scriptDoG escaped Newborn body, CMHO said- no on ideal hospital in Koria | लेबर रूम से कुत्ता ले भागा था नवजात का शव, सीएमएचओ बोले- यहां एक भी आइडियल हॉस्पिटल नहीं | Patrika News

लेबर रूम से कुत्ता ले भागा था नवजात का शव, सीएमएचओ बोले- यहां एक भी आइडियल हॉस्पिटल नहीं

Ideal Hospital: हॉस्पिटल निर्माण (Hospital Construction) में खामियां, जच्चा-बच्चा सुरक्षा गाइडलाइन के हिसाब से एक भी बिल्डिंग नहीं बनी, कोरिया जिला (Koria district) को बने 23 साल बीत गए, लेकिन एक भी मॉडल हॉस्पिटल (Model hospital) नहीं, जिले में छोटे-बड़े 224 हॉस्पिटल संचालित

कोरीया

Published: January 09, 2022 06:10:09 pm

बैकुंठपुर. कोरिया को जिला बने 23 साल बीत चुके हैं, लेकिन जच्चा-बच्चा सुरक्षा मापदण्ड के हिसाब से एक भी मॉडल हॉस्पिटल नहीं बना है। जबकि कोरिया में पीएचसी-सीएचसी व जिला अस्पताल सहित कुल 224 हॉस्पिटल हैं। मातृ-शिशु अस्पताल (Maternal-Child Hospital) नहीं होने से जिले वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बात को यहां के सीएमएचओ भी स्वीकार कर चुके हैं कि यह जिले का दुर्भाग्य ही है कि यहां एक एमसीएच नहीं है। एक भी हॉस्पिटल बिल्डिंग (Hospital Building) का आइडियल कंस्ट्रक्शन नहीं कराया गया है।
Ideal hospital
District hospital Koria

अविभाजित सरगुजा का विभाजन कर वर्ष 1998 में कोरिया को अलग जिला बनाया गया है। कोरिया जिला को अस्तित्व में आए 23 साल बीत गए हैं। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने छोटे-बड़े कुल 224 अस्पताल बनाए गए हैं। लेकिन इतने साल में जच्चा-बच्चा सुरक्षा मापदण्ड के हिसाब से एक भी अस्पताल बिल्डिंग नहीं बनी है।
हॉस्पिटल बिल्डिंग निर्माण में खामी के कारण पिछले महीने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Health Center) मनेंद्रगढ़ के लेबर रूम से नवजात का शव लेकर कुत्ता भाग निकला था। मामले की जांच करने जिला स्तरीय टीम पहुंची। तब हॉस्पिटल बिल्डिंग निर्माण में खामियां होने का खुलासा हुआ।
मामले की जांच करने वाली जिला स्तरीय टीम के हेड सीएमएचओ डॉ. आर शर्मा ने स्वयं स्वीकार किया कि कोरिया में जच्चा-बच्चा सुरक्षा के मापदण्ड के हिसाब एक भी मेटरनल चाइल्स हॉस्पिटल (एमसीएच) नहीं बना है। जबकि दूसरे जिले में छोटे-छोटे कस्बे में एमसीएच हॉस्पिटल बनाए गए हैं।
कोरिया में सूरजपुर से श्रीनगर, प्रेमनगर व कोरबा जिले कोरबी क्षेत्र के ग्रामीण बड़ी संख्या में इलाज कराने आते हैं। कोरिया में जिला अस्पताल भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग में संचालित है। हालांकि जैसे-तैसे एडजस्ट कर 200 बिस्तर की क्षमता है। वहीं जिला अस्पताल (District Hospital) में ओपीडी में मरीजों की संख्या 400-500 तक पहुंचती है।
यह भी पढ़ें: मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निजी संस्थानों के बिचौलिए सक्रिय, नर्सों की मिलीभगत, पकड़ी गई थी नर्सिंग की छात्रा


मनेंद्रगढ़ में सिविल अस्पताल की सख्त जरूरत
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरिया का व्यापारिक जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ है। कोरिया को जिला बने 23 साल बीत गए हैं, लेकिन हमारी बिडंबना है कि कोरिया में एक भी आइडियल हॉस्पिटल नहीं बन पाई है। वर्तमान में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेंद्रगढ़ है। बावजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग पर संचालित है। मनेंद्रगढ़ बहुत पुराना शहर है। यहां एक आइडियल सिविल अस्पताल की सख्त जरूरत है।

120 उप स्वास्थ्य केंद्रों तक संस्थागत प्रसव सुविधाएं मिलने लगी
कलक्टर श्याम धावड़े ने जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा है। संस्थागत प्रसव की सुविधाएं मुहैय्या कराने सुदूर वनांचल तक पहुंचाने स्वयं भरतपुर विकासखण्ड जैसे दूरस्थ क्षेत्र से लेकर आनंदपुर, गोयनी, देवसिल, हरचौका पहुंच चुके हैं। स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने लगातार प्रयासरत हैं। जिससे पिछले छह महीने में 70 से बढ़कर 120 उप स्वास्थ्य केंद्रों में संस्थागत प्रसव की सुविधाएं मिलने लगी है।
यह भी पढ़ें: Good News: एमबीबीएस की 100 सीटों पर दाखिले के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता


इतने अस्पताल संचालित हैं
जिला अस्पताल 01
शहरी अस्पताल 01
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 05
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 30
उप स्वास्थ्य केंद्र 188
कुल स्वास्थ्य केंद्र 224

इस जिले के लोगों की है विडंबना
बिडंबना है कि जिले में एक भी एमसीएच हॉस्पिटल (MCH hospital) नहीं है। मनेंद्रगढ़ सहित अन्य अस्पताल निर्माण इंफ्रास्ट्रक्चर डिफेक्ट है। आइडियल कंस्ट्रक्शन कहीं नहीं कराया गया है।
डॉ. रामेश्वर शर्मा, सीएमएचओ कोरिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.