Good News: आकाशीय बिजली से ये एप्प बचाएगी आपकी जान, आधा घंटा पहले कर देगा अलर्ट, 20-40 किमी है रेंज

Damini app: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मैट्रोलोजी पुणे की मदद से तैयार किया गया है मोबाइल एप्प बनाया, गूगल प्ले स्टोर में नि:शुल्क है उपलब्ध

By: rampravesh vishwakarma

Published: 11 Jul 2020, 09:41 PM IST

बैकुंठपुर. बारिश के दिनों में हर साल प्राकृतिक आपदा आकाशीय बिजली (Sky Lightning) गिरने से कई लोग असमय काल के गाल में समा जाते हैं। इसका कारण है कि समय रहते हमें इसके बारे में पता नहीं चल पाता है। इसी बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मैट्रोलोजी पुणे द्वारा एक ऐसा मोबाइल एप्प तैयार किया गया है जो बिजली गिरने से आधा घंटा पहले ही चेतावनी दे देगा।

यह एप्प 20-40 किमी के दायरे में गिरने वाली आकाशीय बिजली की सूचना देगा। इस एप्प का नाम ‘दामिनी’ (Damini app) है। यह गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है।


केन्द्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एक खास तरह का मोबाइल फोन एप्प बनाया है। इस एप्प की मदद से आकाशीय बिजली गिरने से करीब 30-40 मिनट पहले मोबाइल फोन उपयोगकर्ता को चेतावनी मिलेगी। मोबाइल एप्प का नाम दामिनी (Damini app) है, जिससे बिजली गिरने के पहले चेतावनी और इससे बचाव की भी जानकारी मिलेगी।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मैट्रोलोजी पुणे ने मोबाइल एप्प (Damini app) बनाया है और गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है। कृषि विज्ञान केंद्र के अनुसार आकाशीय बिजली एक प्राकृतिक आपदा है, इसको रोका नहीं जा सकता है, परंतु जागरुकता अभियान के माध्यम से लोगों को सतर्क कर जान बचाई जा सकती है।


प्राकृतिक आपदा है आकाशीय बिजली गिरना
आकाशीय बिजली (वज्रपात) एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है, जो मानव जाति के साथ-साथ पशुओं के लिए भी घातक है। हर साल वज्रपात की बड़ी संख्या में घटनाएं होती है। हाल के वर्षों में आकाशीय बिजली को अन्य सभी प्राकृतिक आपदाओं की तुलना में सबसे अधिक जानलेवा माना गया है। (Damini app)

छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिले में वज्रपात से प्रतिवर्ष ग्रामीण सहित पशुओं की मौंत होती है। वज्रपात एक तेजी से विकसित होने वाला मौसम संबंधी घटना है। इन घटनाओं का सटीक पूर्वानुमान एक चुनौती है।


मोबाइल एप्प में 20 किमी के दायरे में वज्रपात की मिलेगी चेतावनी
ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना, जिला कृषि मौसम इकाई कृषि विज्ञान केन्द्र बैकुंठपुर के कृषि मौसम वैज्ञानिक पीआर बोबड़े ने बताया कि मोबाइल एप्प दामिनी को एंड्राइड फोन उपयोगकर्ता आसानी से गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हंै। जिसमें रजिस्टर करने के बाद लोकेशन एंट्री करनी होगी।

उसके बाद मोबाइल एप्प उस स्थान पर बिजली गिरने की आशंका होने पर उपयोगकर्ता को तुरंत सूचना देता है। करीब 30-40 मिनट पहले 20-40 किलोमीटर के दायरे में गिरने वाले आकाशीय बिजली की जानकारी मिलेगी। मोबाइल एप हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में संचालित किया जा सकता है।


सभी को डाउनलोड करना चाहिए ये एप्प
दामिनी एप्प की मदद से कोरिया के लोगों को आकाशीय बिजली से होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने में मदद मिलेगी। इस एप्प को सभी लोगों को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहिए।
आरएस राजपूत, प्रमुख कृषि विज्ञान केन्द्र सलका बैकुंठपुर

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned