scriptमंत्री ने पूछा- सबस्टेशन चालू करने में देरी क्यों, अफसर नहीं दे सके जवाब | The minister asked why the delay in starting the substation, the offic | Patrika News
कोरबा

मंत्री ने पूछा- सबस्टेशन चालू करने में देरी क्यों, अफसर नहीं दे सके जवाब

कोरबा. खरमोरा में नवनिर्मित 132 सब स्टेशन के कार्य में देरी को लेकर राजस्व मंत्री निरीक्षण पर पहुंचे और ठेकेदार को काम में हुई देरी की जानकारी पर फटकार लगाया। जिले में चरमराई बिजली व्यवस्था पर विद्युत विभाग के अधिकारियों से जानकारी मांगी गई। इस पर अधिकारी जवाब नहीं दे पाए और खरमोरा सब स्टेशन के २४ घंटे के भीतर चालू करने की बात कही।

कोरबाMay 24, 2022 / 05:40 pm

Guneshwar Tamrakar

मंत्री ने पूछा- सबस्टेशन चालू करने में देरी क्यों, अफसर नहीं दे सके जवाब

मंत्री ने पूछा- सबस्टेशन चालू करने में देरी क्यों, अफसर नहीं दे सके जवाब

वहीं विद्युत अधिकारियों ने बताया कि पावर ट्रांसफार्मर में ऑयल डालने का काम पूरा हो गया है। ट्रांसफार्मर को चार्ज पर चढ़ाया गया है। देर रात तक चार्ज हो जाएगा। इसके बाद मंगलवार की दोपहर बाद खरमोरा सब स्टेशन को चालू किया जाएगा। इसमें से तीन फीडर ग्रामीण और तीन फीडर शहरी क्षेत्र के लिए निकाली जाएगी। इसके बाद बिजली कटौती से राहत मिलेगी।
डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पावर प्लांट (डीएसपीएम) परिसर पर स्थित 100 केवी के 20 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर खराब होने के बाद शहरी क्षेत्र का पूरा दबाव 40 एमवीए पावर के एक ट्रांसफार्मर पर है। इससे दबाव अत्यधिक बढ़ गया है। दबाव कम करने के लिए रविवार की सुबह से अलग-अलग फीडर पर तीन से चार घंटे की कटौती जारी है। इसे लेकर उपभोक्ताओं में आक्रोश है।
अब तक विद्युत अधिकारी खरमोरा सब स्टेशन जल्द शुरू करने का हवाला देकर आठ माह से टालमटोल कर रहे थे। अब बिजली की आपूर्ति गंभीर हो गई है। इसे लेकर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल सोमवार की शाम साढ़े चार बजे खरमोरा सब स्टेशन का निरीक्षण के लिए पहुंचे। अधिकारियों से खरमारो सब स्टेशन की जानकारी ली। ठेका कंपनी को फटकार लगाया। ठेकेदार ने सामाग्रियों की कमी को वजह बताया।

उपभोक्ताओं ने कहा, कंट्रोल रूम में कर्मचारी नहीं उठाते फोन
राजस्व मंत्री के निरीक्षण के दौरान विभिन्न वार्ड के पार्षद व जनप्रतिनिधि भी पहुंचे हुए थे। जनप्रतिनिधियों ने भी अधिकारियों से शिकायत की। बिजली की समस्या शिकायत के लिए कंट्रोल रूम व विद्युत अधिकारी व कर्मचारियों को फोन करने पर जवाब नहीं देते हैं, वहीं कई बार फोन बंद कर दिया जाता है। इस तरह की सबसे अधिक समस्या तुलसी नगर, पाड़ीमार और दर्री जोन को लेकर बताई। इस पर अधिकारी मौन रहे और इस समस्या को जल्द सुधरवाने की बात कही।

सभापति बोले: कोरबा में सबसे अधिक बिजली गुल क्यों
नगर निगम सभापति श्यामसुंदर सोनी ने विद्युत विभाग के अधिकारी से कहा कि रायपुर व बिलासपुर से ज्यादा कोरबा में बिजली गुल क्यों हो रही है। इस पर विद्युत विभाग के अधिकारी यह तर्क देते रहे कि कोरबा में वृक्षों की लंबाई अधिक है और हल्की आंधी आने से वृक्ष करंट प्रवाहित तारों से टकरा जाते हैं। इससे बिजली गुल हो जाती है।

बुधवारी सब स्टेशन पर पावर ट्रांसफार्मर लगाने में लगेगा एक माह
बताया जा रहा है कि बुधवारी के १०० केवी सब स्टेशन पर लगे 20 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर खराब हो गई है। अब इसके स्थान पर एक बार फिर ४० एमवीए पावर ट्रांसफार्मर लगाने की योजना है, लेकिन वर्तमान में विभाग के पास ट्रांसफार्मर नहीं है। ऐसे में नए ट्रांसफार्मर में लगाने में लगभग एक माह का समय लग सकती है।

Home / Korba / मंत्री ने पूछा- सबस्टेशन चालू करने में देरी क्यों, अफसर नहीं दे सके जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो