सीएमएचओ ने व्हाट्सएप्प Group में डाला ऐसा पोस्ट कि सब धड़ाधड़ होने लगे लेफ्ट, बोले- ...तो इसमें गलत क्या है

सीएमएचओ ने व्हाट्सएप्प Group में डाला ऐसा पोस्ट कि सब धड़ाधड़ होने लगे लेफ्ट, बोले- ...तो इसमें गलत क्या है

Ram Prawesh Wishwakarma | Publish: Jul, 19 2019 07:33:47 PM (IST) Koria, Koria, Chhattisgarh, India

Sterilization : गु्रप के सदस्यों ने ऑपरेशन थियेटर (Operation theature) के ओटी प्रोटोकॉल पर उठाए सवाल, सीएमएचओ कह रहे- आजकल तो होता है लाइव टेलीकास्ट

चिरमिरी. कोरिया जिले के सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा ने जिला अस्पताल बैकुंठपुर के ऑपरेशन थिएटर में गुरुवार को ग्रामीण की नसबंदी (Sterilization) की और बकायदा ऑपरेशन करते उसका फोटो, नाम और पता स्वास्थ्य विभाग के ग्रुप में डाल दिया। इस पोस्ट में ग्रामीण का गुप्तांग भी नजर आ रहा है।

ऐसे में ग्रुप के सदस्यों ने पूछा कि ओटी का कोई प्रोटोकॉल नहीं होता है क्या। इसके बाद कई मेडिकल स्टाफ इस ग्रुप से लेफ्ट हो गए। इस मामले में सीएमएचओ (CMHO) का कहना है कि इसमें गलत क्या है। आजकल कई ऑपरेशन का लाइव टेलीकास्ट होता है।

 

यह भी पढ़ें : सामने आया ये घिनौना खेल तो 3 शिक्षकों को किया गया बर्खास्त, भविष्य की नियुक्तियों के लिए भी अयोग्य


कोरिया सीएमएचओ डॉ. शर्मा द्वारा 18 जून 2019 को जिला अस्पताल में एक पुरुष का नसबंदी (Sterilization) ऑपरेशन करते समय ऑपरेशन थिएटर से फोटो खींचकर वाट्सएप ग्रुप में पोस्ट किया गया है। उस समय नसबंदी कराने वाला पुरुष बेहोशी की हालत में पड़ा था।

 

Sterilization operation

पोस्ट में नसबंदी कराने वाले पुरुष का गुप्त अंग, पता-नाम, उसकी खुद की पहचान को भी अपडेट कर दिया गया था। इतना ही नहीं, फोटो के माध्यम से ऑपरेशन की प्रक्रिया को बारीकी से दिखाया गया है।

व्हाट्सएप गु्रप में कुछ देर बाद मेडिकल स्टाफ ने ओटी प्रोटोकॉल को लेकर सवाल उठाया और पूछा कि नसबंदी ऑपरेशन करते समय क्या कोई प्राइवेसी नहीं है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप में हड़कंप मच गया और कुछ स्टाफ धड़ाधड़ गु्रप से लेफ्ट हो गए।

 

यह भी पढ़ें : घर से गायब थी 15 वर्षीय बेटी, इधर 15 दिन से युवक उसके साथ कर रहा था दुष्कर्म, जब पुलिस पहुंची तो...

 

वहीं दूसरी ओर सीएमएमओ का कहना है कि नसबंदी (Sterilization) ऑपरेशन की प्रक्रिया में कोई प्राइवेसी नहीं रहती है। वर्तमान में ऑपरेशन करते समय वीडियोग्राफी होती है और लाइव टेलीकास्ट भी किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप में ऑपरेशन करते समय का फोटो अपडेट किया गया है, जो कि बिल्कुल गलत नहीं है।

 

यह भी पढ़ें : आधी रात युवती मोबाइल पर किसी से कर रही थी बात, अचानक शोर सुनकर पड़ोसियों ने दरवाजा तोड़ा तो ऐसा था नजारा


इसमें गलत क्या है
यह प्रक्रिया कोई प्राइवेसी नहीं है। आज कल इनकी वीडियोग्राफी होती है और लाइव टेलीकास्ट भी किया जाता है। जो एनएसवीटी (NSVT) का फोटो है, उसको केवल स्वास्थ्य विभाग के ग्रुप में अपडेट किया है। इसमें गलत क्या है, आज कल तो सब खुले रूप में होता है।
डॉ रामेश्वर शर्मा, सीएमएचओ कोरिया

 

कोरिया जिले की क्राइम से संबंधित खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Crime in koria

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned