छत्तीसगढ़ के इन 8 गांव के लोगों ने कलक्टर को लिखा पत्र, कहा- ... तो हम लोकसभा चुनाव का करेंगे बहिष्कार

छत्तीसगढ़ के इन 8 गांव के लोगों ने कलक्टर को लिखा पत्र, कहा- ... तो हम लोकसभा चुनाव का करेंगे बहिष्कार

Ram Prawesh Wishwakarma | Updated: 09 Apr 2019, 05:50:03 PM (IST) Koria, Koria, Chhattisgarh, India

8 गांव में ने 783 है वोटरों की संख्या, नगर निगम चिरमिरी अंतर्गत वार्ड क्रमांक-1 में आते हैं ये सभी गांव

बैकुंठपुर. नगर निगम चिरमिरी के हल्दीबाड़ी ग्राउंड से साजापहाड़ तक करीब 2 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली पक्की सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीण आक्रोशित हैं और ६५ ग्रामीण ने कलक्टर को हस्तारयुक्त शिकायत पत्र सौंपकर 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है।


जानकारी अनुसार नगर निगम चिरमिरी के हल्दीबाड़ी से वार्ड क्रमांक-१ साजापहाड़ तक पक्की सड़क निर्माण कराने प्रशासकीय स्वीकृति मिली थी जिसकी लागत करीब 2 करोड़ है। पिछले साल गर्मी के मौसम में जिला प्रशासन की टीम निरीक्षण करने पहुंची थी और लोक निर्माण विभाग ने सड़क निर्माण प्रारंभ कर दिया था।

चिरमिरी से साजापहाड़ तक 1700 मीटर सड़क निर्माण, घाट कंटिंग व बिजली व्यवस्था के लिए राशि की स्वीकृति मिली थी। तात्कालीन कलक्टर की मौजूदगी में सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन कराया गया था और चिरमिरी रेलवे लाइन के रास्ते के बजाय छोटी बाजार गांधी ग्राउंड के बगल से सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ कराया गया था।

सड़क लगभग 400 मीटर तक बन चुकी थी लेकिन कुछ बाद वन विभाग ने आपत्ति लगाकर निर्माण कार्य बंद करा दिया है। मामले को लेकर साजापहाड़ क्षेत्र के ग्रामीण आक्रोशित हैं। उनका कहना है कि सड़क मार्ग नहीं होने के कारण रेलवे लाइन एवं बहता नाला को पारकर पोड़ी व चिरमिरी तक पहुंचते हैं।


783 है वोटरों की संख्या
जानकारी के अनुसार नगर निगम चिरमिरी का वार्ड क्रमांक १ साजापहाड़ एक बड़े एरिया में फैला है। सभी ग्रामीण दूर-दूर में बसे हैं और करीब 8 से 10 गांव हैं।

सभी ग्रामीण मतदान केंद्र साजापहाड़ में अपने मताधिकार का प्रयोग करते हैं और मतदान केंद्र में करीब 783 मतदाता का नाम दर्ज है। वहीं मतदान केंद्र तक पहुंच मार्ग नहीं होने के कारण मतदान दल को भी पगडंडी का सहारा लेकर ही पहुंचना होगा।


सामूहिक रूप से बैठक कर सूचना भेजी
ग्रामीणों का कहना है कि सड़क निर्माण बंद कराने की जानकारी मिलने के बाद कलक्टर कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई गई थी लेकिन कोई भी कार्यवाही नहीं हुई। मामले में ग्रामीणों ने ग्राम में ही सामूहिक बैठक कर यह फैसला लिया है कि सड़क निर्माण कार्य पुन: प्रारंभ नहीं होने पर आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।

इसकी सूचना विधायक डॉ विनय जायसवाल, महापौर डमरू रेड्डी, कोरिया वनमंडल अधिकारी को एक-एक प्रति भेजी है। सड़क निर्माण होने के बाद साजापहाड़, मौहारीडांड़, लामीगोड़ा, भुरकुडांड, कारीमाटी, कंदामाड़, महुआखाड़ी, कंपहिया ग्राम सहित अन्य गांव चिरमिरी से जुड़ सकते हैं।


अभी मेरे पर नहीं है समय
अभी मेरे पास बिल्कुल भी समय नहीं है। मामले में मैं कुछ नहीं बता सकता हूं।
मनीष कश्यप, वन मंडलाधिकारी बैकुंठपुर

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned