेठ, गोपाल यादव, नीलेश राठौर सहित आदि उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस की 70 वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में पत्रिका की ओर से शुरू किए गए स्वर्णिम भारत अभियान में लगातार लोगों का उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। इसके तहत आमजन से ये आह्वान किया जा रहा है कि इस साल अपने गांव, शहर को 70 घंटे जरूर दें।

अपने आसपास की सफाई रखें एवं प्लास्टिक का उपयोग बंद करें। इतना ही नहीं दूसरों को भी प्रोत्साहित करें और प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का संकल्प लें। पत्रिका के इस अभियान से स्कूल व कॉलेज के सैकड़ों छात्र-छात्राएं भी जुड़ चुके हैं। यह अभियान आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा। अभियान के अगले चरण में स्वच्छता से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इसमें स्कूली छात्र-छात्राओं के अलावा अन्य लोगों को भी शामिल किया जाएगा।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned