Video- देवशिल्पी की पूजा में गूंजे मंत्र, बजी घंटियां, श्रद्धालुओं ने कहा- दाढ़ी वाले बाबा की... जय

Shiv Singh

Publish: Sep, 17 2017 06:09:29 (IST)

Korba, Chhattisgarh, India
Video- देवशिल्पी की पूजा में गूंजे मंत्र, बजी घंटियां, श्रद्धालुओं ने कहा- दाढ़ी वाले बाबा की... जय

कारखानों, उद्योगों व कलपूर्जों के दुकानों में हर साल 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जयंती का आयोजन किया जाता है।

कोरबा. रविवार को भगवान विश्वकर्मा जयंती पर ऊर्जाधानी में धूम रही। दोपहर तेज बारिश के बाद मौसम और भी खुशनुमा हो गया था। ऐसे में शहर सहित उपनगरीय क्षेत्र के लोगों ने विभिन्न संस्थानों में जाकर भगवान विश्वकर्मा जी की दर्शन किए व पूजा अर्चना की गई। औद्योगिक प्रतिष्ठानों के साथ-साथ इस क्षेत्र से जुड़े संस्थानों में शिल्पदेव पूजे गए। विश्वकर्मा जयंती के दिन दोपहर दो बजे के बाद चहल-पहल रही। सड़कों पर लोगों की भीड़ देखी गई। बच्चों में पूजा को लेकर विशेष उत्साह देखे गए, घूम-घूमकर प्रसाद ग्रहण किया।

कारखानों, उद्योगों व कलपूर्जों के दुकानों में हर साल 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जयंती का आयोजन किया जाता है। लोग अपने कार्य को सफलतापूर्वक करने के लिए देव विश्वकर्मा की पूजा करते हैं। खासकर औद्योगिक क्षेत्रों फैक्ट्रियों, लोहे की दुकान, वाहन, शोरूम सर्विस सेंटर आदि में पूजा होती है।

इस मौके पर मशीनों और औजारों की सफाई एवं रंगरोगन किया जाता है। जिले के औद्योगिक संस्थान बालको, सीएसईबी, लैंको, एनटीपीसी व एसईसीएल में अलग-अलग यूनिटों में पूजा अर्चना की गई। एसईसीएल के कोरबा स्थित वर्कशाप में सुबह से आंगुतकों की भीड़ उमडऩे लगी थी। वर्कशाप के भीतर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा विराजित की गई थी। कर्मचारियों व अधिकारियों द्वारा पूजा पाठ किया गया।

वर्कशाप में ही भंडारे का आयोजन किया गया। सीएसईबी पूर्व संयत्र में भगवान विश्वकर्मा पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रतिष्ठानों में अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा पूजा अर्चना कर संयत्र की सुख समृद्धि की कामना की। इसके आलावा इंडस्ट्रियल क्षेत्र रजगामार में भी विश्वकर्मा पूजा की धूम रही। सुबह से ही कर्मचारी अपने परिवार सहित प्रतिष्ठानों में पूजा में शामिल हुए। प्रतिष्ठानों के द्वारा विशेष भंडारे का आयोजन किया गया था। इसी तरह बाहर से आए लोगों को भी प्रसाद दिया गया। सेंट्रल वर्कशॉप, घंटाघर चौक, पुराना बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड टीपीनगर, निहारिका चौक में पंडालों में पूजा अर्चना की गई।

1
Ad Block is Banned