scriptअमेरिका में नौकरी कर रहे इंजीनियर ने छत्तीसगढ़ लौटकर नहीं दी किसी को जानकारी, पता चलते ही दर्ज हुई एफआईआर | Coronavirus: FIR against Engineer who returned from America | Patrika News

अमेरिका में नौकरी कर रहे इंजीनियर ने छत्तीसगढ़ लौटकर नहीं दी किसी को जानकारी, पता चलते ही दर्ज हुई एफआईआर

locationकोरीयाPublished: Mar 30, 2020 05:35:13 pm

Coronavirus: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में अब तक 600 लोगों को रखा गया है होम आइसोलेशन में, इन ६०० से अधिक घरों के आसपास सर्वे कराने टीम गठित

अमेरिका में नौकरी कर रहे इंजीनियर ने छत्तीसगढ़ लौटकर नहीं दी किसी को जानकारी, पता चलते ही दर्ज हुई एफआईआर

Police on duty

बैकुंठपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर विदेश व दूसरे राज्य से आने वाले 600 से अधिक चिह्नित घर के आसपास सर्वे कराने टीम गठित कर ली गई है। इसी बीच अमेरिका में कंप्यूटर इंजीनियर की नौकरी कर रहे एक युवक ने चिरमिरी स्थित अपने घर लौटने की बात जिला प्रशासन से छिपाई।
25 दिन बाद इस बात का पता चला कि वह अमेरिका से लौटा है। इसके बाद चिरमिरी पुलिस ने उसके खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।


चिरमिरी थाना प्रभारी एलपी पटेल ने बताया कि रविवार को जानकारी मिली कि अभय कुमार गुप्ता पिता सीताराम गुप्ता (28), कोरिया कालरी बाजारपारा, चिरमिरी का निवासी है और वह अमेरिका के फिलाडेल्फिया प्रांत में कम्प्यूटर इंजीनियर की नौकरी करता है।
अमेरिका में कोरोना वायरस के फैलने, वैश्विक महामारी से लोगों के संक्रमित होने और कइयों की मौत की सूचना के बाद वहां की सरकर ने देशभर में लॉकडॉउन कर दिया। इसके बाद कम्प्यूटर इंजीनियर 4 मार्च को भारत चला आया। दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद ट्रेन के जरिए रायपुर-अनुपपुर होते कोरिया जिला आया।
वहीं दूसरी ओर जिला दण्डाधिकारी कोरिया की ओर से जिले में कोरोना वायरस संक्रामक महामारी की रोकथाम के लिए धारा 144 के तहत आदेश पारित किया गया। इसके अनुसार विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को प्रशासन को सूचना देना अनिवार्य किया गया है। बावजूद कम्प्यूटर इंजीनियर ने आदेश का उल्लंघन किया गया है। मामले में आरोपी के खिलाफ धारा 188 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

चिह्नांकित घरों व संस्थान का कराया जाएगा सर्वे
इधर कोरिया कलक्टर डोमन सिंह सोनवानी ने होम आइसोलेशन के लिए चिन्हांकित घरों के आसपास 50 घर एवं संस्थान का सर्वे कराने निर्देश दिए हैं। इस दौरान घर-घर भ्रमण कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी एकत्र करने के लिए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर दी है।
जिला स्तरीय टीम में जिला पंचायत सीईओ तुलिका प्रजापति को नोडल अधिकारी, सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। साथ ही ग्राम स्तरीय टीम द्वारा एकत्रित जानकारी को सहायक नोडल अधिकारी के माध्यम से प्रतिदिन जिला नोडल अधिकारी को भेजने निर्देश दिए गए हैं।
गौरतलब है कि बैकुंठपुर में होम आइसोलेशन में रखकर निगरानी करने वालों की संख्या 600 पार पहुंच चुकी है। बैकुंठपुर में आठ मेडिकल टीम सुबह से रात तक लोगों को घरों में रहने की हिदायत देकर उनके हाथ में अमिट स्याही लगा रही है।

कोरिया जिले में कोरोना वायरस से जुड़ीं की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- coronavirus /a>

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो