scriptcm bhupesh baghel | सीएम भेंट-मुलाकात: छत्तीसगढ़ सरकार गोमूत्र खरीदेगी, अध्यययन करा रहे हैं:बघेल | Patrika News

सीएम भेंट-मुलाकात: छत्तीसगढ़ सरकार गोमूत्र खरीदेगी, अध्यययन करा रहे हैं:बघेल

-वनांचल ब्लॉक मुख्यालय भरतपुर को नगर पंचायत का दर्जा मिलेगा, कुंवारपुर, नागपुर व रामगढ़ में उप तहसील, रमदहा वाटरफाल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा।

कोरीया

Updated: June 28, 2022 10:44:21 pm




बैकुंठपुर/जनकपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को भेंट-मुलाकात करने ग्राम बहरासी पहुंचे। इस दौरान वनांचल ब्लॉक मुख्यालय भरतपुर को नगर पंचायत का दर्जा देने, कुंवारपुर व नागपुर में उप तहसील कार्यालय, रमदहा वाटरफाल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री बघेल चार दिवसीय कोरिया दौरे पर पहुंचे हैं। पहले दिन मंगलवार को भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बहरासी, रामगढ़ व रजौली में भेंट मुलाकात कर जमीन हकीकत जाना। सीएम बघेल ने कहा कि गोबर बेचकर सिर्फ छत्तीसगढ़ में पैसा कमाया जा सकता है। दुनिया में कहीं भी गोबर से पैसा नहीं कमा पाते हैं। हमने गोबर खरीदने गोधन न्याय योजना बनाई है। वर्मी कंपोस्ट बनाकर स्व सहायता समूह की माताएं-बहने पैसा कमा रही हैं। उन्होंने कहा कि गोबर के साथ-साथ गोमूत्र खरीदेंगे। उसके लिए बकायदा अध्ययन व प्लानिंग कर रहे है, कि कैसे गोमूत्र की खरीदी होगी। तौल व मापन कैसे करेंगे, गुणवत्ता की जांच कैसे होगी। इन सारी चीजों का अध्ययन पूरा करने के बाद गोमूत्र की खरीदी की जाएगी। कार्यक्रम के बाद बैकुंठपुर सर्किट हाउस में प्रतिनिधि मण्डलों से मुलाकात की। सीएम बघेल सबसे पहले बहरासी में छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना करने के बाद भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम स्थल पर बहरासी स्कूल के बच्चे तख्ती लेकर बैठ रहे। जिनको देखकर सीएम बघेल ने बहरासी हायर सेकण्डरी स्कूल के लिए नई बिल्डिंग बनाने घोषणा की। वहीं केल्हारी तहसील मुख्यालय में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल खोलने, जनकपुर से कोटाडोल सड़क बनाने अधिग्रहित जमीन का मुआवजा ३ करोड़ तत्काल जारी करने, सभी गांव में देवगुड़ी के निर्माण के िलए ५-५ लाख स्वीकृति की घोषणा की। साथ ही ग्राम माड़ीसरई में विद्युत सब स्टेशन बनाने सहित बिजलीविहीन गांवों में बिजली पहुंचाने सीएसपीडीसीएल चेयरमैन को मौके पर निर्देश दिए हैं। इस दौरान सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष गुलाब कमरो, प्रभारी सचिव एस प्रकाश, बिजली बोर्ड के चेयरमैन अंकित आनंद, कलेक्टर कुलदीप शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

कोरिया में छठवां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़ में बनेगा
सीएम बघेल ने वनांचल ग्राम रामगढ़ में भेंट मुलाकात करने पहुंचे। इस दौरान रामगढ़ में उप तहसील खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपग्रेड करने, मिनी स्टेडियम बनाने की घोषणा की। वहीं रामगढ़ से कोटाडोल को जोडऩे वाली सड़क का निर्माण कराने मंजूरी दी। साथ ही रामगढ़ के आदिवासी किसान देवनारायण सिंह के घर भोजन करने पहुंचे। इस दौरान किसान परिवार ने पारंपरिक ढंग से स्वागत किया और भोजन में स्थानीय व्यंजन परोसा। विशेषकर लकड़ा(लकरा) की चटनी, पेहटा का तला हुआ पापड़ व्यंजन शामिल थे।

रामगढ़ में नया मोबाइल टावर लगेगा, १० गांव में सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचेगी
मुख्यमंत्री बघेल ने वनांचल ग्राम रामगढ़ में भेंट मुलाकात करने पहुंचे। इस दौरान रामगढ़ में मोबाइल टावर लगाने की घोषणा की। वर्तमान में रामगढ़ में सिर्फ बीएसएनएल मोबाइल टावर लगा है। जिसका सर्विस रेंज बहुत कम है और आए दिन फेल होने से परेशानी होती है। वहीं अन्य कंपनियों के मोबाइल काम नहीं करता है। सीएम बघेल ने कहा कि रामगढ़, नटवाही, सिंघोर, इतवार, उज्ञाव, अमृतपुर, खैरवारीपारा, चुलादर, गरनई, झापर सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाई जाएगी।

,
सीएम भेंट-मुलाकात: छत्तीसगढ़ सरकार गोमूत्र खरीदेगी, अध्यययन करा रहे हैं:बघेल,सीएम भेंट-मुलाकात: छत्तीसगढ़ सरकार गोमूत्र खरीदेगी, अध्यययन करा रहे हैं:बघेल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेMaharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीसAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमलाShirdi Flood: शिरडी में भारी बारिश से हाहाकार, सरकारी विश्राम गृह और साईं प्रसादालय पानी में डूबा, देखें तस्वीरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.