scriptBe careful if you also use gas cylender of this company | यदि आप भी गैस सिलेंडर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! ये कंपनी ऐसे लगा रही है चपत | Patrika News

यदि आप भी गैस सिलेंडर यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! ये कंपनी ऐसे लगा रही है चपत

होम डिलीवरी लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, गैस के पूरे पैसे चुकाने के बाद भी ठगे जा रहे हैं उपभोक्ता

कोरीया

Published: August 07, 2018 12:52:42 pm

बैकुंठपुर. यदि आपके घर भी गैस सिलेंडर से खाना बनता है तो आपके लिए ये चीज जानना आपके लिए जरूरी है। एचपी गैस कंपनी द्वारा घरेलू गैस सिलेण्डर में कम गैस भरकर भी इसकी पूरी कीमत वूसल रही है। एजेंसी के माध्यम से सिलेण्डर में 6 किलो ग्राम तक गैस कम भर कर आपूर्ति की जा रही है।
Gas cylender
ऐसे में गैस एजेंसी के करीब 20 हजार उपभोक्ताओं की जेब में डाका डाला जा रहा है। उपभोक्ता द्वारा गैस की होम डिलीवरी के दौरान तौल न कराए जाने से इसका पता नहीं चल पाता है।

गौरतलब है कि घरेलू गैस सिलेण्डर का वजन 14.2 किलोग्राम और सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्रामीण निर्धारित है। लेकिन कोरिया जिले में संचालित एचपी गैस एजेंसी द्वारा पिछले छह महीने से सिलेण्डर में 6 किलोग्राम तक कम गैस भरकर ग्राहक को आपूर्ति की जा रही है, जिससे घर में समय से पहले ही सिलेण्डर खत्म हो जा रहा है और महिलाएं परेशान हो रही हंै।
 

HP gasऐसे में कंपनी द्वारा सीधे-सीधे हर माह उपभोक्ताओं को चपत लगाई जा रही है। बैकुंठपुर एचपी गैस एजेंसी में करीब 20 हजार गैस कनेक्शन हैं। उपभोक्ताओं को एक-दो महीने के अंतराल में गैस की रिफिलिंग करानी पड़ती है लेकिन गैस कंपनी चोरी-छिपे गैस में डण्डी मारने लगी है।
गैस सिलेण्डर में कटौती होने के कारण बैकुंठपुर, सोनहत, खडग़वां विकासखण्ड के उपभोक्ता प्रभावित हैं। मामले में उपभोक्तओं ने कंपनी और गैस एजेंसी पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है।


होम डिलिवरी वाली गाड़ी से तौल मशीन गायब
एचपी गैस एजेंसी बैकुंठपुर के सेल्स मैनेजर का कहना है कि होम डिलीवरी करने वाली हर गाड़ी में गैस सिलेण्डर का वजन करने तौल मशीन रखी हुई है। उपभोक्ताओं को अपनी आंखों के सामने तौल कराकर डिलीवरी लेनी चाहिए। जबकि गैस एजेंसी की दो गाड़ी में वजन करने वाली मशीन ही नहीं है। इससे बड़ी आसानी से उपभोक्तताओं के किचन में डाका डाला जाने लगा है। ऐसे में उपभोक्ताओं को पता ही नहीं चल पाता है।

इनके घरों में सिलेंडर में मिली कम गैस
केस- 1
स्कूलपारा निवासी एक डॉक्टर ने शनिवार को होम डिलीवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर लिया था। इस दौरान सिलेण्डर का वजन करने पर सिर्फ 23.5 किलोग्राम गैस मिला और सिलेण्डर में सील लगी थी। जबकि कंपनी ने सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्राम निर्धारित कर रखी है। सिलेण्डर सहित गैस 6 किलोग्राम कम मिला है।

केस- 2
छिंदडांड निवासी एक ग्रामीण ने दो सप्ताह पहले होम डिलीवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर रिफिलिंग कराई थी। जिसका इलेक्ट्रॉनिक कांटा से वजन कराने पर 27.370 किलोग्राम मिला है और सिलेण्डर में सील लगी थी। जबकि कंपनी ने सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्राम निर्धारित कर रखी है। सिलेण्डर सहित गैस करीब 2.5 किलोग्राम कम मिला है।

केस-3
स्कूलपारा निवासी एक शिक्षक ने शुक्रवार को होम डिलीवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर रिफिलिंग कराई थी। अपने घर में कांटा से वजन करने पर सिर्फ 26 किलोग्राम था। इसमें 3.5 किलोग्राम गैस कम भरी गई थी। जबकि कंपनी ने सिलेण्डर सहित 29.5 किलोग्राम निर्धारित कर रखी है। सिलेण्डर सहित गैस ६ किलोग्राम कम मिला है।

गैस लिकेज हो सकता है कारण
गैस सिलेण्डर का वजन कम बिल्कुल नहीं हो सकता है क्योंकि कंपनी मेजरमेंट कर सील पैक करने बाद ही भेजती है। उपभोक्ताओं को होम डिलिवरी करने वाली गाड़ी से गैस सिलेण्डर लेने से पहले तौल कराना चाहिए। गाड़ी में वजन करने मशीन उपलब्ध कराई गई है। हालांकि सिलेण्डर का वजन कम होना गैस लिकेज का मुख्य कारण हो सकता है।
एमडी फैयाद, मैनेजर, एचपी गैस एजेंसी बैकुंठपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWhat is IPEF : चीन केंद्रित सप्लाई चैन का विकल्प बनेंगे भारत, अमरीका समेत 13 देशWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाहरियाणा के जींद में सड़क हादसा: ट्रक और पिकअप की टक्‍कर में 6 की मौत, 17 घायलटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.