scriptकोरिया में वैक्सीन खत्म, आज लगे मात्र 5 हजार डोज लगाया, रोजाना 9 हजार की जरूरत | Covaccine: Vaccine end in Koria district | Patrika News

कोरिया में वैक्सीन खत्म, आज लगे मात्र 5 हजार डोज लगाया, रोजाना 9 हजार की जरूरत

locationकोरीयाPublished: Apr 05, 2021 09:01:28 pm

Corona vaccine: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) मनेंद्रगढ़ में दोपहर एक बजे वैक्सीन खत्म, बड़ी संख्या में हितग्राही मायूस लौटे

कोरिया में वैक्सीन खत्म, आज लगे मात्र 5 हजार डोज लगाया, रोजाना 9 हजार की जरूरत

Vaccination center

मनेंद्रगढ़/बैकुंठपुर. कोरिया में सोमवार को 79 वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन (Vaccine) खत्म हो गया। इससे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेंद्रगढ़ सहित अन्य सेंटर से लोग मायूस होकर लौट गए। बताया जा रहा है कि 5 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया गया जबकि रोजाना 9 हजार लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है।

कोरिया जिले में टीकाकरण अभियान के लिए 79 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसमें रोजाना सुबह 10 से 3 बजे तक वैक्सीन लगती है। जिले में बुजुर्गों के साथ 45 वर्ष से अधिक आयु के हर व्यक्ति को वैक्सीन लग रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को वैक्सीन की कमी पड़ गई। वहीं सोमवार को दोपहर 1 बजे ही वैक्सीन खत्म हो गई।
हालाकि करीब 200 से ऊपर बुजुर्ग व 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जिले में करीब 1&00 वैक्सीन विभिन्न सेंटर में भेजी गई थी। इस दौरान दोपहर में खत्म वैक्सीन हो गई। जिससे कई हितग्राही बिना टीका लगवाए ही बैरंग लौट गए।
फिलहाल वैक्सीन खत्म होने के बाद दोबारा डिमांड के हिसाब से रोजाना भेजे जाने वाले डोज का इंतजार है। आधी रात तक रायपुर से वैक्सीन पहुंचने वाली है। वहीं दूसरी ओर 45 वर्ष के आयु के लोगों को नि:शुल्क वैक्सीन लगाने के चलते लोगों की भीड़ बढ़ गई है। मनेंद्रगढ़ क्षेत्र में रोजाना 500 से 700 डोज की जरूरत है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगाने वाली कर्मचारियों की कमी के कारण भी दिक्कतें होने लगी है। 55 से अधिक उम्र की प्रीति मिंज स्टाफ नर्स अकेली 200 से ऊपर वैक्सीन लगा रही हैं।
कर्मचारियों का सेटअप मिलता है तो लोगों को वैक्सीन लगवाने में सुविधा होगी। मनेंद्रगढ़ नगर पालिका के 22 वार्डों सहित दो दर्जन ग्राम पंचायत के ग्रामीण भी वैक्सीन लगवाने में आ रहे हैं।


काफी संख्या में वैक्सीन लगवाने पहुंच रहे लोग
देर शाम तक रायपुर से वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है। 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीके का डोज लगने की वजह से अभी बहुतायात में लोग टीकाकरण लगवाने पहुंच रहे हैं।
डॉ एसएस सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी कोरिया

5000 वैक्सीन हो गई खत्म
कोरिया को 5000 वैक्सीन (Vaccine) मिली थी, जिसे लगाने के बाद खत्म हो गई है। जबकि कोरिया में रोजाना औसत 9000 डोज की जरूरत है। वैक्सीन की कमी को ध्यान में रखकर अधिक प्रभावित अर्बन एरिया को प्राथमिकता में रखा गया है।
रंजना पैकरा, डीपीएम एनएचएम कोरिया

ट्रेंडिंग वीडियो