scriptकोरिया और एमसीबी के बीच स्टाफ व संपत्ति का बंटवारा होगा, छह सदस्यीय टीम गठित, अपर कलेक्टर अध्यक्ष हैं | administration | Patrika News

कोरिया और एमसीबी के बीच स्टाफ व संपत्ति का बंटवारा होगा, छह सदस्यीय टीम गठित, अपर कलेक्टर अध्यक्ष हैं

locationकोरीयाPublished: May 24, 2022 07:40:37 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

– कोरिया में मौजूद वाहन, कम्प्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपियर मशीन, फर्नीचर, आलमारी आदि का बंटवारा होना है, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर नवीन जिला गठन का मामला.

कोरिया और एमसीबी के बीच स्टाफ व संपत्ति का बंटवारा होगा, छह सदस्यीय टीम गठित, अपर कलेक्टर अध्यक्ष हैं

कोरिया और एमसीबी के बीच स्टाफ व संपत्ति का बंटवारा होगा, छह सदस्यीय टीम गठित, अपर कलेक्टर अध्यक्ष हैं




बैकुंठपुर। कोरिया को विभाजित कर नवीन जिला मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर गठन करने अधिकारी-कर्मचारी सहित संपत्तियों का बंटवारा होगा। संभागायुक्त ने अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी बनाई है।
सरगुजा संभाग के अंतर्गत नवीन जिला मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के लिए कोरिया(बैकुंठपुर) से बंटवारा होगा। कोरिया में मौजूद वाहन, कम्प्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपियर मशीन, फर्नीचर, आलमारी आदि का बंटवारा होना है। साथ ही नवीन जिला से संबंधित अभिलेखों का भी हस्तांतरण होना है। कमेटी के अध्यक्ष व सदस्यगण उचित ढंग से योग्य कर्मचारियों का चयन व उपलब्ध संसाधन/परिसंपत्तियों के बंटवारे का कार्य कराएंगे। कोरिया-एमसीबी(मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर) स्टाफ व संपत्ति का बंटवारा विशेष कर्तव्य अधिकारी(ओएसडी) से समंवय/मार्गदर्शन और कलेक्टर कोरिया के सहयोग से होना है। गौरतलब है कि जिला कोरिया का विभाजन होने के बाद नवीन जिला एमसीबी अस्तित्व में आएगा। विभाजन के बाद मातृत्व जिला कोरिया का क्षेत्रफल घट जाएगा और कोरिया तीन तहसील, दो ब्लॉक व १३० ग्राम पंचायत में सिमट जाएगा।

ये है सदस्य
-अपर कलेक्टर कोरिया, अध्यक्ष
-प्रभारी अधिकारी भू अभिलेख, सदस्य
-प्रभारी अधिकारी वित्त स्थापना, सदस्य
-प्रभारी अधिकारी राजस्व/आंग्ल अभिलेख कोष्ठ, सदस्य
– अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुंठपुर, सदस्य
-अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनेंद्रगढ़, सदस्य

अविभाजित कोरिया के आंकड़े
जनसंख्या ६५८९४३
तहसील ०९(कोटाडोल प्रक्रिया में)
रकबा २४६४२० हेक्टेयर
गांव ६६२
ग्राम पंचायत ३६३
पटवारी हल्का १५८
ब्लॉक ०५

कोरिया व एमसीबी के आंकड़े
विवरण एमसीबी कोरिया
रकबा(हे) १७३०८७ ७३३३३
जनसंख्या ४११५१५ २४७४२८
पटवारी हल्का १०१ ५७
गांव ४१२ २५०
ग्राम पंचायत २३३ १३०
तहसील ०६ ०३
ब्लॉक ०३ ०२

38 साल संघर्ष: मनेंद्रगढ़ में 11 महीने आमरण अनशन, 13 दिन कफ्र्यू लगा था
मनेंद्रगढ़। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं सालगिरह पर मनेंद्रगढ़ को जिला बनाने की घोषणा के साथ 38 साल की लंबी लड़ाई पर पूर्णविराम लग गया है। अविभाजित मध्यप्रदेश में सबसे लंबा 11 महीने तक आमरण अनशन हुआ था और आंदोलन को काबू करने 1३ दिन मनेंद्रगढ़ में कफ्र्यू लगाना पड़ा था। मनेंद्रगढ़ जिला बनाओ संघर्ष समिति के बैनर तले पहली बार वर्ष 1983 में जिला बनाने मांग उठी थी। 29 जनवरी 1983 से क्रमिक आमरण अनशन हुआ, जो 84 दिन चला था। तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने चर्चा करने मनेंद्रगढ़ से एक प्रतिनिधि मंडल को भोपाल बुलाया था। स्व रतन लाल मालवीय के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल को भोपाल भेजा गया था। इस दौरान न्यायमूर्ति बीआर दुबे को आयोग का अध्यक्ष बनाने की अनुशंसा की गई थी। वहीं राज्य शासन ने वर्ष 1998 में सरगुजा को विभाजित कर कोरिया जिला बनाया गया। इससे मनेंद्रगढ़ के नागरिक नाराज हो गए और वृहद आंदोलन शुरू कर दिया। करीब 11 महीने तक आमरण अनशन हुआ और आंदोलन को काबू में करने 13 दिन शहर में कफ्र्यू लगाना पड़ा था। इस दौरान करीब 200 आंदोलनकारियों को शहडोल, रामानुजगंज सहित अन्य जेलों में बंद रखा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो