script279 लीटर देशी गोमूत्र खरीदी, जीवमृत व ब्रम्हास्त्र कीटनाशक बनाया, सी-मार्ट से बिक्री होगी | administration | Patrika News

279 लीटर देशी गोमूत्र खरीदी, जीवमृत व ब्रम्हास्त्र कीटनाशक बनाया, सी-मार्ट से बिक्री होगी

locationकोरीयाPublished: Aug 08, 2022 07:34:12 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

– जिले में 4 रुपए प्रतिलीटर की दर से कुल 279 लीटर गोमूत्र खरीदी हुई।

,,

279 लीटर देशी गोमूत्र खरीदी, जीवमृत व ब्रम्हास्त्र कीटनाशक बनाया, सी-मार्ट से बिक्री होगी,279 लीटर देशी गोमूत्र खरीदी, जीवमृत व ब्रम्हास्त्र कीटनाशक बनाया, सी-मार्ट से बिक्री होगी,279 लीटर देशी गोमूत्र खरीदी, जीवमृत व ब्रम्हास्त्र कीटनाशक बनाया, सी-मार्ट से बिक्री होगी




बैकुंठपुर। समूह की महिलाएं कोरिया के दो गोठान में गोमूत्र से जीवमृत व ब्रम्हास्त्र कीटनाशक बनाने लगी हैं। जिसकी बैकुंठपुर सी-मार्ट से बिक्री की जाएगी।
कलक्टर कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में दो गोठान में गोमूत्र खरीदी की जा रही है। विकासखण्ड बैकुंठपुर के जूनापारा एवं विकासखण्ड सोनहत के पोड़ी गोठान शामिल हैं। महिलाएं गोमूत्र खरीदकर जीवामृत तथा ब्रम्हास्त्र का निर्माण कर रही हैं। जिले में 4 रुपए प्रतिलीटर की दर से कुल 279 लीटर गोमूत्र खरीदी हुई है। गोमूत्र से निर्मित उत्पादों को जिला मुख्यालय बैकुंठपुर स्थित सी-मार्ट में बिक्री करने रखा जाएगा। गौरतलब है कि हरेली त्यौहार से गोठानों में गोमूत्र खरीदी की शुरुआत की गई है। महिला समूह का कहना है कि गोमूत्र में पानी तथा विभिन्न प्रकार की पत्तियों को पीसकर मिलाया जाता है। फिर अच्छी तरह उबालकर 24 घण्टे ठंडा करने के बाद छानकर ब्रम्हास्त्र बनाया जाता है। यह जैविक कीटनाशक रासायनिक कीटनाशकों की अपेक्षा पौधों की कीटों से रक्षा के लिए अच्छा विकल्प है।

ऐसे बनाते हैं गोमूत्र से जीवामृत
रासायनिक खाद तथा कीटनाशक के अत्यधिक प्रयोग से मृदा तथा भूमि को नुकसान पहुंचता है। वहीं स्वास्थ्य पर भी घातक परिणाम देखने मिलते हैं। जूनापारा गोठान की भक्ति महिला स्व सहायता समूह की अध्यक्ष पार्वती ने बताया कि जीवामृत एक पारंपरिक जैव कीटनाशक है। गोमूत्र में बेसन, गुड़, गोबर, मिट्टी, पानी निश्चित अनुपात में अच्छी तरह मिलाकर ढककर रखा जाता है। समय-समय पर लकड़ी की सहायता से मिलाया जाता है। लगभग 2 से 3 दिन में किण्वन प्रक्रिया से जीवामृत तैयार होता है। जीवामृत में भरपूर मात्रा में जैविक पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो पौधों एवं मृदा के लिए उपयोगी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो