scriptforest | वनांचल का हरा सोना: बैकुंठपुर-मनेंद्रगढ़ में ७७९०० मानक बोरा संग्रहण करने टारगेट, ३१.१६ करोड़ की खरीदी होगी | Patrika News

वनांचल का हरा सोना: बैकुंठपुर-मनेंद्रगढ़ में ७७९०० मानक बोरा संग्रहण करने टारगेट, ३१.१६ करोड़ की खरीदी होगी

कोरिया में तेंदूपत्ता खरीदी कार्य जारी, तेंदूपत्ता संग्राहकों को ४००० रुपए प्रति मानक बोरा के हिसाब से भुगतान होगा।

कोरीया

Updated: May 13, 2022 07:22:45 pm



बैकुंठपुर। कोरिया व मनेंद्रगढ़ वनमण्डल को ४००० रुपए के हिसाब से ७७९०० मानक बोरा खरीदने टारगेट मिला है। जिसमें मनेंद्रगढ़ में ४४५०० बोरा और कोरिया में ३३४०० मानक बोरा शामिल है। टारगेट पूरा होने पर तेंदूपत्ता संग्राहकों को ३१.१६ करोड़ भुगतान किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार वर्ष २०२२-२३ में कोरिया वनमण्डल के १७ प्राथमिक वनोपज समिति और मनेंद्रगढ़ में १५ समितियों के माध्यम से तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य जारी है। मनेंद्रगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य मई के पहले सप्ताह में शुरू हुआ है। इस दौरान डीएफओ एलएन पटेल और उप प्रबंध संचालक केएस खुंटिया फिल्ड में निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं। तेंदूपत्ता संग्रहण करने २१९ फड़ और २० यूनिट बनाए गए हैं। जिसमें १८ यूनिट में संग्रहण के ४८ घंटे के भीतर ठेकेदार को हैण्डओवर कर दे रहे हैं। वर्ष २०२२-२३ में पानी नहीं गिरने के कारण मौसम अनुकूल है और धूप के कारण तेंदूपत्ता की आवक बढ़ी है। जिससे डेढ़ सप्ताह के भीतर ३८ फीसदी संग्रहण पूरा कर लिया गया है। गौरतलब है कि पिछले साल वनमंडल बैकुंठपुर और मनेन्द्रगढ़ में 53 हजार 143 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण कर 28 हजार 179 संग्राहकों को 21 करोड़ 25 लाख 75 हजार 820 रुपए भुगतान हुआ था।

२८ हजार संग्राहक तेदूपत्ता तोडऩे में जुटे हैं
जानकारी के अनुसार वर्ष २०२१-२२ में कोरिया वनमण्डल को ३३४०० मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण करने टारगेट मिला था। लेकिन टारगेट के मुकाबले २०९९६ मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण हुआ था। वनमंडल बैकुंठपुर और मनेन्द्रगढ़ में 53 हजार 143 मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण हुआ था। जिससे 28 हजार 179 संग्राहकों को 21 करोड़ 25 लाख 75 हजार 820 रुपए भुगतान हुआ। इस साल मौसम अनुकूल व तेज धूप होने के कारण तेंदूपत्ता की उपज और आवक अधिक है। जिससे बड़ी संख्या में वनांचल व ग्रामीण अंचल के लोग तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य में लगे हुए हैं।

वनोपज खरीदी में भी तेजी आएगी
वनांचल का हरा सोना: बैकुंठपुर-मनेंद्रगढ़ में ७७९०० मानक बोरा संग्रहण करने टारगेट, ३१.१६ करोड़ की खरीदी होगी
वनांचल का हरा सोना: बैकुंठपुर-मनेंद्रगढ़ में ७७९०० मानक बोरा संग्रहण करने टारगेट, ३१.१६ करोड़ की खरीदी होगी
बैकुंठपुर में वर्ष 2021-22 में 625 हितग्राहियों से 969 क्विंटल वनोपज खरीदी हुई थी। जिसके एवज में 32 लाख 22 हजार 827 रुपए संग्राहकों को भुगतान हुआ था। वहीं मनेन्द्रगढ़ में 1217 संग्राहकों से 1 हजार 661 क्विंटल वनोपज की खरीदी कर 34 लाख 74 हजार भुगतान किया गया था। वर्ष 2021-22 में 228 क्विंटल वनोपज खरीदी कर 183 संग्राहकों को 4 लाख 46 हजार 200 रुपए भुगतान हुआ था। गौरतलब है कि 52 प्रजाति के लघु वनोपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित कर खरीदी होती है। जिले में मुख्य रूप से माहुल पत्ता, हर्रा कचरिया, बहेड़ा, काटा झाडू, रंगीनी लाख, बेलगुदा, चिरौंजी गुठली, महुआ फूल, महुआ बीज, इमली, सालबीज, बायबिडिंग, धवई फूल, कालमेघ, नागरमोथा, शहद, जामुन बीज, चरोटा बीज, वनतुलसी, पलास फूल, बहेड़ा कचरिया, वनोपज पाए जाते हैं। वनवासियों एवं संग्राहकों से लघुवनोपज खरीदी होती है।

मनेंद्रगढ़ वनमण्डल में इस साल ४४५०० मानक बोरा खरीदी करने लक्ष्य है। ४००० रुपए प्रति मानक बोरा के हिसाब से खरीदी हो रही है। इस साल पानी नहीं गिरने से मौसम अनुकूल है और धूप अच्छी है। जिससे तेंदूपत्ता की उपज के साथ आवक बढ़ी है। मई के प्रथम सप्ताह से अब तक ३८ फीसदी खरीदी हो चुकी है।
केएस खुंटिया, उप प्रबंध संचालक मनेंद्रगढ़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'सबसे आगे मोदी, पीछे से बाइडेन सहित अन्य नेता, QUAD Summit से आई PM मोदी की ये तस्वीर वायरलआर्थिक तंगी और तेल की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने ढूंढा अजीब तरीका, कर्मचारियों को ज्यादा छुट्टियां देने की तैयारी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.