1081 मतदान दल हुए रवाना, 13 प्रत्याशियों का कल फैसला करेंगे मतदाता.....

1081 मतदान दल हुए रवाना, 13 प्रत्याशियों का कल फैसला करेंगे मतदाता.....

Vasudev Yadav | Publish: Apr, 22 2019 08:31:23 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India


सुबह 7 बजे से शुरू होगी वोटिंग, कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दल केन्द्र तक पहुंचे

कोरबा. कोरबा लोकसभा के लिए सोमवार को १०८० मतदान दल कड़ी सुरक्षा के बीच जिले के चारों विधानसभा के लिए सुबह ६ बजे से रवाना हो गए। कोरबा सीट पर खड़े १३ प्रत्याशियों का फैसला मंगलवार की शाम तक इवीएम मशीन में लॉक हो जाएगा। सुबह ७ बजे से वोटिंग शुरू होगी। आयोग ने इसके लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।
झगहरा स्थित आईटी कॉलेज मेें सुबह ४ बजे से ही मतदान कर्मियोंं का पहुंचना शुरू हो गया था। सुबह जिला निवार्चन अधिकारी किरण कौशल, प्रेक्षकों व राजनीतिक पार्टियों की उपस्थिति के सामने स्ट्रांग रूम की सील खोलकर ईवीएम मशीन का वितरण अलग-अलग विधानसभा के लिए बांटा गया। यहां से फिर उन विधानसभा के लिए नियुक्त दलोंं को सामग्री बांटी गई। १४६० वाहनोंं में १०८० मतदान दल रवाना हुआ। मतदान दल के रवाना करने के लिए ५ गेट बनाएं गए थे। आईटी कालेज में मुख्य सडक़ से प्रवेश के लिए झगरहा-उरगा बाईपास मार्ग पर चार द्वार खोले गये थे। आईटी कालेज के मुख्य द्वार के दाहिने द्वार को क्रमांक दो एवं बाएं द्वार को क्रमांक तीन बनाया गया था। कालेज परिसर के पीछे की ओर दादरखुर्द-नकटीखार मार्ग की ओर से पांचवा गेट बनाया गया था। दोपहर लगभग १२ बजे तक सभी मतदान दल अपने-अपने केन्द्र के लिए रवाना कर दिया गया था। कोरबा लोकसभा से खड़े १३ प्रत्याशियों की किस्मत आज इवीएम में लॉक हो जाएगी। १५ लाख से अधिक मतदाता आज अपने मत का उपयोग करेंगे।

इस बार मैदान में ये प्रत्याशी
प्रत्याशी पार्टी
ज्योत्सना महंत कांग्रेस
ज्योतिनंद दुबे भाजपा
परमीत सिंह बीएसपी
तुलेश्वर सिंह मरकाम गोंगपा
चन्द्रभूषण कंवर अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया
राजकुमार यादव भारतीय पंचायत पार्टी
राजेश पांडेय निर्दलीय
लीलाम्बर सिंह भारतीय ट्राइबल पार्टी
सुमन लाल खांडे राष्ट्रीय जनसभा पार्टी
दीपक साहू निर्दलीय
प्रमोद शर्मा निर्दलीय
रामदयाल उरांव निर्दलीय
लखनलाल देवांगन निर्दलीय

 फैक्ट फाइल
कुल प्रत्याशी १३
विधानसभा ०८
कुल मतदाता १५७७७९
पुरूष ७५८१९८
महिला ७४९५२६
कुल मतदान केन्द्र २००७
कोरबा जिले में १०८०
कोरिया जिले मेें ६९०
मरवाही मेें २३७

वोटिंग फीसदी के सबसे अधिक मायने
कोरबा लोकसभा की बात करें तो यहां अब तक दो चुनाव हुए हैं। २००९ के लोकसभा चुनाव में सिर्फ ५८.४१ फीसदी वोटिंग हुई थी। इसके बाद २०१४ में कोरबा लोकसभा में दूसरा चुनाव हुआ था। तब यहां पर ७२ फीसदी वोटिंग हुई थी। सीधे-सीधे १४ फीसदी का उछाल आया था।

ये पहचान पत्र जरूरी
- निर्वाचन फोटो पहचान पत्र
- पासपोर्ट
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पैनकार्ड
- आधार कार्ड
- मनरेगा जॉब कार्ड
- फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज

भाजपा-कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा वाली सीट
भाजपा-कांग्रेस दोनों के लिए कोरबा लोकसभा प्रतिष्ठा वाली सीट मानी जा रही है। भाजपा के लिए इसलिए क्यों कि पिछले चुनाव में यहां से जीत मिली थी। वहीं कांग्रेस के लिए अपने गढ़ को फिर से कायम रखने के साथ पिछली हार का भी बदला लेना है। दोनों ही पार्टी के कई दिग्गज नेता, मंत्री के साथ वर्तमान व पूर्व विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर रहेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned