डीईओ ने 3271 बच्चों का एडमिशन पांच दिन के भीतर पूरा करने के दिए निर्देश

डीईओ ने 3271 बच्चों का एडमिशन पांच दिन के भीतर पूरा करने के दिए निर्देश

Vasudev Yadav | Updated: 12 Jun 2019, 09:22:08 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

जिला शिक्षा अधिकारी(District Education Officer) ने निजी स्कूलों( Private Schools) के प्राचार्यों(Principals) की ली बैठक, लॉटरीी(Lottery) निकलने के बाद प्रक्रिया रूकी हुई थी

कोरबा. डीईओ(DEO) ने बुधवार को निजी स्कूलों के प्राचार्यों(Principals of private schools) की बैठक लेकर पांच दिन के भीतर 3271 बच्चों का एडमिशन(Admission) करने के निर्देश दिया। लॉटरी निकलने के बाद से प्रक्रिया रूकी हुई थी। जिसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए थे।
17 जून से शासकीय व निजी स्कूलों(Government & Private Schools) में नया शिक्षण सत्र शुरू हो जाएगा। निजी स्कूलों( Private Schools) में नि:शुल्क शिक्षा(Free education) का अधिकार के तहत कोरबा जिले में इस बार 3271 बच्चों की लॉटरी(Lottery) निकाली गई थी। लॉटरी निकालने के बाद से अभिभावक निजी स्कूलों( Private Schools) के चक्कर काट रहे हैं। लेकिन एडमिशन(Admission) को लेकर निर्देश नहीं मिलने का तर्क देकर निजी स्कूल अभिभावकों को एडमिशन की जानकारी नहीं दे रहे हैं। इसे देखते हुए बुधवार को टीपीनगर स्थित साडा कन्या स्कूल में डीईओ सतिश पांडे ने सभी 292 निजी स्कूलों(Private Schools) को बैठक के लिए बुलाया गया। बैठक(meeting) में निर्देश दिया गया कि जिन भी स्कूलों में जितनी भी सीट की लॉटरी(Lottery) निकल चुकी है। उसमें एडमिशन(Admission) शुरू किया जाए। 17 जून से पहले हर हाल मेें निजी स्कूलों में आरटीई(RTE) के 3271 बच्चों को एडमिशन(Admission) कराने के लिए कहा गया है। अभिभावकों को फोन कर स्कूल में बुलाने और एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए।

एडमिशन के बाद होगी ऑनलाइन एंट्री भी
एडमिशन(Admission) के बाद हर सीट पर ऑनलाइन एंट्री(Online Entry) भी निजी स्कूलों( Private Schools) को करनी है। किस स्कूल मेें कितने एडमिशन हो रहे हैं कि नहीं उसकी निगरानी करने के लिए ऑनलाइन एंट्री सिस्टम(Online Entry System) से विभाग नजर रखेगा। हर दिन की रिपोर्ट डीईओ(DEO) तक पहुंचेगी। जहां एडमिशन(Admission) में विलंब होगा उसपर कार्रवाई भी होगी।

पिछली बार से एक हजार से अधिक सीट भरी
पिछली बार शिक्षा विभाग(Education Department) ने आरटीई(RTE) के तहत एडमिशन(Admission) को लेकर लापरवाही बरती गई थी। इस वजह से महज 22 सौ सीट पर ही एडमिशन हो सका था। जबकि इस बार 3271 सीट पर एडमिशन हुआ है। एक हजार सीट का इजाफा हुआ है। इस बार विभाग ने हर प्राचार्य व नोडल अधिकारी(Principal And Nodal Officer) को अपने क्षेत्र मेें लोगों तक इसकी जानकारी देने के लिए कहा था। इस वजह से एडमिशन अधिक हुए। सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के निजी स्कूलों में एडमिशन(Admission in Private Schools) कम हुए।

वर्जन
लॉटरी निकलने के बाद निजी स्कूल एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने मेें विलंब कर रहे थे। बैठक में सभी को नया सत्र शुरू होने से पहले एडमिशन देकर ऑनलाइन एंट्री के निर्देश दिए गए हैं।
सतिश पांडे, जिला शिक्षा अधिकारी कोरबा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned