scriptशक्तिपीठ की जमीन समाज को देगी सरकार, मंत्री लखमा व जयसिंह का वादा | The government will give the land of Shaktipeeth to the society | Patrika News

शक्तिपीठ की जमीन समाज को देगी सरकार, मंत्री लखमा व जयसिंह का वादा

locationकोरबाPublished: May 29, 2023 12:55:44 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar kumar

कोरबा प्रवास पर आए आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने भाजपा को निशाना साधते हुए कहा कि जब कांग्रेेस ने 2500 रुपए प्रति क्विंटल में धान खरीदने की घोषणा की थी। तब हंसते थे। कांग्रेस की सरकार 2500 रुपए प्रति क्विंटल पर धान खरीद रही है। आने वाले साल में 2800 रुपए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जाएगी।

शक्तिपीठ की जमीन समाज को देगी सरकार, मंत्री लखमा व जयसिंह का वादा

शक्तिपीठ की जमीन समाज को देगी सरकार, मंत्री लखमा व जयसिंह का वादा

रविवार को आदिवासी शक्तिपीठ परिसर में 25 लाख रूपए की लागत से नव-निर्मित मंगल भवन का वाणिज्यिक कर (आबकारी) एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने लोकार्पण किया। कार्यक्रम में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल व पूर्व सांसद नंदकुमार साय भी शामिल हुए। मंत्री लखमा ने कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आदिवासी जंगलों में रहते हैं, फल-फूल खाते है, प्रकृति की पूजा करते हैं। जहां भी आदिवासी रहते हैं वहां वे प्रकृति के साथ रहते हैं, इससे आदिवासी समाज धरती की रक्षा करता है। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को अपने अधिकारों के लिए हमेशा एकजुटता के साथ रहना होगा। प्रदेश में भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार आदिवासी समाज सहित अन्य समाज के संस्कृतियों के संरक्षण का कार्य कर रही है।

सरकार ने प्रदेश के किसानों का कर्जा माफ किया। जंगल में रहने वाले आदिवासियों को पट्टा का वितरण किया। तेंदूपत्ता प्रति मानक बोरा चार हजार रूपए किया। बस्तर के लोहंडीगुड़ा में आदिवासियों की जमीन वापस कराई, किसानों के फायदे के लिए धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपए करने सहित अन्य कई कल्याणकारी कार्य किए हैं। उन्होंने भाजपा को आडे़ हाथों लिया और कहा कि छत्तीसगढ़ आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। 9 अगस्त का दिन विश्व आदिवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है। छत्तीसगढ़ बनने के बाद राज्य में 15 साल तक भाजपा की सरकार थी, लेकिन आदिवासी दिवस पर अवकाश को लेकर ध्यान नहीं दिया। कांग्रेस की सरकार आते ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नौ अगस्त को आदिवासी दिवस के लिए अवकश की घोषणा की है।

इस अवसर पर पाली तानाखार विधायक मोहित राम केरकेट्टा, कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला कंवर, महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी, आदिवासी समाज के प्रांतीय अध्यक्ष युवा सुभाष सिंह पोर्ते सहित आदिवासी समाज के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

शक्तिपीठ की जमीन समाज को देगी सरकार, मंत्री लखमा व जयसिंह का वादा
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lbzw3
जाति के लिए नई सूची हुई जारी, इसके बाद भी समाधान नहीं तो लेंगे जानकारी: सायकार्यक्रम में पूर्व सांसद नंदकुमार साय ने कहा कि मात्रात्मक व लिपिकीय त्रुटि की वजह से कई लोगों का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है। ऐसे में आदिवासी अपने वास्तविक अधिकार से वंचित हैं। साय ने कहा कि जारी हुई नई सूची में भी अगर इसका निराकरण नहीं हो पाया है तो वे समाज के लोगों की मदद से ऐसे लोगों की जानकारी लेकर इस समस्या के निराकरण के लिए प्रयास करेंगे।

डोम बनाने के लिए हर संभव सहयोग करेंगे: राजस्व मंत्री

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि आदिवासी समाज की मांग वे हमेशा सहयोग करते रहे हैं। मंगल भवन का लोकार्पण किया है। इससे समाज को समय-समय पर होने वाले विभिन्न आयोजन व कार्यों में मदद मिलेगी। समाज की ओर से नि:शुल्क जमीन की मांग पर राजस्व मंत्री ने कहा कि इसके लिए समाज के लोग शासन-प्रशासन से विधिवत् आवेदन करें। इसे दिया जाएगा। लखमा ने भी समर्थान किया। आदिवासी शक्तिपीठ परिसर में भव्य डोम बनाने हर संभव सहयोग करेंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lbzw4

शक्तिपीठ में पूजा की, मांदर के साथ थिरके लखमा

विश्व आदिवासी शक्तिपीठ में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री लखमा ने शक्तिपीठ में पूजा-पाठ किया। इसके बाद समाज के लोगों ने उनका स्वागत पारंपरिक नृत्य के साथ किया। इस दौरान मंत्री लखमा खुद भी मांदर बजाते हुए उनके साथ नृत्य करने लगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8lbzw7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो