scriptदर्री क्षेत्र की फर्टीलाइजर बस्ती के घरों में घुसा पानी ,बांगों बांध 83.68 फीसदी भरा | Water entered in the Darri Basti | Patrika News

दर्री क्षेत्र की फर्टीलाइजर बस्ती के घरों में घुसा पानी ,बांगों बांध 83.68 फीसदी भरा

locationकोरबाPublished: Aug 29, 2018 11:28:00 am

Submitted by:

Shiv Singh

सोमवार की स्थिति में बांध की कुलभराव २३७० मिलियन घनमीटर था। जो कि मंगलवार की सुबह की स्थिति में २४२१ मिलियन घनमीटर तक जा पहुंचा है।

दर्री क्षेत्र की फर्टीलाइजर बस्ती के घरों में घुसा पानी ,बांगों बांध 83.68 फीसदी भरा

दर्री क्षेत्र की फर्टीलाइजर बस्ती के घरों में घुसा पानी ,बांगों बांध 83.68 फीसदी भरा

कोरबा. बांगो बांध का जलस्तर एक ही रात ५१ मिलियन घन मीटर बढ़ गया। बांध की कुल भराव मंगलवार की स्थिति में ८३.६८ फीसदी जा पहुंची है। हालांकि अभी खतरेे के निशान तक बांध का जलस्तर नहीं पहुंचा है, लेकिन तेजी से हो रहे भराव से अधिकारी सतर्क है।
पिछले दो-तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से बांगो बांध का जलस्तर बढऩे लगा है। सोमवार की स्थिति में बांध की कुलभराव २३७० मिलियन घनमीटर था। जो कि मंगलवार की सुबह की स्थिति में २४२१ मिलियन घनमीटर तक जा पहुंचा है। कुल ५१ मिलियन घनमीटर पानी बांध में एक ही दिन जमा हुआ है।
बताया जा रहा है कोरबा के साथ कोरिया जिले में शनिवार से लेकर सोमवार तक लगातार बारिश हुई है। जिसके वजह से हसदेव नदी के अलावा सहायक नदी व नालों में पानी का स्तर बढ़ गया है। जिसकी वजह से बांध में पानी तेजी से आ रहा है। सोमवार को बांध में ८२ फीसदी पानी था। जबकि अभी यह ८३.६८ तक जा पहुंचा है। हालांकि अभी बांध के गेट खोलने की स्थिति निर्मित नहीं हुई है। खतरे के निशान से बांध अभी काफी नीचे है। इधर कोरिया जिले के दोनों डेम गेज और झुमका भी अभी पूरे नहीं भर सके हैं। इनके पूरे भरने के बाद बांगो बांध में और तेजी से पानी आता है, तो स्थिति नियंत्रित करनी होगी।
यह भी पढ़ें
बालको अस्पताल में डेंगू के चार मरीज संदिग्ध, दो को किया गया रायपुर रेफर

जल जमाव से बीमारी का खतरा
दर्री क्षेत्र के फर्टीलाइजर बस्ती में पानी का जमाव होने से बीमारी का खतरा यहां के रहवासियों में बढ़ गया है। नाला जाम होने से गंदा पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। निगम की सफाई व्यवस्था चरमरायी हुई है। पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। लोगों को डेंगू, मलेरिया, डायरिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बना हुआ है। शीघ्र पानी निकासी नहीं हुई तो समस्या बढ़ सकती है।

दर्री समेत कई जगह निचले जगहों पर पानी भरा
लगातार बारिश ने पानी निकासी की व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। निचले इलाकों में खासकर दर्री के फर्टिलाइजर बस्ती में सोमवार की रात पानी भरने लगा। देखते ही देखते लोगों के घरों में एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया। कई घरों के भीतर पानी घुसने से लोगों में हड़कंप मच गया। इसी बीच लाइट गुल होने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों ने नाले पर कब्जा कर लिया है। जिसकी वजह यह स्थिति निर्मित हुई।

जिले में बारिश की स्थिति
कोरबा जिले में 27 अगस्त की स्थिति में जमकर बारिश हुई। कोरबा तहसील में ५२.५ एमएम, कटघोरा में ५५ एमएम, पाली में ३८.४, करतला में ५.४ एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार और गुरूवार को भी भारी बारिश की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो