scriptदोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आया युवक पैर फिसलने से रमदहा जलप्रपात डूबा, 8 घंटे बाद भी रेस्क्यू टीम को नहीं मिला शव | Drowned: Young man drowned in Ramdaha waterfall when slip foot | Patrika News

दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आया युवक पैर फिसलने से रमदहा जलप्रपात डूबा, 8 घंटे बाद भी रेस्क्यू टीम को नहीं मिला शव

locationकोरीयाPublished: Oct 04, 2020 09:20:59 pm

Drowned: पिकनिक स्पॉट (Picnic spot) पर सुरक्षा की अनदेखी, मध्यप्रदेश के ग्राम केशवाही से 6 दोस्त मिलकर पिकनिक मनाने आए थे, सोमवार को फिर किया जाएगा रेस्क्यू (Resque)

दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आया युवक पैर फिसलने से रमदहा जलप्रपात डूबा, 8 घंटे बाद भी रेस्क्यू टीम को नहीं मिला शव

Young man resque in Ramdaha waterfall

बैकुंठपुर. जनकपुर विकासखण्ड से करीब 30 किलोमीटर दूर रमदहा जलप्रपात में शनिवार की शाम अचानक पैर-फिसल जाने से मध्यप्रदेश निवासी एक नवयुवक नीचे गिरा और पानी में डूब (Drowned) गया। दूसरे दिन रविवार को बैकुंठपुर से रेस्क्यू टीम (Resque team) युवक का शव तलाशने पहुंची।
सुबह से शाम तक करीब 8 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद भी युवक का शव नहीं निकाला जा सका। सोमवार को फिर से उसकी तलाश की जाएगी। इधर किशोर के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

मध्यप्रदेश के ग्राम केशवाही, जिला शहडोल के 6 दोस्त शनिवार को पिकनिक (Picnic) मनाने रमदहा जलप्रपात आए थे। इस दौरान मौज-मस्ती करते समय अचानक सौरभ कंवर पिता कमलेश सिंह (18) का पैर फिसल गया और वह गहरे पानी में डूब गया। घटना शाम करीब 4.30 बजे हुई थी।
इस दौरान उसके दोस्तों ने बचाने की कोशिश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। काफी समय तक पानी से बाहर नहीं आने के कारण घबराए दोस्तों ने आसपास गांव वालों को जानकारी दी। इसके बाद कुछ ग्रामीणों ने जलप्रपात पहुंचकर तलाशने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली।
ऐसे में कोटाडोल पुलिस व बैकुंठपुर नगर सेना व इमरजेंसी सर्विसेस को बुलाया गया है। नगर सेना रेस्क्यूटी टीम रविवार सुबह 6 बजे बैकुंठपुर से रवाना होकर रमदहा जलप्रपात (Ramdaha waterfall) पहुंची। घटना स्थल पर सुबह से शाम तक करीब 8 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के बाद भी युवक का शव नहीं निकाला जा सका।
वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों का कहना है कि शनिवार को बारिश होने के कारण नाले में अधिक पानी भर गया था। गौरतलब है कि कोरिया में अमृतधारा जलप्रपात, गौर घाट, रमदहा, झुमका व गेज जलाशय सहित अन्य पिकनिक स्पॉट हैं। पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा की अनदेखी करने के कारण कई दुर्घटनाएं हो चुकी है। स्थानीय प्रशासन ने पिकनिक स्पॉट पर सुरक्षा को लेकर कोई चेतावनी बोर्ड (Warning board) नहीं लगाया है।

इसी जलप्रपात में जून 2017 में मामा-भांजे की डूबने से हुई थी मौत
21 जून 2017 को रामप्रताप गुप्ता (35) अपने परिवार सहित दर्जनभर लोगों को साथ लेकर जनकपुर से करीब 30 किलोमीटर दूर रमदहा जलप्रपात में पिकनिक मनाने गए थे। इस दौरान परिवार के सभी सदस्य भोजन पकाने में व्यस्त थे और कुछ सदस्य नदी में नहाने गए थे। दोपहर करीब 3 बजे नहाते समय उसका भांजा सुमित गुप्ता (22) अचानक गहरे पानी में डूबने लगा था।
भांजा को पानी में डूबता देखकर मामा बचाने के लिए पानी में उतरकर बचाने की कोशिश करने लगा था, लेकिन पानी की गहराई अधिक होने के कारण भांजे को बचाने में नाकाम रहा और मामा भी गहरे पानी में डूब गया था। इससे दोनों की डूबने से मौत हो गई थी।

सालभर पहले बगनच्चा जलप्रपात में एक ही परिवार के डूबे थे 4 सदस्य
23 जुलाई 2019 को मनेंद्रगढ़ केल्हारी क्षेत्र के बगनच्चा जलप्रपात में एक ही परिवार के चार सदस्य की डूबने से मौत हो गई थी। जौनपुर शाहगंज निवासी मोहम्मद ताहिर अपनी पत्नी साइना के साथ मनेंद्रगढ़ अपने ससुराल आए थे।
इस दौरान अपने साले नियाज अहमद, उनकी पत्नी सना परवीन बडक़ाबहरा केल्हारी के पास पिकनिक मनाने पहुंचे थे। अचानक पैर फिसलने (Sliping foot) के कारण नियाज व ताहिर डूबने लगे थे, उनको बचाने की कोशिश में चारों की डूबकर मौत हो गई थी।

दिनभर तलाश के बाद भी नहीं मिला शव
रमदहा जलप्रपात में युवक शनिवार शाम करीब 4.30 बजे डूब गया है। मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम पहुंची, लेकिन शव नहीं मिलने के बाद रातभर जवानों को तैनात किया गया था। वहीं सुबह बैकुंठपुर से रेस्क्यू टीम को बुलाया गया है। इससे सुबह से शाम तक शव खोजने का प्रयास किया गया, लेकिन शाम 5 बजे तक शव नहीं मिल पाया है।
तेजनाथ सिंह, थाना प्रभारी कोटाडोल

रेत में दबा हो सकता है शव
हमारी टीम ने सुबह से शाम तक जलप्रपात के हिस्से में तलाशी की है, लेकिन बरामद नहीं किया जा सका है। शव के बहने का भी कोई चांस नहीं है। संभवत: रेत में शव दबा हो सकता है।
शेखर नारायण बोड़वरकर, कमांडेंट नगर सेना एवं इमरजेंसी सर्विसेस बैकुंठपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो