scriptadministration | एडवांस लिफ्टिंग: 3369 टन खाद स्टॉक, पंजीकृत 33878 किसानों को जीरो फीसदी ब्याज पर बेचने में कोताही | Patrika News

एडवांस लिफ्टिंग: 3369 टन खाद स्टॉक, पंजीकृत 33878 किसानों को जीरो फीसदी ब्याज पर बेचने में कोताही

आदिम जाति सेवा सहकारी समिति का मामला, कोरिया में ३१ सहकारी समिति के माध्यम से रासायनिक खाद का ऋण के रूप में वितरण करना है।

कोरीया

Published: April 30, 2022 07:51:48 pm



बैकुंठपुर। आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में ३३९६.६५० टन रासायनिक खाद भण्डारण हुआ है। बावजूद पंजीकृत किसानों को जीरो फीसदी ब्याज दर पर बेचने में कोताही बरत रहे हैं। एडवांस लिफ्टिंग के लिए निर्धारित फरवरी से १५ जून तक जानकारी के अभाव में कोई किसान खाद का उठाव कर रहे हैं।
जानकारी के अनुसार जिला विपणन विभाग को वर्ष २०२२-२३ में ९१०० टन रासायनिक खाद बिक्री करने टारगेट मिला है। जिसमें से ५७७९.४९० टन मिल चुका है। वहीं प्रारंभिक स्टॉक सहित आवंटित ६०१४.७९० टन रासायनिक खाद है। जिला विपणन विभाग के माध्यम से ३३६९.६५० टन खाद विभिन्न समितियों को भेज दिया गया है। वर्तमान में २६४५.१४० टन स्टॉक में पड़ा हुआ है। हालाकि कोरिया में टारगेट के मुकाबले २९.०७ फीसदी खाद आवंटन हुआ है। कोरिया में आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों में करीब ३३ हजार किसान पंजीकृत हैं। एडवांस लिफ्टिंग के लिए निर्धारित समय फरवरी से १५ जून तक रासायनिक खाद का उठाव करने पर जीरो फीसदी ब्याज लगता है। वहीं बाद में खाद का उठाव करने पर ४ फीसदी ब्याज देना पड़ता है। बावजूद जिला विपणन विभाग व समितियों की उदासीनता के चलते पंजीकृत किसानों को जीरो फीसदी ब्याज पर मिलने वाले एडवांस लिफ्टिंग स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है। पंजीकृत किसान जागरुकता व जानकारी के अभाव में हर साल ४ फीसदी ब्याज पर रासायनिक खाद खरीदते हैं।

वर्मी कंपोस्ट बेचने रासायनिक खाद के कोटे में कटौती
जानकारी के अनुसार वर्ष २०२१-२२ में रासायनिक खाद बिक्री करने ११००१ टन टारगेट मिला था। लेकिन वर्ष २०२२-२३ में वर्मी कंपोस्ट को बेचने रासायनिक खाद के कोटे में कटौती कर दी गई है। जिले को इस वर्ष ९१०० टन रासायनिक खाद मिलेगा। क्योंकि गोठानों में निर्मित होने वाली वर्मी कंपोस्ट की बिक्री करने और जैविक खाद की ओर प्रेरित करने रासायनिक खाद के कोटे में कटौती हुई है।

इतना टारगेट(टन में)
खाद छिंदडांड़ जनकपुर
यूरिया ४००० ४००
सुपर फॉस्फेट ५०० २००
डीएपी १५०० २००
एनपीके २००० २००
पोटाश ७५ २५
कुल ८०७५ १०२५

ब्लॉकवार आवंटित खाद(टन में)
ब्लॉक यूरिया सुपर फॉस्फेट
बैकुंठपुर १२१६.८०० २५.००
सोनहत २३३.१०० ३०.००
खडग़वां ११०२.९५० ८५.००
मनेंद्रगढ़ ६४९.८०० ००.००
जनकपुर ००.०० २७.००
कुल ३२०२.६५० १६७.००

एडवांस लिफ्टिंग में खाद का उठाव करने पर जीरो फीसदी ब्याज लगता है। लेकिन जिले में बहुत कम किसान उठाते हैं। हम खाद का भण्डारण कर समितियों को उपलब्ध कराते हैं। समिति के माध्यम से लोगों को खाद वितरण करना होता है।
बीएस टेकाम, जिला विपणन अधिकारी कोरिया

एडवांस लिफ्टिंग: 3369 टन खाद स्टॉक, पंजीकृत 33878 किसानों को जीरो फीसदी ब्याज पर बेचने में कोताही
एडवांस लिफ्टिंग: 3369 टन खाद स्टॉक, पंजीकृत 33878 किसानों को जीरो फीसदी ब्याज पर बेचने में कोताही

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.