scriptहाथी दौड़ा रहा था लेकिन भारी शरीर ने डिप्टी रेंजर का नहीं दिया साथ, कुचलकर मारा, होने वाले थे रिटायर | Elephants gave death of deputy ranger | Patrika News

हाथी दौड़ा रहा था लेकिन भारी शरीर ने डिप्टी रेंजर का नहीं दिया साथ, कुचलकर मारा, होने वाले थे रिटायर

locationकोरीयाPublished: Sep 01, 2018 05:08:28 pm

शिवपुर-घुमाडांड़ में घटना के साढ़े 5 घंटे बाद बरामद किया जा सका शव, फॉरेस्ट टीम करीब २ किमी पैदल चलकर पहुंची थी घटनास्थल

Deputy ranger

Deputy ranger

बैकुंठपुर/केल्हारी. कोरिया जिले के केल्हारी वन परिक्षेत्र में पदस्थ डिप्टी रेंजर सीताराम तिवारी को शुक्रवार की शाम शिवपुर-घुमाडांड़ के जंगल में हाथियों ने कुचलकर मार डाला था। भारी शरीर के कारण वे भाग नहीं पाए और हाथी ने उन्हें कुचल दिया। जबकि उनके साथ भाग रहा चौकीदार जान बचाने में सफल रहा।
डिप्टी रेंजर का शव बरामद करने में वन विभाग के पसीने छूट गए। अंधेरा व व बारिश होने के कारण घटना के 5.30 घंटे बाद रात 10 बजे उनका शव बरामद किया गया।

इस दौरान वन विभाग की टीम को करीब 2 किलोमीटर पैदल चलकर घटना स्थल तक पहुंचना पड़ा। वहीं केल्हारी में शनिवार को पीएम कराने के बाद शव को उनके गृहग्राम रीवा भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि डिप्टी रेंजर 6 महीने बाद ही रिटायर होने वाले थे।
Deputy ranger body
कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ वनमंडल में 11 जंगली हाथियों का दल शुक्रवार को केल्हारी वनपरिक्षेत्र के शिवपुर-घमाडांड़ पहुंचा था। मामले की जानकारी मिलने के बाद केल्हारी वनपरिक्षेत्र में पदस्थ डिप्टी रेंजर सीताराम तिवारी वन अमला को लेकर घमाडांड़ गए थे। इस दौरान ग्रामीण वापस लौट गए थे जबकि डिप्टी रेंजर एक चौकीदार के साथ वहां रुक गए थे।
इसी बीच उनका सामना हाथियों के दल से हो गया था। इसी बीच एक हाथी ने दोनों को दौड़ाया। हाथी से बचने दोनों भागने लगे, चौकीदार तो जान बचाकर भाग गया लेकिन भारी शरीर के कारण डिप्टी रेंजर नहीं भाग पाए और हाथी से सूंड से उठाकर पटक दिया और पैरों तले रौंद डाला।
Forest department team
दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद मनेंद्रगढ़ वनमण्डल के आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचने का प्रयास किया, लेकिन घटना स्थल काफी दूर और दुर्गम इलाका होने के कारण वन अमला नहीं जा सका था। वहीं बारिश होने व अंधेरे में हाथी दल से डर के कारण टीम नहीं पहुंची थी।

रात 10 बजे बरामद किया गया शव
फॉरेस्ट अमला को रात करीब 9.30 बजे हाथियों के घटनास्थल के पास से अन्यत्र जाने की सूचना मिली। इसके बाद रात करीब 10 बजे वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव को बरामद कर केल्हारी लाया।
घटना के दूसरे दिन शनिवार को शव का पीएम कराकर रीवा मध्यप्रदेश के चौरा गांव भेज दिया गया है। इस दौरान सीसीएफ समेत वन विभाग के दर्जनों अधिकारी-कर्मचारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

ट्रेंडिंग वीडियो