scriptमिशन-40 डे प्लान: बोर्ड परिणाम में सुधार आया, राज्य की रैंकिंग में 12वीं में चौथे और 10वीं में 8वें स्थान पर पहुंचा | education | Patrika News

मिशन-40 डे प्लान: बोर्ड परिणाम में सुधार आया, राज्य की रैंकिंग में 12वीं में चौथे और 10वीं में 8वें स्थान पर पहुंचा

locationकोरीयाPublished: May 14, 2022 07:38:37 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

– कोरिया जिला वर्ष २०२० में १२वीं में २३वां और १०वीं में १८वां स्थान पर था।

,,

मिशन-40 डे प्लान: बोर्ड परिणाम में सुधार आया, राज्य की रैंकिंग में 12वीं में चौथे और 10वीं में 8वें स्थान पर पहुंचा,मिशन-40 डे प्लान: बोर्ड परिणाम में सुधार आया, राज्य की रैंकिंग में 12वीं में चौथे और 10वीं में 8वें स्थान पर पहुंचा,मिशन-40 डे प्लान: बोर्ड परिणाम में सुधार आया, राज्य की रैंकिंग में 12वीं में चौथे और 10वीं में 8वें स्थान पर पहुंचा




बैकुंठपुर। कलेक्टर कुलदीप शर्मा का बोर्ड एग्जाम की तैयारी कराने मिशन ४० डे प्लान से १०वीं-१२वीं बोर्ड परिणाम में बेहतर सुधार आया है। कोरिया वर्ष २०२२ में बेहतर परिणाम के साथ राज्य की रैंकिंग में टॉपटेन में जगह बनाई है।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने 10वीं और 12वीं के नतीजे शनिवार को घोषित किए। जिसमें कोरिया के छात्र-छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन कर अच्छे परिणाम लाए हैं। बोर्ड परीक्षा की बेहतर एवं तनावरहित तैयार कराने के लिए चलाए गए मिशन 40 डे प्लान का असर दिखा। इस वर्ष के परीक्षा परिणाम में कोरिया की स्थिति बेहतर और मजबूत है। वर्ष 2020 में 12वीं के परीक्षा परिणाम में राज्य में जिले का स्थान 23वां था। वहीं वर्ष 2022 में जिला चौथे स्थान के साथ टॉप 5 में शामिल हुआ।
वहीं वर्ष 2020 में 10वीं के परीक्षा परिणाम में राज्य में जिले का स्थान 19वां था। जो वर्ष 2022 में राज्य में जिले ने 8वां स्थान के साथ टॉपटेन में जगह बनाई है।

एग्जाम का तनाव दूर करने अफसरों को स्कूलों में भेजा गया था
कलेक्टर शर्मा के नेतृत्व में जिले में बोर्ड एग्जाम की विशेष तैयारी के लिए मिशन 40 डे अभियान चलाया गया था। जिसमें बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराने के साथ समय-समय पर टेस्ट लिए गए थे। परीक्षा के पहले बच्चों में तनाव को मद्देनजर रख जिला स्तरीय अधिकारियों को स्कूलों में भेजा गया था। कलेक्टर ने स्वयं भी बच्चों से मुलाकात कर परीक्षा के तनाव से मुक्त रहने टिप्स दिए थे।

ये हैं टॉपर
वनांचल की छात्रा अंजिला कुशवाहा ने 10वीं में 96.83 प्रतिशत के साथ प्रदेश की टॉप टेन सूची में 10वां रैंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया। वहीं 12वीं की छात्रा दिशा सोनी ने 92.20 प्रतिशत के साथ जिले में पहला स्थान हासिल किया है। कलेक्टर शर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं को उनकी सफलता के लिए बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी है।

ये है तुलनात्मक परिणाम
-वर्ष 2022 में राज्य का हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 74.23 प्रतिशत।
-कोरिया में हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम 80.75 प्रतिशत और राज्य में ८वां स्थान।
-वर्ष 2022 का राज्य का हायर सेकंडरी परीक्षा परिणाम 79.30 प्रतिशत।
-कोरिया का हायर सेकंडरी का परीक्षा परिणाम 87.58 प्रतिशत और राज्य में चौथा स्थान।

अंजिला डॉक्टर बनकर वनांचल में सेवाएं देंगी
न्यू लाइफ इंग्लिश मीडियम हायर सेकंडरी स्कूल जनकपुर की 10वीं की छात्रा अंजिला कुशवाहा पिता दुर्गा कुशवाहा, माता सुनीता कुशवाहा ने 96.83 प्रतिशत अंकों के साथ कोरिया में पहला और प्रदेश में टॉपटेन सूची में 10वां रैंक हासिल किया है। छात्रा ने माता-पिता व गुरुजनों को अपनी सफलता का श्रेय दिया है। अंजिला के पिता किराना व्यवसायी और माता गृहिणी है। माता-पिता की इच्छा है कि उनकी बेटी पढ़-लिखकर एक दिन खूब नाम कमाए। छात्रा अंजिला ने कहा कि नीट क्वालिफाई कर एमबीबीएस करना चाहती है। वह डॉक्टर बनकर सुदूर वनांचल क्षेत्र में अपनी सेवा देना
चाहती है। चिकित्सा सेवा में खूब नाम कमाकर वह अपने माता-पिता का सपना जरूर साकार करेगी।

दिशा सोनी सीए बनना चाहती हैं
मनेंद्रगढ़। शासकीय कन्या गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल मनेंद्रगढ़ कक्षा 12वीं(कॉमर्स)की छात्रा दिशा सोनी पिता रामदास सोनी एवं माता रमा सोनी ने 92.20 प्रतिशत अंक अर्जित कर बोर्ड परीक्षा में कोरिया में पहला स्थान हासिल कर क्षेत्र को गौरवान्वित किया है। छात्रा दिशा के पिता किराना दुकान में काम करते हैं और बड़ा भाई सुधांशु सोनी ट्यूशन पढ़ाते हैं। छात्रा ने अपनी सफलता का पहला श्रेय भाई सुधांशु एवं उसके बाद अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया। छात्रा ने कहा कि भाई सुधांशु द्वारा बोर्ड परीक्षा के लिए उसकी खासी तैयारी कराई गई थी। भविष्य में सीए बनना चाहती है और इसके लिए अभी से तैयारी में जुटी हुई हंै। आििा प्राचार्य सत्येंद्र सिंह परीक्षा प्रभारी टी विजय गोपाल राव, प्रीति लता गोस्वामी, कंचन त्रिपाठी, अंजली सिंह, मनोहर लाल, नारायण प्रसाद तिवारी, सतीश उपाध्याय, राजू कुमार सोनी, अशोक साहू शुभकामनाएं दी। स्कूल प्रबंधन ने कहा कि शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शिक्षा विभाग की होनहार छात्रा दिशा ने 12वीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट में स्थान दर्ज कर नगर का नाम रोशन किया है।

एक नजर परीक्षा परिणाम पर
-10वीं-ओवर ऑल 80.75 फीसदी
-बालक 7704 फीसदी, बालिका 84.10 फीसदी
-8 हजार 952 छात्र परीक्षा में शामिल, जिसमें 4152 यानि 46 फीसदी फस्र्ट डिवीजन
-12वीं-ओवर ऑल 87.58 फीसदी
-बालक- 85.१६ फीसदी, बालिका 89.५८ फीसदी
-6 हजार 894 छात्र परीक्षा में शामिल, जिसमें 2531 यानी 37 फीसदी फस्र्ट डिवीजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो