मकर सक्रांति को लेकर शहर में विविध आयोजन, कुछ लोगों ने सोमवार तो बाकि मंगलवार को मनाएंगे

मकर सक्रांति को लेकर शहर में विविध आयोजन, कुछ लोगों ने सोमवार तो बाकि मंगलवार को मनाएंगे

Shiv Singh | Publish: Jan, 14 2019 08:26:30 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2019 08:26:31 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

सुबह सूर्य को अध्र्य देकर दिन की शुरुआत की गई

कोरबा. सोमवार को मकर संक्रांति पर्व पर अल सुबह सूर्य को अध्र्य देकर दिन की शुरुआत की गई। तिल लडडुओं का प्रसाद एक दूसरे को वितरण किया गया। इस महापर्व पर शहर सहित उपनगरीय क्षेत्रों में विभिन्न आयोजन हुए। हालांकि सेामवार और मंगलवार दोनों दिन होने की वजह से दोनों दिन मनाया जाएगा।

खिचड़ी का किया गया वितरण
मकर संक्रांति को खिचड़ी संक्रंाति भी कहा जाता है, यही कारण है की लोगों ने अपने घरों में पकवान के रुप में खिचड़ी का प्रसाद लगाकार ग्रहण किया। शहर में कई जगह खिचड़ी का वितरण किया गया। मंगलवार को भी सीतामणी चौक, पुराना बसस्टैंड, पावरहाउस रोड, नया बसस्टैंड, रामजानकी मंदिर सहि अन्य स्थानों में समाजासेवी व संगठनों के द्वारा खिचड़ी का वितरण किया जाएगा।


आज घंटाघर में दिखेगा पतंगबाजी
लोगो का मानना है कि पतंग भी व्यक्ति को सकारात्मक रूप देने की कोशिश करता है और व्यक्ति को अपने लक्ष्य पर रखने के साथ ऊचाईयों को छूने का भी संदेश देता है। मनोरंजन के साथ यह नैतिक शिक्षा और परिस्थितियों से जूझने की हिम्मत भी देता है। इसी उदद्ेश्य से सोमवार को हेलीपेड ग्राउंड में बच्चों ने पतंगबाजी की। मंगलवार को भी पतंगबाजी घंटाघर में होगी।

Read more : Photo Gallery :- कभी आकर देखिए पहाड़ी कोरवाओं के इस गांव में


आज भी मनाएगा जाएगा त्योहार
सोमवार के साथ-साथ लोग मंकर संक्रांति का त्योहार मंगलवार को भी मनाएंगे। दरअसल मकर संक्रंाति सोमवार की रात से शुरु होकर मंगलवार को दिनभर भी रहेगा। यही कारण है कि अधिकांश लोगों ने 14 जनवरी की तिथी को देखकर पर्व मनाया, कुछ लोग आज भी मनाएंगे।


पिकनिक स्पॉट पर भीड़
सोमवार को मकर संक्रंाति के अवसर पर जिले के पिकनिक स्पॉट पर लोगों की भीड़ अधिक रही। छुटट्ी होने के कारण लोगों ने पहले से प्लांिनंग की थी। सुबह अपने घरों में पूजा अर्चना कर दोस्तों के साथ पिकनिक का लुत्फ उठाया।


अय्यप्पा भगवान की शोभायात्रा में उमड़े लोग
मकर सक्रांति महोत्सव भी मलयाली समाज द्वारा पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह 5 बजे से कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। सुर्योदय से पहले सुबह 5 बजे प्रभात फेरी निकाली गई। सुबह साढ़े 5 बजे निर्माल्य दर्शन, कलश पूजा, नागपूजा की गई। सुबह 8 बजे भावगत पारायण हुआ। फिर दोपहर एक बजे भण्डारे में अधिक संख्या में लोग पहुंचे। फिर े श्री अय्यपा भगवान की शोभायात्रा निकाली गई।

जिसमें खास तौर पर केरल से आए वाद्यवृंदमंगलथाल, भजन कीर्तन के साथ श्रीराम जानकी मंदिर सीतामणी से प्रारंभ होकर टीपीनगर से वापस मंदिर पहुंची। अधिक संख्या में समाज के लोग उपस्थित हुए।


पूर्वांचल विकास समिति का विराट दंगल
पूर्वांचल विकास समित द्वारा बुधवारी बाइपास मार्ग पर विराट दंगल प्रतियोगिता रखी गई थी। कोरबा समेत बाहर से पहुंचे पहलवानों ने जोर आजमाइश की। दंगल देखने अधिक संख्या में लोग पहुंचे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned