scriptकुंवारपुर में आवारों कुत्तों ने दो चीतल को नोंचा, दो सप्ताह के भीतर तीन की मौत हुई | forest | Patrika News

कुंवारपुर में आवारों कुत्तों ने दो चीतल को नोंचा, दो सप्ताह के भीतर तीन की मौत हुई

locationकोरीयाPublished: Jul 04, 2022 08:53:25 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

– वनपरिक्षेत्र की बड़ी लापरवाही, जंगली जानवरों को कुत्तों से बचाने कोई प्रयास नहीं।

,

कुंवारपुर में आवारों कुत्तों ने दो चीतल को नोंचा, दो सप्ताह के भीतर तीन की मौत हुई,कुंवारपुर में आवारों कुत्तों ने दो चीतल को नोंचा, दो सप्ताह के भीतर तीन की मौत हुई




बैकुंठपुर। वनपरिक्षेत्र कुंवारपुर की लापरवाही के कारण आवारा कुत्तों ने दो सप्ताह के भीतर तीन चीतल को मौत के घाट उतार दिया है। मामले में वन अमला मृत चीतलों को पीएम कराने के बाद अंतिम संस्कार करा दिया है।
जानकारी के अनुसार भरतपुर तहसील क्षेत्र के वन परिक्षेत्र कुंवारपुर बीट पतवाही में आवारा कुत्तों ने दो चीतल को अपना शिकार बना लिया। रविवार सुबह करीब 7 बजे की घटना है। सड़क किनारे दो वन्य प्राणी मादा चीतल( एक की उम्र 1 वर्ष व दूसरे की उम्र 4 वर्ष) विचरण कर रही थीं। जहां आवारा कुत्तों के झुंड ने दौड़कर काटा और मौत के घाट उतार दिया। सूचना मिलने पर वन विभाग द्वारा पशु चिकित्सक की सहायता से पोस्टमार्टम करा दोनों शवों का अंतिम संस्कार किया गया। जनकपुर क्षेत्र की यह पहली घटना नहीं है। क्षेत्र में लगातार आवारा कुत्तों के काटने से चीतलों की मौत होने लगी है। कुंवारपुर वनपरिक्षेत्र के पतवाही बीट में ही दो सप्ताह पहले एक चीतल आवारा कुत्तों का शिकार बना था।

आपसी लड़ाई में भालू की मौत, गाय को तेंदुए ने मार डाला
जानकारी के अनुसार गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान सीमा क्षेत्र व जनकपुर वन परिक्षेत्र स्थित ग्राम पटासी में चौकीपारा में एक गाय को तेंदुए ने मार डाला है। ग्रामीण जगदीश प्रसाद यादव की गाय को तेंदुए ने अपना शिकार बनाया। मौके पर जनकपुर वन परिक्षेत्राधिकारी चन्द्रमणि तिवारी पहुंच कर मृत गाय का मुआवजा प्रकरण तैयार किया है। वहीं बीती रात कुवांरपुर परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत मलकडोल स्थित झलहापारा में चार भालुओं के आपसी द्वंद में एक वर्ष का मादा भालू की मौत हो गई है। मामले में मादा भालू का पोस्टमार्टम कराने के बाद अंतिम संस्कार किया गया है।

कुत्तों के झुंड द्वारा आए दिन चीतल का शिकार करने के मामले को गंभीरता से लिया गया है। मामले में एसडीएम भरतपुर को कारगर उपाय करने पत्र लिखा गया है। 15 दिन पूर्व ही आवारा कुत्तों के झुंड ने एक चीतल को घेर मौत के घाट उतार दिया था।
रामसागर गुप्ता, वन परिक्षेत्राधिकारी कुवांरपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो