scriptadministration | राजस्व मामला: सीमांकन प्रकरण निपटाने में राज्य सूची में शीर्ष पायदान पर कोरिया | Patrika News

राजस्व मामला: सीमांकन प्रकरण निपटाने में राज्य सूची में शीर्ष पायदान पर कोरिया

समाधान तुंहर दुआर शिविर में ५००६ प्रकरण निपटाए गए हैं.

कोरीया

Published: June 26, 2022 08:35:34 pm




बैकुंठपुर। जिला प्रशासन की विशेष पहल पर जमीन समीकान संबंधी प्रकरण निपटाने में कोरिया छत्तीसगढ़ में शीर्ष पायदान पर काबिज है। वहीं व्यपवर्तन, अविवादित नामांतरण, अविवादित जमीन बंटवारे में बेहतर काम हुआ है।
जानकारी के अनुसार कोरिया के नौ तहसील-उप तहसील में जमीन सीमांकन संबंधी 3719 प्रकरण लगाए गए थे। जिसमें 3704 प्रकरण निराकृत किए गए हैं। जिले का निराकरण प्रतिशत 99.60 है। इस आंकड़े के हिसाब से कोरिया में छत्तीसगढ़ में पहले पायदान पर काबिज हुआ है। तहसील न्यायालयों में व्यपवर्तन से संबंधित 403 प्रकरण में 373 प्रकरण निराकृत किए गए हैं। जिले में व्यपवर्तन प्रकरण निराकरण प्रतिशत 92.56 है। वहीं अविवादित बंटवारा प्रकरण 800 में 663 प्रकरण निराकृत है। जिसका प्रतिशत 82.88 है।
अविवादित नामांतरण प्रकरण के 6236 प्रकरण में 5046 निराकृत, जिसका प्रतिशत 80.92 है। साथ ही विवादित बंटवारा से संबंधित 1507 प्रकरण तथा विवादित नामांतरण के 2530 प्रकरण निराकृत किए गए हैं। वहीं अलग-अलग एसडीएम व तहसील क्षेत्र में वृक्ष कटाई से संबंधित 19 मामले निराकृत हुए हैं। गौरतलब है कि कलेक्टर कुलदीप शर्मा के नेतृत्व में राजस्व प्रकरणों को निपटाने समाधान तुंहर दुआर शिविर लगाया गया। इस दौरान 435 ग्राम पंचायतों में समाधान तुंहर दुआर शिविर लगाकर जमीन नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा, ऋण पुस्तिका, अभिलेख दुरुस्ती, बंदोबस्त त्रुटि सुधार सहित अन्य मामलों का निराकण हुआ। वहीं आरबीसी 6-4 के प्रकरण, निवास, जाति, आय, ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र से संबंधित 5214 आवेदन मिले थे। जिसमें 5006 आवेदन निराकृत किए गए हैं।

ये हैं राजस्व प्रकरणों के आंकड़े
मामला प्रकरण निराकृत फीसदी
व्यपवर्तन 403 373 92.56
अविवादित बंटवारा 800 663 82.88
अविवादित नामांतरण 6236 5046 80.92
विवादित बंटवारा ... 1507 ...
विवादित नामांतरण ... 2530 ...
राजस्व मामला: सीमांकन प्रकरण निपटाने में राज्य सूची में शीर्ष पायदान पर कोरिया
राजस्व मामला: सीमांकन प्रकरण निपटाने में राज्य सूची में शीर्ष पायदान पर कोरिया

सीमांकन आवेदन पर त्वरित कार्यवाही
केस 1- विकासखण्ड खडग़वां के ग्राम नेवरी के भोला गोड़ ने तहसील कार्यालय में भूमि सीमांकन के लिए आवेदन दिया था। राजस्व विभाग ने 8 जून को भूमि का सीमांकन किया है। मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र के वाजिद सिरौली की ओर से सीमांकन आवेदन प्रस्तुत करने पर त्वरित कार्यवाही हुई।

बंटवारे की जरूरत थी, समाधान शिविर में निराकृत
केस 2- विकासखण्ड खडग़वां के ग्राम पंचायत तामडांड के बलराम सिंह ने बताया कि छोटे भाई और मैंने समाधान तुंहर दुआर शिविर में अप्रैल में जमीन बंटवारा करने आवेदन दिया था। मामले में कार्यवाही कर शिविर स्थल में प्रकरण दर्ज किया और बंटवारे का समाधान किया गया है।

फौती नामांतरण आवेदन से प्रक्रिया की जानकारी मिली
ग्राम गिद्धमूड़ी के बसंत सिंह ने फौती नामांतरण के लिए शिविर में 25 मार्च को आवेदन दिया। प्रकरण दर्ज करने के बाद इश्तहार की प्रक्रिया पूरी की गई। मामले में 12 अप्रैल को नामांतरण का आदेश हुआ। ग्राम पोड़ी के प्रेमसिंह ने बताया कि अप्रैल माह में फौती नामांतरण करने आवेदन दिया था। प्रशासन ने फौती नामांतरण की समस्त प्रक्रिया की जानकारी दी। उसके बाद मई महीने के पहले सप्ताह में प्रकरण का समाधान हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप सहित इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवादतेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.