अच्छी पहल: इस एप के माध्यम से आप घर बैठे मंगा सकते हैं राशन सामग्री व दवाइयां

लाकडाउन के दौरान घर पहुंच सेवा के लिए आनलाईन आर्डर देने के लिए निगम द्वारा korbanigamforyou एप की लाचिंग की गई हैं।

By: Vasudev Yadav

Updated: 18 Apr 2020, 06:36 PM IST

कोरबा. महापौर ने आयुक्त की उपस्थिति में साकेत भवन में "korbanigamforyou" एप की लाचिंग की। गूगल प्ले से इस एप को मोबाईल फोन में डाउनलोड कर इस एप के माध्यम से लोगों द्वारा आनलाईन आर्डर दिए जा सकेंगे, आर्डर प्राप्त होने पर उनके घर पहुंचकर उन्हें राशन सामग्री एवं दवाईयां पहुंचायी जाएगी।

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं उसके नियंत्रण के लिए लागू किए गए लाकडाउन के दौरान अतिआवश्यक सामग्रियों से संबंधित दुकानों में लोगों की अनावश्यक भीड़ एकत्रित ना हों, उनके द्वारा चाही गई सामग्री उनके घर पहुंचकर पहुंचा दी जाए ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। इस दिशा में निगम द्वारा पूर्व में व्हाट्सअप एवं मोबाईल फोन के माध्यम से आर्डर लिए जा रहे थे तथा घर पहुंच सेवा दी जा रही थी,। इस व्यवस्था में और अधिक सुधार करते हुए महापौर राजकिशोर प्रसाद एवं आयुक्त राहुल देव की विशेष पहल पर korbanigamforyou एप की लाचिंग की गई है। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने एप को लॉच किया।

Read More: कोरोना पॉजिटिव में मस्जिद के पीछे वाली गली का एक युवक भी, सात परिवार के 110 सदस्य भेजे गए क्वारेंटाइन सेंटर

गूगल प्ले पर जाकर इच्छुक व्यक्ति "korbanigamforyou" टाईप कर इस एप को अपने मोबाईल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप के माध्यम से राशन सामग्री व दवाओं के आनलाईन आर्डर दिए जा सकेंगे। यह एप आनंद गोयल द्वारा बनाया गया है तथा इसमें निगम के पीयूष राजपूत एवं दीपेश मिश्रा की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही, महापौर एवं आयुक्त ने इस एप को बनाने के लिए आनंद गोयल के परिश्रम की सराहना की। आयुक्त ने बताया कि जिन लोगों के पास एड्रायड मोबाईल फोन नहीं है, ऐसे लोगों के लिए आईव्हीआरएस सिस्टम भी निगम द्वारा बनाया जाएगा, जिसके तहत वे घर पहुंच सेवा के लिए अपने आर्डर दे सकेंगे।

Read More: कोरोना को पछाड़ एक और महिला स्वस्थ्य होकर लौटी, 110 सेंपलों की जांच रिपोर्ट आना बाकी
डिलेवरी का समय शाम 05 से 08
इस एप के माध्यम से राशन सामग्री व दवाओं के आनलाईन आर्डर कभी भी किए जा सकेंगे, जिन लोगों के आर्डर दोपहर 01 बजे प्राप्त हो जाएगें, उन्हे सामग्रियों की डिलेवरी शाम 05 बजे से 08 बजे तक कर दी जाएगी तथा जिन लोगों के आर्डर दोपहर 01 बजे के बाद प्राप्त होंगे, उन्हें सामग्रियों की डिलेवरी दूसरे दिन 01 से 03 बजे तक होगी। पेमेंट के कैश आन डिलेवरी एवं आनलाईन पेमेंट दोनों का विकल्प रखा गया है।

राशन सामग्री व भोजन वितरण कार्य की समीक्षा
महापौर राजकिशोर प्रसाद ने आयुक्त राहुल देव की उपस्थिति में निगम के जोन कमिश्नरों एवं जिला खाद्य अधिकारी की बैठक ली तथा विगत 20- 22 दिनों से निगम द्वारा किए जा रहे जरूरतमंदों को राशन सामग्री एवं भोजन वितरण कार्य की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम क्षेत्र में स्थित केाई भी जरूरतमंद व्यक्ति राशन सामग्री से वंचित न रहे, कोई भूखा न सोये, चूंकि लाकडाउन की अवधि पुन: बढ़ा दी गई है, अत: राशन सामग्री व भोजन उपलब्धता के संबंध में सभी आवश्यक विकल्पों पर कार्य किया जाए। उन्होंने दानदाताओं एवं सक्षम व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि वे आगे आये तथा आपदा की इस घड़ी में अपना हरसंभव सहयोग दें।

Read More: Lockdown in Korba: जिला रेड जोन में शामिल, इसलिए लॉकडाउन में नहीं मिलेगी किसी प्रकार की रियायत

पूर्ण इच्छाशक्ति के साथ डटा निगम का अमला
आयुक्त ने बताया कि निगम क्षेत्र के ऐसे सभी जरूरतमंद व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड नहीं, राशन नहीं तथा राशन के लिए पैसे नहीं है, साथ ही विधवा, परित्यागता, बेसहारा तथा अन्य वास्तविक जरूरतमंदों को निगम द्वारा लगातार राशन सामग्री व भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। निगम के अधिकारी कर्मचारियों ने घर-घर जाकर सर्वे किया तथा वास्तविक जरूरतमंदों को ढूढ़ा एवं उन्हें राशन सामग्री उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि आगे भी यह व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे, इस दिशा में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। निगम का अमला पूरी इच्छाशक्ति एवं निष्ठा के साथ इस दिशा में डटा हुआ है।

coronavirus
Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned