scriptराज्य सरकार ने ईई के खिलाफ अभियोजन की दी स्वीकृति, एसीबी रायपुर के छापे में मिली थी करोड़ों की संपत्ति | ACB Raid: Approval of prosecution against EE of Water Resources Depart | Patrika News

राज्य सरकार ने ईई के खिलाफ अभियोजन की दी स्वीकृति, एसीबी रायपुर के छापे में मिली थी करोड़ों की संपत्ति

locationकोरीयाPublished: Jun 20, 2021 02:02:29 pm

ACB Raid: अप्रैल 2016 में एसीबी (ACB) ने ईई के बैकुंठपुर निवास स्थल पर मारा था छापा, वर्तमान में बलरामपुर-रामानुजगंज जल संसाधन संभाग क्रमांक -2 में कार्यपालन अभियंता (EE) के रूप में पदस्थ हैं यूएस राम

ACB raid in EE house

EE US Ram former house in Baikunthpur

बैकुंठपुर. कोरिया जल संसाधन विभाग (Water resource Department) के तत्कालीन ईई यूएस राम के बैकुंठपुर स्थित निवास स्थल पर अप्रैल 2016 में एंटी करप्शन ब्यूरो रायपुर (ACB Raipur) की टीम ने छापा मारा था। इस दौरान करोड़ों रुपए की चल-अचल संपत्ति मिली थी। 5 साल बाद इस मामले में राज्य सरकार ने तत्कालीन ईई के खिलाफ अभियोजन की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
गौरतलब है कि यूएस राम वर्तमान में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के जल संसाधन विभाग संभाग क्रमांक-2 में ईई के रूप में पदस्थ हैं। अभियोजन की स्वीकृति प्रदान किए जाने से ईई की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

जल संसाधन विभाग के EE व SDO के बंगले पर ACB का छापा


जल संसाधन विभाग के अवर सचिव ने 17 जून को विधि एवं विधायी विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि तत्कालीन बैकुंठपुर ईई यूएस राम के खिलाफ अभियोजन की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
पत्र में अवर सचिव ने बताया है कि भ्रस्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा-13(1)ई 13(2) में तत्कालीन कार्यपालन अभियंता जल संसाधन संभाग बैकुंठपुर उमाशंकर राम जिला-कोरिया के विरुद्ध अभियोजन स्वीकृति के लिए प्रमुख अभियंता, जल संसाधन द्वारा दिए गए अभिमत का परिशीलन किया जाकर, अभियोजन स्वीकृति के लिए सहमति दिये जाने का प्रशासकीय निर्णय लिया गया।
अतएव तत्कालीन ईई के विरूद्ध अभियोजन स्वीकृति के लिए सहमति व्यक्त करते हुए उपलब्ध कराए गए समस्त अभिलेख/दस्तावेज मूलत: उनके भेजे गए हैं।

ईई पाठक के घर एसीबी का छापा कैश जब्त होते देख रो पड़ी पत्नी

भस्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के तहत मिली अभियोजन की स्वीकृति के बाद अब मामला न्यायालय में प्रस्तुत होगा, आरोप पत्र प्रस्तुत किया जाएगा। इसकी सुनवाई विशेष न्यायालय (भस्टाचार निवारण अधिनियम) में होगी।

ये था मामला
23 अप्रैल वर्ष 2016 में एसीबी रायपुर की टीम ने तत्कालीन कार्यपालन अभियंता यूएस राम और तत्कालीन एसडीओ एसएल गुप्ता के घर पर छापेमारी की थी। इस दौरान करोड़ों की चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ था। एसडीओ ने तो बाथरूम में 21 लाख रुपए छिपा दिए थे तथा ज्वेलरी बाहर फेंक दी थी। तब से एसीबी की जांच जारी थी। एसीबी द्वारा अभियोजन के लिए सरकार से स्वीकृति की मांग की गई थीजो अब मिल गई है।

एसीबी की टीम ने आरआई को महिला से 8 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार


अभियोजन स्वीकृति सीआरपीसी की धारा 197 के तहत अनिवार्य
हाईकोर्ट के अधिवक्ता के अनुसार सीआरपीसी 1973 में प्रावधान है कि शासकीय सेवक के विरुद्ध अपराध दर्ज होने पर कोर्ट के द्वारा संज्ञान लेने के पूर्व अभियोजन स्वीकृति सीआरपीसी की धारा 197 के तहत अनिवार्य होता है।
आरोप पत्र जब न्यायालय में प्रस्तुत किया जाता है तो उस पर न्यायालय संज्ञान लेती है और विचारण करती है। इसमे अभियोजन को प्रकरण में अन्वेषण के बाद अभियोजन चलाने के लिए सक्षम प्रशासकीय अधिकारी की अनुमति के बाद अभियोजन की स्वीकृति दी जा सकती है। अभियोजन स्वीकृति के आधार पर किया गया न्यायालयीन विचारण विधि पूर्ण माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो