scriptVideo : गाजे-बाजे के साथ मां शेरावाली को दी गई भावपूर्ण विदाई, उमड़ा सैलाब निकली रैली | Chhattisgarh news- Mother Sherawali emotional farewell- Ambikapur news | Patrika News

Video : गाजे-बाजे के साथ मां शेरावाली को दी गई भावपूर्ण विदाई, उमड़ा सैलाब निकली रैली

locationकोरीयाPublished: Sep 30, 2017 04:52:19 pm

आकर्षक झांकियां निकाली, माता शेरावाली की विदाई में सड़कों पर सैलाब उमड़ा, माता की प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

Mother Durga statue farewell

Mother Durga farewell

बैकुंंठपुर. दुर्गोत्सव समितियों ने शनिवार को विधि-विधान से माता की पूजा-अर्चना कर भोग भंडारे का आयोजन किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण शामिल हुए और माता का प्रसाद ग्रहण किया। वहीं शहर में माता की आकर्षक झांकियां निकालकर प्रतिमाओं का विसर्जन किया और मिनी स्टेडियम में देर रात तक रंगारंग कार्यक्रम व आतिशबाजी के साथ रावण-कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला जलाया गया।

दुर्गोत्सव समितियों ने विधि-विधान से माता की पूजा-अर्चना कर प्रसाद वितरण किया। भारी वाहनों को आकर्षक सजावट कर माता की प्रतिमा विराजित झांकियां निकाली गई। इस अवसर पर घड़ी चौक पर रंगारंग कार्यक्रम के साथ झांकियों का प्रदर्शन किया गया और बाजे-गाजे, ढोल, नगाड़े, आतिशबाजी के साथ माता की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। इस दौरान झांकी और माता का दर्शन करने के लिए सड़क किनारे सैकड़ों की भीड़ उमड़ गई।
जनकपुर में नवदुर्गा उत्सव समिति, समाज सेवा समिति द्वारा हनुमान मंदिर के प्रांगण में विधि-विधान से दुर्गा अष्ठमी और नवमी की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर कन्या भोज और भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में प्रसाद ग्रहण किया।दोपहर के बारह बजे से भण्डारा शुरू किया गया जो कि 7 बजे शाम तक चलता रहा और आरती के बाद विशेष महा प्रसाद वितरण किया गया।
वहीं विजयादशमी पर इन्द्रप्रस्थ मिनी स्टेडियम में गरबा नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ रावण दहन किया गया। कमेटी के अध्यक्ष राजेश मिश्रा ने बताया कि माता की प्रतिमा का अस्थाई कुंड में विसर्जन किया गया है। हनुमान मंदिर से माता की आकर्षक झांकी के साथ रामख् सीता, लक्ष्मण, भरत,शत्रुहन की शोभा यात्रा निकाली गई।

दहशरा यात्रा निकली, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
गो रक्षा वाहिनी ने विजयादशमी पर बाइक यात्रा निकाली। इस अवसर पर बैकुंठपुर से चरचा तक सुरक्षा व्यवस्था के लिए जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया। प्रेमाबाग शिवमंदिर परिसर से बाइक रैली निकली। जो कि जेल तिराहा, घड़ी चौक चौक, स्कूलपारा, छिंदडांड़, खरवत, सरडी होते हुए चरचा पहुंची। इस अवसर पर चरचा के श्रीरामंदिर में विधि-विधान से पूजा अर्चना कर बैकुंठपुर लौट गई। रैली में शामिल होने वाले श्रद्धालु रास्तेभर जयश्रीराम के जयघोष के नारे लगाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो