scriptयदि आप भी गैस सिलेंडर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! ये कंपनी ऐसे लगा रही है चपत | Be careful if you also use gas cylender of this company | Patrika News

यदि आप भी गैस सिलेंडर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! ये कंपनी ऐसे लगा रही है चपत

locationकोरीयाPublished: Aug 07, 2018 12:52:42 pm

होम डिलीवरी लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, गैस के पूरे पैसे चुकाने के बाद भी ठगे जा रहे हैं उपभोक्ता

Gas cylender

Gas cylenders

बैकुंठपुर. यदि आपके घर भी गैस सिलेंडर से खाना बनता है तो आपके लिए ये चीज जानना आपके लिए जरूरी है। एचपी गैस कंपनी द्वारा घरेलू गैस सिलेण्डर में कम गैस भरकर भी इसकी पूरी कीमत वूसल रही है। एजेंसी के माध्यम से सिलेण्डर में 6 किलो ग्राम तक गैस कम भर कर आपूर्ति की जा रही है।
ऐसे में गैस एजेंसी के करीब 20 हजार उपभोक्ताओं की जेब में डाका डाला जा रहा है। उपभोक्ता द्वारा गैस की होम डिलीवरी के दौरान तौल न कराए जाने से इसका पता नहीं चल पाता है।

गौरतलब है कि घरेलू गैस सिलेण्डर का वजन 14.2 किलोग्राम और सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्रामीण निर्धारित है। लेकिन कोरिया जिले में संचालित एचपी गैस एजेंसी द्वारा पिछले छह महीने से सिलेण्डर में 6 किलोग्राम तक कम गैस भरकर ग्राहक को आपूर्ति की जा रही है, जिससे घर में समय से पहले ही सिलेण्डर खत्म हो जा रहा है और महिलाएं परेशान हो रही हंै।
HP gas
ऐसे में कंपनी द्वारा सीधे-सीधे हर माह उपभोक्ताओं को चपत लगाई जा रही है। बैकुंठपुर एचपी गैस एजेंसी में करीब 20 हजार गैस कनेक्शन हैं। उपभोक्ताओं को एक-दो महीने के अंतराल में गैस की रिफिलिंग करानी पड़ती है लेकिन गैस कंपनी चोरी-छिपे गैस में डण्डी मारने लगी है।
गैस सिलेण्डर में कटौती होने के कारण बैकुंठपुर, सोनहत, खडग़वां विकासखण्ड के उपभोक्ता प्रभावित हैं। मामले में उपभोक्तओं ने कंपनी और गैस एजेंसी पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है।


होम डिलिवरी वाली गाड़ी से तौल मशीन गायब
एचपी गैस एजेंसी बैकुंठपुर के सेल्स मैनेजर का कहना है कि होम डिलीवरी करने वाली हर गाड़ी में गैस सिलेण्डर का वजन करने तौल मशीन रखी हुई है। उपभोक्ताओं को अपनी आंखों के सामने तौल कराकर डिलीवरी लेनी चाहिए। जबकि गैस एजेंसी की दो गाड़ी में वजन करने वाली मशीन ही नहीं है। इससे बड़ी आसानी से उपभोक्तताओं के किचन में डाका डाला जाने लगा है। ऐसे में उपभोक्ताओं को पता ही नहीं चल पाता है।

इनके घरों में सिलेंडर में मिली कम गैस
केस- 1
स्कूलपारा निवासी एक डॉक्टर ने शनिवार को होम डिलीवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर लिया था। इस दौरान सिलेण्डर का वजन करने पर सिर्फ 23.5 किलोग्राम गैस मिला और सिलेण्डर में सील लगी थी। जबकि कंपनी ने सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्राम निर्धारित कर रखी है। सिलेण्डर सहित गैस 6 किलोग्राम कम मिला है।

केस- 2
छिंदडांड निवासी एक ग्रामीण ने दो सप्ताह पहले होम डिलीवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर रिफिलिंग कराई थी। जिसका इलेक्ट्रॉनिक कांटा से वजन कराने पर 27.370 किलोग्राम मिला है और सिलेण्डर में सील लगी थी। जबकि कंपनी ने सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्राम निर्धारित कर रखी है। सिलेण्डर सहित गैस करीब 2.5 किलोग्राम कम मिला है।

केस-3
स्कूलपारा निवासी एक शिक्षक ने शुक्रवार को होम डिलीवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर रिफिलिंग कराई थी। अपने घर में कांटा से वजन करने पर सिर्फ 26 किलोग्राम था। इसमें 3.5 किलोग्राम गैस कम भरी गई थी। जबकि कंपनी ने सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्राम निर्धारित कर रखी है। सिलेण्डर सहित गैस ६ किलोग्राम कम मिला है।

गैस लिकेज हो सकता है कारण
गैस सिलेण्डर का वजन कम बिल्कुल नहीं हो सकता है क्योंकि कंपनी मेजरमेंट कर सील पैक करने बाद ही भेजती है। उपभोक्ताओं को होम डिलिवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर लेने से पहले तौल कराना चाहिए। गाड़ी में वजन करने मशीन उपलब्ध कराई गई है। हालांकि सिलेण्डर का वजन कम होना गैस लिकेज का मुख्य कारण हो सकता है।
एमडी फैयाद, मैनेजर, एचपी गैस एजेंसी बैकुंठपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो