छत्तीसगढ़ के इस कोविड सेंटर को प्रदेश में मिला दूसरा स्थान, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने किया सर्वे

Covid center: राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (Health and family welfare department) ने प्रदेश के सभी कोविड सेंटर में भर्ती कोविड मरीजों द्वारा दिए गए फीडबैक (Feedback) के आधार पर तैयार की थी रिपोर्ट

By: rampravesh vishwakarma

Published: 24 Sep 2020, 02:40 PM IST

बैकुंठपुर. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (Health and family welfare department) रायपुर द्वारा प्रदेश के सभी कोविड सेंटर में भर्ती कोविड मरीज फीडबैक सर्वे कराया गया, इसमें कोरिया कोविड केयर सेंटर (Covid center) को छत्तीसगढ़ प्रदेश में दूसरा रैंक मिला है। इस उपलब्धि पर कोरिया सीएमएचओ ने स्वास्थ्य कर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं।

वहीं कलक्टर का कहना है कि दूसरा रैंक (2nd rank) मिलने से यह बात तो तय है कि जिले के कंचनपुर स्थित कोविड सेंटर में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं से संक्रमित मरीज संतुष्ट हैं।

ये भी पढ़े: कांग्रेस विधायक निकले कोरोना पॉजिटिव, सोशल मीडिया के माध्यम से कहा- जो भी मेरे संपर्क में आया है कृप्या अपना जांच करा लें


कोरिया कलक्टर एसएन राठौर ने बताया कि राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (Health and family welfare department) द्वारा जारी कोविड पेशेंट फीडबैक रिपोर्ट में कोरिया ने 80 प्रतिशत सकारात्मक फीडबैक के साथ प्रदेश में दूसरा रैंक हासिल किया है।

यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। यह रिपोर्ट बताती है कि जिले के कंचनपुर स्थित कोविड हॉस्पिटल (Covid hospital) में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं से मरीज संतुष्ट हैं। फीडबैक सर्वे प्रश्नावली के आधार पर जिलों की रैंकिंग तय की गई है।

फीडबैक सर्वे में कोरोना से बचाव एवं इलाज के संबंध में जिले के कोविड अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा एवं चिकित्सा को शामिल किया गया है।

साथ ही भोजन एवं पेयजल आपूर्ति, मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, सेनिटाइजेशन का कार्य शामिल हैं। कंचनपुर कोविड हॉस्पिटल में कोरोना का इलाज जारी है। साथ ही जिले में ट्रू-नॉट लैब होने से शीघ्र टेस्टिंग होती है।

ये भी पढ़े: कोरिया जिले में फिर मिले 8 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का कुल आंकड़ा पहुंचा 38


टेलीफोनिक सर्वे कराया गया
कोविड पेशेंट फीडबैक रिपोर्ट तैयार करने दूरभाष के जरिए 7 अगस्त से 21 सितंबर तक सर्वे किया गया। सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोविड हॉस्पिटल को दूसरा रैंक मिलना बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को शुभकामनाएं दी हंै। कोविड हास्पिटल (Covid center) में कोरोना पॉजिटिव का उपचार चिकित्सकों की निगरानी में जारी है।

1225 में 451 हो चुके हैं स्वस्थ
सीएमएचओ ने बताया कि कोविड सेंटर में संक्रमित मरीज भर्ती कर अलग-अलग रख उपचार करते हैं। हॉस्पिटल में अलग-अलग प्रवेश और निकासी की व्यवस्था है।

साथ ही आईसीयू, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड भी उपलब्ध हैं। जिले में अब तक कुल 1225 पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसमें 451 पॉजिटिव ठीक हो चुके हैं और 469 एक्टिव हैं। वहीं 429 पॉजिटिव होम आइसोलेट, जबकि 14 पॉजिटिव की मौत हो चुकी है।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned