scriptadministration | बसेर ग्राम पंचायत: 35 साल पहले सिर्फ खंभे गड़े थे, अब बिजली लाइन खींची जाएगी, गांव में रौशनी होगी | Patrika News

बसेर ग्राम पंचायत: 35 साल पहले सिर्फ खंभे गड़े थे, अब बिजली लाइन खींची जाएगी, गांव में रौशनी होगी

विकासखण्ड सोनहत का मामला: अविभाजित एमपी के समय खंभे खड़े, छत्तीसगढ़ बनने के २२ बाद बिजली लगेगी, पंचायत में १२०० मतदाता और २००० से अधिक जनसंख्या निवास कर रही है।

कोरीया

Published: April 20, 2022 09:14:04 pm



बैकुंठपुर/बरबसपुर। वनांचल ग्राम पंचायत बसरे में बिजली खंभे गाडऩे के करीब ३५ साल बाद लाइन खींची जाएगी। इतने साल से ग्रामीण सिर्फ बिजली के खंभे देखकर घर रौशन होने की उम्मीद में बैठे थे। अब मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना से 4 करोड़ 62 लाख खर्च कर बिजली लगाई जाएगी। सोनहत विकासखंड के ग्राम बसेर सहित 7 पहुंचविहीन गांव में बिजली पहुंचेगी।
जानकारी के अनुसार आदिवासी विकासखण्ड सोनहत में ग्राम पंचायत बसेर बसा है। पंचायत में १२०० मतदाता और २००० से अधिक जनसंख्या निवास करती है। अविभाजित मध्यप्रदेश के समय में गांव में बिजली लगाने के सपने दिखाकर बकायदा खंभे गाड़े थे। लेकिन छत्तीसगढ़ व कोरिया जिला बनने के बाद भी गांव में गड़े खंभों से ३५ साल बाद बिजली नहीं पहुंची है। ग्रामीण बोले, आजादी के ७४ साल बाद भी गांव में बिजली नहीं पहुंची है। बचपन में बिजली खंभे गाड़े गए थे, सिर्फ खंभो को देखते-देखते अब बूढ़े होने लग गए हैं, बावजूद बिजली नहीं लग पाई है। हालाकि ग्रामीणों के घरों में सोलर प्लेट लगा हुआ है, जो भगवान भरोसे ही चलता है। वहीं ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम भरहीडीह में भी मूलभूत सुविधाएं तक नहीं है। यहां सड़क,पानी, बिजली कुछ नहीं है। इतने साल बाद मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना सोनहत विकासखंड के ग्राम बसेर सहित 7 पहुंचविहीन गांव में बिजली पहुंचेगी। वनांचल ग्राम तंजरा, छिगुरा, तर्रा, बसेर, लोलकी, कछाड़ी एवं ठकुरहत्थी में विद्युतीकरण किया जाएगा। वहीं मनेंद्रगढ़ विकासखंड के बौरीडांड़ ग्राम पंचायत अंतर्गत ग्राम मिलनपथरा, चुकतीपानी, ग्राम धनहर, सोनहरी, राधारमणनगर, ग्राम पंचायत बुंदेली के कारीठिहाई एवं भरतपुर विकासखंड के ग्राम मसर्रा व रजरावल में बिजली पहुंचाने 4 करोड़ 62 लाख की मंजूरी मिली है।

तबीयत खराब होने पर एंबुलेंस तक गांव नहीं पहुंचती है
ग्रामीणों का कहना है कि भरहीडीह में किसी की तबीयत खराब होने पर एंबुलेंस तक नहीं पहुंच पाती है। अगर किसी की तबीयत खराब हो जाए तो चारपाई से ढोकर गांव से रोड तक लाना पड़ता है। भारी कष्ट में लोग जीने को मजबूर हैं। जनप्रतिनिधि हम लोगों का सुध लेने नहीं आते हैं। आजकल ऑनलाइन का जमाना है, लेकिन गांव में मोबाइल तक चार्ज नहीं हो पाता है। जिससे बच्चे भी नहीं पढ़ पा रहे हैं। जबकि भरहीडीह ग्राम के बगल में सोनबरसा पंचायत लगा हुआ है। सोनबरसा में बिजली है, लेकिन बगल के हमारे गांव में लाइट नहीं है।

ग्राम पंचायत में लाइट की समस्या है। हमने कई बार उच्चाधिकारी व जनप्रतिनिधि को ज्ञापन सौंपा है। लेकिन इसके बारे में कोई ठोस पहल नहीं हुई है। हम लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। सोलर प्लेट भी भगवान भरोसे है।
नाहर सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत बसेर

आजादी के बाद 2 दर्जन गांव में विद्युतीकरण कराकर लालटेन युग का अंत किया जाएगा। ये गांव छग राज्य की बिजली से रोशन होंगे। मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना के तहत 4 करोड़ 62 लाख की मंजूरी मिली है।
गुलाब कमरो, उपाध्यक्ष सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण
बसेर ग्राम पंचायत: 35 साल पहले सिर्फ खंभे गड़े थे, अब बिजली लाइन खींची जाएगी, गांव में रौशनी होगी
बसेर ग्राम पंचायत: 35 साल पहले सिर्फ खंभे गड़े थे, अब बिजली लाइन खींची जाएगी, गांव में रौशनी होगी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंUdaipur Murder: कन्हैया के परिवार को 31 लाख मुआवजे का ऐलान, आतंकी हमले की आशंका से केंद्र ने Rajasthan भेजी NIA की टीमअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानाMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के विधायक आ सकते हैं मुंबई, महाराष्ट्र कैबिनेट की आज फिर होगी बैठकMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच कल फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल ने 30 जून को विधानसभा सत्र बुलाने के लिए भेजा पत्रनुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके परन्यायाधीश ने दो घंटे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में की सुनवाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.