scriptकहीं सिर्फ पांच सौ वोट पर मिलेगी जीत, तो कहीं दो हजार वोट मिलने के बाद भी होगी हार | Urban body elections 2019 | Patrika News

कहीं सिर्फ पांच सौ वोट पर मिलेगी जीत, तो कहीं दो हजार वोट मिलने के बाद भी होगी हार

locationकोरबाPublished: Dec 12, 2019 12:28:37 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Urban body elections 2019: जिस वार्ड में मतदाता अधिक हैं वहां एक-एक घर पहुंचना प्रत्याशियों के लिए बड़ी चुनौती, वहीं जिस वार्ड में मतदाता कम और प्रत्याशी अधिक हैं, वहां एक-एक वोट के लिए होगी जंग।

कहीं सिर्फ पांच सौ वोट पर मिलेगी जीत, तो कहीं दो हजार वोट मिलने के बाद भी होगी हार

कहीं सिर्फ पांच सौ वोट पर मिलेगी जीत, तो कहीं दो हजार वोट मिलने के बाद भी होगी हार

कोरबा. कई वार्ड से प्रत्याशी पांच सौ वोट मिलने पर ही जीत जाएंगे, तो कहीं दो हजार वोट मिलने के बाद प्रत्याशी हार जाएंगे। दरअसल जहां प्रत्याशियों की संख्या कम है वहां मतदाताओं की संख्या अधिक है तो जहां मतदाता कम है वहां प्रत्याशियों की संख्या अधिक है।
कुछ जगह प्रत्याशियों को पूरे वार्ड को साधना होगा। तो कहीं सिर्फ एक ही मोहल्ले को साधने से जीत की राह आसान हो जाएगी। वार्डवार प्रत्याशी तय होने से पहले राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं की संख्या के हिसाब से रणनीति तैयार कर रहे थे। तो अब प्रत्याशी और मतदाताओं की संख्या को देखकर रणनीति बना रहे हैं। कई ऐसे वार्ड हैं जहां प्रत्याशियों को सिर्फ ढाई सौ से चार सौ वोट मिलने पर ही जीत हासिल हो जाएगी। तो कई ऐसे भी वार्ड हैं जहां पर प्रत्याशियों को अगर दो हजार वोट भी मिल जाएंगे। तब भी वे जीत नहीं पाएंगे।
यह भी पढ़ें
ठंड में प्रत्याशी ढूंढ़ रहे छाते, संक्रांति से पहले पतंग का भी टोटा

जिन वार्डों में प्रत्याशियों की संख्या अधिक है वहां प्रत्याशी पूरे मोहल्ले के बजाएं सिर्फ अपने ही मोहल्ले को साधने में जुटे हैं। दरअसल कई वार्ड ऐसे हैं जहां गलियों से अधिक प्रत्याशी मैदान में उतर गए हैं। दूसरे गलियों में वोट मिलने के कम आसार है इसे देखते हुए प्रत्याशी अपने क्षेत्र को मजबूत करने में लगे हुए हैं।

एक-एक वोट के लिए होगी जंग
कई ऐसे भी वार्ड हैं जहां वोटरों के साथ-साथ प्रत्याशियों की भी संख्या कम है। इन जगहों पर प्रत्याशियों के बीच एक-एक वेाट के लिए जंग होगी। वार्ड क्रमांक 05, 06, 49, 50, 65 में प्रत्याशी व वोटर दोनों की संख्या कम है ऐसे मेें यहां पर वोटरों को साधन प्रत्याशियों के लिए बड़ी चुनौती साबित होगी। इसके आलावा वार्ड क्रमांक 18, 19, 55, 58, 62, 26 सहित अन्य वार्ड में प्रत्याशी सिर्फ तीन है। इसलिए मुकाबला और भी दिलचस्प होगा।

यह भी पढ़ें
ठेले-गुमटियों के साथ भोजनालय में दिखने लगी चुनावी रंगत, वोटरों को रिझाने बांटा जा रहा गरम समोसा, इडली, दोसा

एक-एक घर पहुंचना प्रत्याशियों के लिए बड़ी चुनौती
इधर जिन वार्डों में मतदाता की संख्या अधिक है, लेकिन प्रत्याशी कम है वहां प्रत्याशियों को एक-एक घर पहुंचकर एक-एक वोटर को साधना बड़ी चुनौती साबित होगी। जिन पांच वार्डों में सीधी टक्कर है या फिर त्रिकोणीय मुकाबला है वहां प्रत्याशियों को कम से कम 15 सौ से ढाई हजार वोट जीतने के लिए पाना होगा। प्रचार के ऌऌलिए सिर्फ नौ दिन शेष है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो