#topic of the day-हर उदास चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश में मायुम

Shiv Singh

Publish: Apr, 17 2018 07:57:58 PM (IST)

Korba, Chhattisgarh, India
#topic of the day-हर उदास चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश में मायुम

मारवाड़ी युवा मंच का उद्देश्य है कि हर उदास चेहरे पर मुस्कान लायी जाय।

कोरबा . मारवाड़ी युवा मंच का उद्देश्य है कि हर उदास चेहरे पर मुस्कान लायी जाय। यह मुस्कान किसी गरीब की पैसे देकर, घायल का उपचार करके और वृद्धजनों की सहायता करके और बेजुबान पशु-पक्षियों को आहार-पानी देकर आसानी से लायी जा सकती है। मंच यही काम कर रहा है और इसमें शहर के बहुत लोग मदद कर रहे हैं। इन्हीं सेवा कार्यों के कारण मंच को राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ शाखा का पुरस्कार भी मिल चुका है।

छत्तीसगढ़ मारवाड़ी युवा मंच के प्रदेश संयोजक व मंच के दर्री जमनीपाली शाखा के कई साल तक अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने पत्रिका डॉटकाम द्वारा आयोजित टॉपिक ऑफ द डे में मंच के क्रिया-कलापों पर विस्तार से प्रकाश डाला। मंगलवार को पत्रिका कार्यालय में मनीष ने बताया कि लगभग छह साल पहले मारवाड़ी युवा मंच की दर्री शाखा की शुरुआत की गयी थी और आज शहर में शाखाओं की संख्या बढ़ गयी है। संस्था के उद्देश्यों व कार्यों के बारे में बताया कि मंच से जुड़े सभी सदस्य व पदाधिकारी हर समय जरूरतमंद की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं।

यह मदद आर्थिक रूप से भी की जाती है और सामग्री देकर भी । यह व्यक्ति की जरूरत को देखते हुए तय की जाती है। ऐसे में कार्यों में बस्तियों में गर्म कपड़ों का वितरण, ठंडे के समय सड़क पर ठंड में ठिठुरते लोगों को कंबल देना, गर्मी में जगह-जगह प्याऊ शुरू करना, पशु-पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करना, बीमार व घायल पशुओं का उपचार करने के अलावा समय-समय पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करना, बच्चों के बीच होली-दीवाली के अवसर पर पहुंच कर मिठाई व खिलौने देना आदि है।

इससे हट कर मंच के सदस्य खुद रक्तदान करते हैं और अन्य लोगों को प्रेरित करता है। मनीष अब तक कई बार रक्तदान कर चुके हैं और कहते हैं कि रक्तदान से शरीर में कमजोरी नहीं आती है बल्कि नया रक्त बनने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। उन्होंने बताया कि मंच के सेवा कार्यों से कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है।

Ad Block is Banned