शराबी वाहन चालकों की ट्रैफिक पुलिस रोजाना ले रही है क्लास

शराबी वाहन चालकों की ट्रैफिक पुलिस रोजाना ले रही है क्लास

Vasudev Yadav | Publish: May, 19 2019 02:18:48 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India


नशे के दुष्प्रभाव के बारे में भी बताया जा रहा

कोरबा. जिले की यातायात पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने वालों को न्यायालय में पेश करके अर्थदंड तो करवा ही रही है साथ ही ट्रैफिक थाने में उनकी प्रतिदिन आधे घंटे की क्लास भी ले रही है। क्लास में शराबी चालकों को वीडियो फ़िल्म दिखाकर नशे के हालात में वाहन चलाने के दुष्प्रभाव के बारे में बताया जा रहा है साथ ही यातायात नियमों की जानकारी भी दी जा रही है।
यातायात सूबेदार भुनेश्वर कश्यप ने बताया माह मई में अब तक करीब 110 शराबी वाहन चालकों को न्यायालय में पेश किया जा चुका है, जहाँ उनसे माननीय न्यायालय ने 3लाख 05 हजार 500 रूपए
रूपए का अर्थदंड पारित किया है। अर्थदंड अदा करने के बाद आधे घंटे तक सभी का ट्रैफिक थाने में प्रधान आरक्षक भानु कुर्रे द्वारा सड़क सुरक्षा, नशे में वाहन चलाने के दुष्प्रभाव और यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है।

नशे का दिमाग पर असर
शराब पीकर वाहन चलाने वालों को भले ही लगता है कि वह वाहन सही तरीके से चला रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है। शराब सबसे पहले दिमाग के उस हिस्से पर असर करती है, जो सोचने समझने की शक्ति रखता है।जैसे-जैसे शराब की मात्रा बढ़ती हैं, आखों से धुंधला दिखाई देने लगता है। नतीजतन, बहुत तेज वाहन चालाना, गलत लेन में वाहन चलाना, सिग्नल दिए बिना गाड़ी मोड़ना, रुकने के संकेत एवं सिग्नल का परवाह नहीं करना, तेजी से छोटी सड़कों से मुख्य मार्ग से निकल आना, गाड़ी का अनियंत्रित होना सामान्य हो जाता है। इससे दुर्घटना घटित हो जाते है।

शराब दुर्घटना का प्रमुख कारण
जिला रोड सेफ्टी के नोडल अधिकारी भुनेश्वर कश्यप के मुताबिक अधिकतर दुर्घटना के मामलों में प्रमुख कारण शराब का सेवन करना है। ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे मामले ज्यादा देखे जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस कोरबा शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ लगातार कार्यवाही कर रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned