scriptadministration | मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली | Patrika News

मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर नवीन जिले का भव्य शुभारंभ हुआ, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का रोड-शो में फूलों की वर्षा और चांदी का मुकुट पहनाकर स्वागत हुआ।

कोरीया

Published: September 09, 2022 07:07:12 pm



मनेंद्रगढ़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के32 वें जिले मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर शुभारंभ किया। इस दौरान नवीन जिले में 20१ करोड़ 73 लाख 23 हजार के 15 कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण किया गया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इमलीगोलाई हैलीपैड पर उतरे और ग्राम चैनपुर में नवीन कलक्टर व पुलिस अधीक्षक कार्यालय का विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान ओएसडी प्रशासन पीएस धु्रव को कलक्टर और ओएसडी पुलिस टीआर कोशिमा को एसपी के रूप में पदभार ग्रहण कराया गया। सीएम बघेल डायस में सवार होकर चैनपुर से निकले और शहर भ्रमण कर बालक हायर सेकण्डरी स्कूल प्रांगण पहुंचे। इस दौरान रास्तेभर जगह-जगह, हर गली-मोहल्ले में फूलों की वर्षा कर सीएम का भव्य स्वागत हुआ। साथ ही चांदी का मुकुट और तलवार भेंटकर आभार जताया गया। स्कूल प्रांगण में कार्यक्रम को संबोधित कर मुख्यअतिथि सीएम बघेल ने कहा कि मनेंद्रगढ़ को जिला बनाने को लेकर पिछले ४० वर्षों से मांग होती रही। भरतपुर सोनहत और मनेंद्रगढ़ विधायक की मांग व सहयोग के बाद नवीन जिला एमसीबी बनाया गया है। वहीं विधायक डॉ विनय जायसवाल की मांग पर चिरमिरी में १०० बिस्तरीय सीएचसी को जिला अस्पताल बनाने की घोषणा की गई है। कार्यक्रम को विस अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, गृह एवं प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू, सांसद ज्योत्सना महंत, सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो, संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव, विधायक डॉ जायसवाल ने अपनी-अपनी बात रखी।

सिद्धबाबा भोलेनाथ का मंदिर प्रदेश के पर्यटन नक्शे में दर्ज होगा
सीएम बघेल ने कहा कि विधायक सहित आम जनता की मांग पर प्रसिद्ध सिद्धबाबा पहाड़ी स्थित भोलेनाथ मंदिर को प्रदेश के पर्यटन नक्शे में दर्ज करने बात कही। साथ ही मनेंद्रगढ़, चिरमिरी व भरतपुर के विकास के लिए ३-३ करोड़ देने की घोषणा की। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों से संबंधित योजनाओं के 431 हितग्राहियों को 5.53 करोड़ की सामग्रियों का वितरण किया। इस दौरान कलक्टर कुलदीप शर्मा ,एसपी तिलोक बंसल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष नजीर अजहर, रमेश सिंह, बलवीर सिंह, नपा उपाध्यक्ष कृष्ण मुरारी तिवारी, जनपद अध्यक्ष डॉ विनय शंकर सिंह, ब्लॉक कांग्रेस शहर अध्यक्ष राजेश शर्मा, ग्रामीण अध्यक्ष राजेश साहू, नपं झगड़ाखांड अध्यक्ष रजनीश पांडेय, सांसद प्रतिनिधि सुरेंद्र पाल मखीजा, राजकुमार जैन, डॉ अंशुल सिंह, पार्षद नागेंद्र जायसवाल, श्याम सुंदर पोद्दार, मोहम्मद हुसैन, अजय जायसवाल, मोहम्मद शईद, अभय बड़ा, गोपाल गुप्ता, अनिल वर्मा, अनिल प्रजापति, गौरी केरकेट्टा, हमीदा खातून, रूबी पासी आदि मौजूद थे।

इतने कार्यों का भूमिपूजन हुआ
- ग्राम घुटरा समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत 29 सम्मिलित ग्राम तथा वर्ष 2023 के प्रस्तावित 4517 घरेलू नल कनेक्शन करने 4184.46 लाख।
-खरलाधार समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत 30 सम्मिलित ग्राम तथा वर्ष 2023 के प्रस्तावित 4042 घरेलू नल कनेक्शन करने 3402.06 लाख।
- लाई समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत 20 सम्मिलित ग्राम तथा वर्ष 2023 के प्रस्तावित 4288 घरेलू नल कनेक्शन करने 3795.07 लाख।
-चैनपुर समूह जलप्रदाय योजना के अंतर्गत 25 सम्मिलित ग्राम तथा वर्ष 2023 के प्रस्तावित 6271 घरेलू नल कनेक्शन करने 5221.81 लाख।
-चनवारीडांड एकल ग्राम जलप्रदाय योजना 216.76 लाख, पूंजी से छिरहाटोला मार्ग पुल-पुलिया सहित निर्माण 2 किलोमीटर के लिए 599.91 लाख।
- नवीन विद्युत उपकेन्द्र माड़ीसरई निर्माण कराने के लिए 438.95 लाख का भूमिपूजन हुआ।
- मनेन्द्रगढ़ में 4 किलोमीटर मुख्य सड़क कमलडांड होकर चौघड़ा मार्ग निर्माण कराने 559.92 लाख।
- नवीन विद्युत उपकेन्द्र छोटेकलुवा निर्माण कराने 285.72 लाख का भूमिपूजन हुआ।

