scriptभू-स्खलन से रेलवे ट्रैक पर गिरा पहाड़ का बड़ा हिस्सा, लाइन क्लियर करने पहुंचे रेलवे के 200 कर्मचारी | A large part of the mountain fell on railway track from the landslide | Patrika News

भू-स्खलन से रेलवे ट्रैक पर गिरा पहाड़ का बड़ा हिस्सा, लाइन क्लियर करने पहुंचे रेलवे के 200 कर्मचारी

locationकोरीयाPublished: Jul 10, 2019 04:34:00 pm

Mountain fell on railway track : चिरमिरी रेल सेक्शन के बीच सीएचपी मुख्यालय से महज दो सौ मीटर की दूरी पर 40 मीटर पहाड़ धंसका, 24 घण्टे बाद ट्रैक से मिट्टी हटाई जा सकी

Mountain fell on railway track

Mountain fell on railway track

चिरमिरी (कोरिया). कोरिया जिले के चिरमिरी रेल सेक्शन में डोमनहिल और टाइगर हिल साइडिंग से होकर दर्रीटोला मेन लाइन को जोडऩे वाली रेलवे ट्रैक पर मंगलवार की शाम पहाड़ का बड़ा हिस्सा धंसक कर गिर (Mountain fell on railway track) गया। इससे कोयला परिवहन पूरी तरह से बाधित रहा।
बताया जा रहा है कि बारिश में भू-स्खलन (Landslide) से यह घटना हुई। सूचना मिलते ही रेलवे सहायक अभियंता मनेंद्रगढ़ व रेलवे वरिष्ठ अभियंता बिलासपुर के नेतृत्व में टावर वैगन की टीम पहुंची और करीब 24 घंटे मशक्कत करने के बाद रेलवे लाइन क्लियर किया जा सका है।
ये भी पढ़ें : आधी रात पिता लघुशंका करने उठा तो खुला था १७ वर्षीय बेटी के कमरे का दरवाजा, भीतर गया तो…


रेलवे वेगन की डोमनहिल सीएचपी साइडिंग में मंगलवार शाम करीब 5 बजे अचानक दो पहाड़ी की मिट्टी धसक गई, जिससे दो पहाड़ के बीच से गुजरी रेलवे लाइन पूरी तरह से दब (Mountain fell on railway track) गई थी। मामले की सूचना मिलने के बाद एसइसीएल चिरमिरी, रेलवे के उच्च अधिकारी ने मौके पर पहुंचे और भूस्खलन का जायजा लेकर उच्च अधिकारियों को सूचना दी।
Railway track
वहीं दूसरी ओर तत्काल बड़ी मात्रा में गिरे मलबे को हटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया था। जिलेभर में करीब एक सप्ताह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इसी बीच अचानक वर्ष 1960 से स्थापित चिरमिरी रेल सेक्शन में डोमनहिल और टाइगर हिल साइडिंग से होकर दर्रीटोला तक जुडऩे वाली रेलवे लाइन पर करीब 40 मीटर एक बड़ा हिस्सा भूस्खलन होने से गिर गया और मलबे से रेलवे ट्रैक पट गया।
घटना के बाद एक चट्टान का मलबा रेलवे लाइन पर जमा हो गया था। बिलासपुर, मनेंद्रगढ़ की टीम पिछले २४ घंटे से रेलवे लाइन से कोयला परिवहन करने लाइन क्लियर करने में जुटे हैं।
यह भी पढ़ें
कार में सवार होकर गंगरैल बांध घूमने जा रहे थे 6 दोस्त, टैंकर से भिड़ंत में सभी की हो गई मौत, 6 परिवारों में मातम


मनेंद्रगढ़ व बैकुंठपुर से 200 से अधिक कर्मचारी लाइन क्लियर करने पहुंचे
रेलवे लाइन पर पहाड़ से मिट्टी धंसने की जानकारी मिलने के करीब एक घंटे बाद रेलवे व एसइसीएल के अधिकारी पहुंचे। वहीं हेडक्वार्टर को सूचना देकर बैकुंठपुर, मनेंद्रगढ़ में कार्य करने वाले गु्रप डी के करीब 200 कर्मचारियों को लाइन क्लियर करने के काम में लगाया गया, जिससे कर्मचारी उपकरणों के साथ मौके पर उपस्थित होकर भारी मात्रा में गिरे मलमे को हटाने और रेल लाइन (Railway track) को क्लियर करने में लगे हैं।
Rail track
भूस्खलन के बाद से लेकर बुधवार शाम तक निरंतर कार्य कर रहे थे। गौरतलब है कि यह रेल लाइन बहुत ही पुरानी है। जो डोमनहिल सीएचपी से कोयला लोड कर रेलवे की मेन लाइन दर्रीटोला को जोड़ती है। घटना के बाद करीब 24 घण्टे से अधिक समय बीत चुका है। हालाकि रेलवे प्रबंधन का कहना है कि लाइन क्लियर करने का कार्य अब अंतिम चरण पर चल रहा है और जल्द ही कार्य प्रगति पर होगा।

चल रहा है काम
रेलवे सहायक मंडल अभियंता कृष्ण मोहन झा ने बताया कि एसइसीएल चिरमिरी के अधिकारियों के माध्यम से बीते मंगलवार को शाम को घटना (Mountain fell on railway track) की सूचना मिली थी। मामले में उच्च अधिकारियों के आदेश पर बैकुंठपुर गु्रप डी कर्मचारी और मनेंद्रगढ़ की टीम की उपस्थिति में रात्रि से कार्य निरंतर जारी है और आधे से ज्यादा कार्य पूरा हो चुका है।
रुक-रुक कर होने वाली बारिश के कारण कार्य में बाधा हो रही है। अब केवल रेलवे ट्रैक को अपने उपकरणों के माध्यम से क्लियर करने का कार्य जारी है, जिसके लिए बैकुंठपुर से टावर वैगन बुलाया गया।
यह भी पढ़ें
महिला को अकेला देख घर में घुस आया युवक, हत्या के बाद लाश के साथ किया ये, मकान मालकिन ने देखा तो…


1960 के बाद पहली बार हुई घटना
सहायक मंडल अभियंता ने बताया कि फिलहाल पटरियों को सीधा करने, रेलवे लाइन और लगे लाइन विद्युत पोलों को खड़ा करने का काम होना है। उसके बाद पूरी लाइन क्लियर हो जाएगी।
इस घटना में सबसे अच्छी बात यह थी कि इस समय कोई लोड वाहन नहीं था। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। वर्ष 1960 से स्थापित और संचालित रेल लाइन में ऐसी पहली बार घटना हुई है।
कोरिया जिले से संबंधित खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- koria News

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो