सुराज में अनोखा आवेदन- 30 किमी जाना पड़ता है शराब लेने, गांव में ही खुलवाइए दुकान

rampravesh vishwakarma

Publish: Jan, 14 2018 08:04:08 PM (IST) | Updated: Jan, 14 2018 08:04:09 PM (IST)

Koria, Chhattisgarh, India
सुराज में अनोखा आवेदन- 30 किमी जाना पड़ता है शराब लेने, गांव में ही खुलवाइए दुकान

शराब दुकान खुलवाने लोक सुराज में सोनहत के एक ग्रामीण ने दिया आवेदन, लोगों ने जमकर की निंदा

सोनहत. एक तरफ महिलाओं द्वारा जहां कई गांव में शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वे शराब के खिलाफ खड़ी हो गई हैं। इधर शासन द्वारा शासकीय शराब दुकान का संचालन किया जा रहा है। यह लाजिमी है कि सरकार भी हर जगह शराब दुकान नहीं खोल सकती है। कई लोगों को चंद कदम चलने के बाद ही शराब मिल जाती है जबकि कई लोगों को शराब के लिए कई किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ती है।

इसी कड़ी में ग्राम पंचायत सोनहत में आयोजत लोक सुराज अभियान में एक ग्रामीण ने अनोखा आवेदन दिया। उसने गांव से शराब दुकान की 30 किलोमीटर की दूरी का हवाला देकर गांव में ही शराब दुकान खोलने की मांग कर ली है। इधर ग्रामीण की इस मांग की निंदा गांव के प्रबुद्धजनों ने की है।


ग्राम पंचायत सोनहत में लोक सुराज अभियान के तहत शिकायत एवं मांग संबंधी आवेदन देने के कार्यक्रम के दौरान एक अनोखा आवेदन भी आया। इसमें शराब दुकान खोले जोने के संबंध में अलग तरीके से निवेदन किया गया था। आवेदक ने अपने आवेदन में लिखा है की हम ग्रामवासियों को अंग्रेजी शराब लाने में काफी खर्च करना पड़ता है क्योंकि दुकान हमारे ग्राम से 30 किलोमीटर दूर है।

बस किराया भी बहुत लगता है जिससे शराब लाने का खर्च काफी बढ़ जाता है । आवेदक ने अपने आवेदन में शराब दुकान खोले जाने का निवेदन किया है, और आवेदन के अंत में दया करें, अलग से लिखा गया है। गौरतलब है कि सरकार की शराब दुकान का विरोध हर जगह किया गया था।

इसमें महिलाओं ने काफी सक्रियता दिखाई थी। इसके बावजूद उनका विरोध काम नहीं आया और प्रशासन द्वारा आज शराब दुकान का संचालन किया जा रहा है।


प्रबुद्ध वर्ग ने की निंदा
वहीं इस तरह के आवेदन लोक सुराज में दिए जाने को लेकर ग्राम स्तर के प्रबुद्ध वर्ग ने इसकी कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि शराब दुकान नहीं खुलनी चाहिए और लोक सुराज जैसे अभियान में इस तरह का आवेदन दिया जाना बिल्कुल अशोभनीय है।

Ad Block is Banned