इतने कार्यों का लोकापर्ण हुआ
-ग्राम पंचायत खाड़ाखोह के सिंघोर व्यपवर्तन योजना के शेष कार्य निर्माण कराने 492.84 लाख।
- ग्राम पंचायत खेतौली शैलापटपर व्यपवर्तन योजना के शेष कार्य निर्माण कराने 324.60 लाख।
- ग्राम पंचायत तरतोरा जलाशय योजना के बांध एवं नहर जीर्णोद्धार कराने 132.55 लाख।
-ग्राम पंचायत बरौता जलाशय योजना के बांध एवं नहर जीर्णोद्धार कराने 119.33 लाख।
- मनेन्द्रगढ़ उप जेल में 3 नग बंदी बैरक एवं बंदी शौचालय निर्माण कराने 179.25 लाख।
- नगर पालिका मनेन्द्रगढ़ में एनएच 43 मेन रोड में सिंह पेट्रोल पंप से चंदन होटल तक स्ट्रीट लाइट 120 लाख।

मुख्यमंत्री बोले, आपके विधायक कमरो विकास पुरुष हैं
सीएम बघेल ने कहा कि डॉ विनय जायसवाल जिले की मांग करते थे। फिर मैंने गुलाब कमरो से जिले के बारे में पूछा तो मुझे बताया कि इस प्रकार से जिला बनेगा। उन्होंने विधायक कमरो को क्षेत्र का ऐतिहासिक विकास पुरुष बताते हुए कहा कि अपने मेहनत और लगन के दम पर आज विकास के नए आयाम गढ़ रहा है। जगह-जगह हजारों की संख्या में महिलाएं, बच्चे, पुरुष सभी पुष्प वर्षा कर मुझे सम्मानित कर रहे हैं। आज मनेंद्रगढ़ को वाजिब हक मिला है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री ने मेरे क्षेत्र में एक नहीं, तीन-तीन जिले की सौगात दी गई है। इसके लिए मैं उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए कहा क्षेत्र की बहुप्रतीक्षित मनेंद्रगढ़ वासियों की मांग को पूरा किया गया है। अब नवीन जिला बनने से क्षेत्र के बच्चों का कल्याण होगा। सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा मेरे लोकसभा में बेहतर कार्य हो रहा है। इसके लिए प्रदेश के मुखिया बघेल व विधानसभा अध्यक्ष का सराहनीय योगदान है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि यहां दिनभर करने का कार्यक्रम तैयार हुआ था। पितृपक्ष लगने की वजह से सक्ति और मनेंद्रगढ़ में एक ही दिन में जिले का उद्घाटन किया जाना है। सविप्रा उपाध्यक्ष गुलाब कमरो ने कहा मनेंद्रगढ़ के 5 किलोमीटर दूर गांव में मैं पला बढ़ा और मनेंद्रगढ़ से ही पढ़ाई की है। कई वर्षों से मनेंद्रगढ़ के आंदोलन को देख रहा था। मनेंद्रगढ़ के साथ जो अन्याय हुआ, आज प्रदेश के मुखिया ने उसका वाजिब हक दिला दिया है। भूपेश व चरण की जोड़ी ने छत्तीसगढ़ में विकास के कई नए आयाम तय कर रहे हैं। इन दोनों ने असंभव को संभव कर दिखाया है। आज 200 करोड़ के लोकार्पण में भूमिपूजन का कार्य हुआ। जिसमें 100 करोड़ मेरे विधानसभा क्षेत्र को मिला है। मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ विनय जायसवाल ने कहा कि जब मैं पिछले चुनाव में आम जनता के बीच गया था तो मैंने उन्हें एक शपथ पत्र दिया था। कि एक एक कर सारे शपथ पत्र में दिए अपने वादों को पूरा करूंगा। आज प्रदेश के मुखिया द्वारा हमें जिले की सौगात मिल गई है। उन्होंने नगर पंचायत झगड़ाखांड को नगर पालिका का दर्जा व चिरमिरी को 100 बिस्तर का जिला अस्पताल देने की मांग रखी। नगर पालिका अध्यक्ष प्रभा पटेल ने छप्पन भोग, चेंबर ऑफ कॉमर्स के पंकज जैन व संजीव ताम्रकार ने लड्डू से सांकेतिक रूप से कॉल कर सीएम का आभार व्यक्त किया।

,,,,
मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली,मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली,मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली,मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली,मनेंद्रगढ़ को मुख्यालय, चिरमिरी को जिला अस्पताल और 201 करोड़ के कार्यों की सौगात मिली

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूतअंकिता हत्याकांड : जांच के लिए गठित की गई SIT, CM ने कहा- "चाहे कोई भी हो, अपराधियों को नहीं बख्शा जाएगा"
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.