scriptCM Bhupesh Baghel: CM Bhupesh Baghel was seen plowing in the field | खेत में हल चलाते दिखे सीएम भूपेश बघेल, गार्ड दे रहे थे पहरा, देखते रहे आईजी, कलक्टर-एसपी | Patrika News

खेत में हल चलाते दिखे सीएम भूपेश बघेल, गार्ड दे रहे थे पहरा, देखते रहे आईजी, कलक्टर-एसपी

CM Bhupesh Baghel: भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सीएम भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM) ने कोरिया जिले में हल चलाया, बीज छिड़क कर उन्नत फसल (Crops) की कामना की, जिले को दी कई सौगातें, स्टॉपडेम का भी किया निरीक्षण

कोरीया

Published: June 29, 2022 06:44:46 pm

बैकुंठपुर. CM Bhupesh Baghel: भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कटकोना, पाराडोल व मनेंद्रगढ़ पहुंचे। इस दौरान खडग़ांव में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, छोटे कलुआ में बिजली सब स्टेशन, कौड़ीमार में स्कूल भवन निर्माण की घोषणा की गई। सीएम ने ग्राम पंचायत पाराडोल में आम जनता से सीधे संवाद किया, इसके बाद गांव के कोटवार के खेत में पहुंचकर हल थाम लिया। उन्होंने खेत की जोताई की और बीज बोने के बाद छत्तीसगढ़ महतारी (Chhattisgarh Mahtari) से अच्छी फसल होने की मन्नत मांगी। इस दौरान गार्ड पहरा देते रहे और प्रशासनिक अधिकारी उन्हें खेत जोतते देखते रहे।
CM Bhupesh Baghel
CM Bhupesh Baghel plowing field

मुख्यमंत्री बघेल ने कटकोना भेंट मुलाकात कार्यक्रम में ग्राम फुनगा से बेलबहारा तक दो स्थानों पर पुलिया निर्माण, चिरमिरी में शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज खोलन व नवीन इंडोर स्टेडियम बनाने और कटकोना से नेवारीबहरा पण्डोपारा पहुंच मार्ग बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम में कटकोना हाईस्कूल मैदान में बच्चों के आग्रह पर भौंरा चलाया।
वहीं आठवीं में अध्ययनत पण्डो जनजाति के छात्र संजय कुमार ने तीरंदाजी में अचूक निशाना लगाकर सबका दिल जीत लिया। ग्राम नेवारीबहरा निवासी संजय खेलगडिय़ा योजना में प्रशिक्षण ले रहा है। वहीं कटकाना मल्टीयूटिलिटी सेंटर का लोकार्पण कर पोटैटो चिप्स निर्माण इकाई का जायजा लिया।
सीएम बघेल ने बेकरी उत्पादन समूह द्वारा निर्मित केक भी काटा और एलईडी बल्ब बनाने वाली महिलाओं से मुलाकात कर जानकारी ली। उन्होंने कटकोना में एनीकट निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

एनीकट 6.75 करोड़ की लागत से बनेगा, जो मल्टी विलेज वाटर सप्लाई योजना के तहत बरदर जल प्रदाय समूह का हिस्सा होगा। इससे 27 गांव की 30 हजार आबादी को एनीकट निर्माण से लाभ मिलेगा। उन्होंने बैकुंठपुर ब्लॉक में बीहीमाड़ा नरवा विकास कार्यों का निरीक्षण करने ग्राम दुर्गापुर पहुंचे।
CM
IMAGE CREDIT: CM Bhupesh Baghel plowing field
स्टापडेम का किया अवलोकन
सीएम ने दुधनिया, उमझर तथा दुर्गापुर क्षेत्र के कुल 2925 हेक्टेयर रकबा क्षेत्र को उपचारित करने बनाए गए 17 किलोमीटर लम्बाई के बीहीमाड़ा नाले पर बने स्टापडेम का अवलोकन किया। इस दौरान किसानों से संवाद किया। किसान राजेश ने बताया कि स्टापडेम बन जाने से फायदा हुआ है और जलस्तर ऊपर आया है।
इससे खेती के लिए जलापूर्ति हो रही है। मुख्यमंत्री बघेल ने किसानों को स्टापडेम से डायरेक्ट पम्प के माध्यम से पानी लेकर अपनी खेती बाड़ी को विकसित करने प्रेरित किया। जलग्रहण क्षेत्र उपचार कार्य अंतर्गत 3165 संरचनाओं का निर्माण किया गया है। जिसमें लूज बोल्डर चेक डेम, ब्रशहुड चेकडेम, परकुलेशन टैंक, गलिप्लेग, स्ट्रगड कंटूर ट्रेंच, गेबियन स्ट्रक्चर, एनीकट, अर्दन डेम, डाइक संरचनाएं शामिल हैं।
यह भी पढ़ें
इस प्लान में 5 हजार रुपए से भी कम इन्वेस्ट करने पर मिलेंगे 1 करोड़ रुपए, कई लोग उठा रहे फायदा


पाराडोल चौपाल में ये घोषणाएं हुईं
-तेंदुडांड पाराडोल में हसदेव नदी पर उच्चस्तरीय पुल का निर्माण किया जाएगा।
-पाराडोल स्थित हाईस्कूल तक पक्की सड़क का निर्माण कराया जाएगा।
-ग्राम भवता मुख्य मार्ग से बड़का भवता पहुंच मार्ग लगभग 7 किमी पक्की सड़क का निर्माण किया जाएगा।
-हसदेव नदी पर एनीकट का निर्माण कराया जाएगा।

-नगर पंचायत झगराखांड़ में मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।
-ग्राम पंचायत नारायणपुर मुख्यमार्ग से घुईपानी तक 3 किमी पक्की सड़क बनेगी।
-छिपछिपी हाई स्कूल के लिए नया भवन का निर्माण किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शनDrug Racket Busted: ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, मुंबई पुलिस ने छापा मारकर जब्त की 2,435 करोड़ की ड्रग्स, 7 आरोपी अरेस्टनितिन गडकरी ने कहा, सभी पुराने वाहनों पर भी लगेगा हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP), जानिए क्या है प्लानबिहार में अपराधियों का बोलबाला, पटना में कोचिंग से घर लौट रही 9वीं की छात्रा को मारी गोली, वारदात CCTV में कैदसुकेश चंद्रशेखर ठगी मामले में Jacqueline Fernandez को ED ने माना आरोपी, मांगा 'महंगे गिफ्ट्स' का पूरा ब्योरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.