विश्वकर्मा जयंती : छोटे-बड़े प्रतिष्ठानों में दिन भर रहेगी चहल-पहल, की जाएगी दाढ़ी वाले बाबा की पूजा-अर्चना

Shiv Singh

Publish: Sep, 16 2018 09:22:40 PM (IST)

Korba, Chhattisgarh, India

कोरबा. सोमवार को भगवान विश्वकर्मा की धूमधाम से जंयती मनाई जाएगी। भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का इंजीनियर माना गया है। वे ही प्रथम सृजनकर्ता हैं। ऊर्जाधानी के लिहाज से जिले में इस पर्व का खासा महत्व है। जिले के सभी बड़े व छोटे प्रतिष्ठानों में दिन भर चहल-पहल रहती है। दुकानों, मोटर मैकेनिक व मशीनिरी समानों के उपयोग करने वाले लोग इस पर्व के लिए खासे उत्साहित रहते हैं। रविवार को लाई, बतासे व सजावटी सामानों की खूब बिक्री हुई।

माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा ने मानव को सुख-सुविधाएं प्रदान करने के लिए अनेक यंत्रों व शक्ति संपन्न भौतिक साधनों का निर्माण किया है। शिल्प संकायों कारखानों और उद्योगों में प्रत्येक वर्ष 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जयंती आयोजित की जाती है, जो लोग अपने कार्य को सफलतापूर्वक करना चाहते हैं वे देव विश्वकर्मा की ही पूजा करते हैं। खासकर औद्योगिक क्षेत्र फैक्ट्रियों, लोहे की दुकान, वाहन, शोरूम सर्विस सेंटर आदि में पूजा होती है।

Read More : महाराणा प्रताप चौक पर कोयले से भरी ट्रेलर पलटी, चालक दबा, बाल बाल बचे दुकानदार

इस मौके पर मशीनों और औजारों की सफाई एवं रंगरोगन किया जाता है। इस दिन ज्यादातर कल कारखाने बंद रहते हैं और लोग खुशी के साथ भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते हैं। कई स्थानों पर भोग, भंडारे व प्रसाद की भी व्यवस्था की गई है।

विश्वकर्मा जयंती : छोटे-बड़े प्रतिष्ठानों में दिन भर रहेगी चहल-पहल, की जाएगी दाढ़ी वाले बाबा की पूजा-अर्चना

संयत्रों में प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित
संयत्रों में बाहर के लोगों के लिए प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। एसईसीएल, एनटीपीसी, सीएसईबी, बालको, लैंको सहित दूसरे संयत्रों में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इस दिन ग्रामीण क्षेत्रों से लोग शहर में भगवान विश्वकर्मा का दर्शन करने पहुंचते हैं। एसईसीएल वर्कशॉप में लोग भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

कर्मचारी होंगे सम्मानित
विश्वकर्मा जंयती के दिन विभिन्न संस्थानों के कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। वर्ष भर सस्थांन के लिए लग्न से कार्य करने वाले लोगों को इनाम के तौर पर उपहार दिया जाता है।

ऑटो संघ का बसस्टैंड तो कारपेंटर घंटाघर में मूर्ति करेंगे विराजित
जिला ऑटो संघ द्वारा पुराना बस स्टैंड परिसर में पूजा अर्चना की जाएगी। सुभाष चौक और आईटीआई चौक के समीप भी ऑटो चालक प्रतिमा विराजित कर पूजा करेंगे। वहीं टैक्सी चालक भी टीपीनगर में धूमधाम से अर्चना करेंगे। हर साल घंटाघर चौक में कारपेंटर संघ द्वारा भव्य पंडाल व मूर्ति विराजित कर दिनभर अनुष्ठान किए जाते हैं।

Ad Block is Banned