script280 million year old marine fossils will be preserved in CG Heritage | छत्तीसगढ़ बनेगा 5वां फॉसिल्स हैरिटेज, 28 करोड़ साल पुराने समुद्री जीवाश्म होंगे संरक्षित | Patrika News

छत्तीसगढ़ बनेगा 5वां फॉसिल्स हैरिटेज, 28 करोड़ साल पुराने समुद्री जीवाश्म होंगे संरक्षित

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में हसदेव नदी तट पर 28 करोड़ साल पुराने मैरीन फॉसिल्स पार्क को संरक्षित एवं बायोडायवर्सटी हैरीटेज साइट चिह्नांकित करने वैज्ञानिक जुट गए हैं।

कोरीया

Updated: August 04, 2021 02:59:37 pm

बैकुंठपुर. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में हसदेव नदी तट पर 28 करोड़ साल पुराने मैरीन फॉसिल्स पार्क को संरक्षित एवं बायोडायवर्सटी हैरीटेज साइट चिह्नांकित करने वैज्ञानिक जुट गए हैं। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट लखनऊ की टीम 4 से 6 अगस्त के बीच फॉसिल्स पार्क का जायजा लेने पहुंचेगी और गोंडवाना मैरीन फॉसिल्स पार्क को विकसित करने का सुझाव देगी।
park_6576096_835x547-m.jpg
छत्तीसगढ़ बनेगा 5वां फॉसिल्स हैरिटेज, 28 करोड़ साल पुराने समुद्री जीवाश्म होंगे संरक्षित
अपर प्रधान मुख्य संरक्षक एवं बायो डायवर्सिटी बोर्ड रायपुर के सदस्य सचिव अरुण पांडेय के नेतृत्व में पिछले महीने जांच टीम पहुंची थी। जांच टीम ने राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट लखनऊ से सर्वे कराने सिफारिश की थी। गौरतलब है कि मनेंद्रगढ़ वनमंडल में करीब एक दशक पहले हसदेव नदी तट पर समुद्री जीवों के जीवाश्म मिले थे।
park2_6576096-m.jpgबीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पैलियोबॉटनी लखनऊ ने करोड़ों साल पुराने समुद्री जीवाश्म होने की पुष्टि की और एरिया को जियो हैरिटेज सेंटर के रूप में विकसित करने की सलाह दी थी। वहीं जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इसे वर्ष 1982 में नेशनल जियोलॉजिकल मॉन्यूमेंट्स में शामिल किया है।
करोड़ों साल पुराने जीवाश्म होने की पुष्टि
जियोलॉजिकल टाइम स्कैल में 29.8 से 25.5 करोड़ साल पहले के जीवाश्म होने की पुष्टि की गई। जिससे मनेंद्रगढ़ के फॉसिल्स को गोंडवाना सुपरग्रुप चट्टान की श्रेणी में रखा गया है। फॉसिल्स पार्क वाले क्षेत्र को घेर कर प्रस्तावित पार्क हसदेव व हसिया नदी के संगम पर एक किलोमीटर क्षेत्र में विकसित करने का निर्णय लिया गया था।
park1_6576096-m.jpgसमुद्र का हिस्सा था अतीत में कोरिया क्षेत्र
मनेंद्रगढ़ में आमाखेरवा के पास हसदेव नदी और हसिया नदी के बीच करीब एक किलोमीटर के क्षेत्र में समुद्री जीवों और वनस्पतियों के जीवाश्म हैं। इनमें बाइवाल्व मोलस्का, युरीडेस्मा और एवीक्युलोपेक्टेन सहित अन्य समुद्री जीवों के जीवाश्म मौजूद हैं। कहा जाता है कि करोड़ों साल पहले यह हिस्सा समुद्र के नीचे था और भूगर्भ में हलचल के बाद ऊपर आया होगा।
मनेंद्रगढ़ वनमंडल के डीएफओ विवेकानंद झा ने कहा, फॉसिल्स स्थल का निरीक्षण करने केंद्रीय जांच टीम आएगी। फॉसिल्स पार्क को संरक्षित एवं बायोडायवर्सटी हैरीटेज साइट चिह्नांकन करने सुझाव मिलने के बाद आगे काम शुरू होगा।
भारत के प्रसिद्ध फॉसिल्स पार्क
- खेमगांव (सिक्किम)
- राजहरा (झारखंड)
- सुबांसरी (अरुणाचल प्रदेश)
- दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)

योगेश चन्द्रा की रिपोर्ट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोशादी के बाद पत्नी का ये रुप देखकर बढ़ गई पति और ससुर की टेंशन, जान बचाने थाने भागे100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़फरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़फरवरी में इन राशियों के जातक अपने प्रेम का कर सकते हैं इजहार, लव मैरिज के शुभ योगराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डाले

बड़ी खबरें

दर्दनाक हादसा- नदी में समा गई 14 लोगों से भरी जर्जर नाव; कई बच्चे लापताइजरायल के साथ भारत की 'Pegasus डील' की रिपोर्ट आधारहीन- सरकारी सूत्रों का दावाकर्नाटकः स्कूल में बच्चों को नमाज अदा करने की इजाजत देना पड़ी भारी, प्रिंसिपल को किया निलंबितरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तमहाराष्ट्र: गांधीधाम पुरी एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में हड़कंपUP Election 2022: अखिलेश बोले, 'चुनाव में गाजीपुर बार्डर से गाजीपुर तक भाजपा का होगा सफाया'Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की बुजुर्गों के लिए खास योजना, बेहतर ब्याज दर के साथ कई फायदेUP assembly elections 2022: वाराणसी की इन दो सीटों पर अपना दल S उतार सकती है प्रत्याशी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.