scriptबंजारीडांड़ गांव के नजदीक १५ हाथियों का दल पहुंचा, फॉरेस्ट गार्ड 24 घंटे निगरानी में तैनात | forest | Patrika News

बंजारीडांड़ गांव के नजदीक १५ हाथियों का दल पहुंचा, फॉरेस्ट गार्ड 24 घंटे निगरानी में तैनात

locationकोरीयाPublished: Nov 28, 2022 07:30:06 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

वनपरिक्षेत्र चिरमिरी का मामला, वनमंडलाधिकारी दक्षिण अखिलेश मिश्रा के नेतृत्व में फॉरेस्ट पहुंची और विचरण एरिया का जायजा लिया।

बंजारीडांड़ गांव के नजदीक १५ हाथियों का दल पहुंचा, फॉरेस्ट गार्ड 24 घंटे निगरानी में तैनात

बंजारीडांड़ गांव के नजदीक १५ हाथियों का दल पहुंचा, फॉरेस्ट गार्ड 24 घंटे निगरानी में तैनात




बैकुंठपुर। कोरिया वनमंडल के चिरमिरी परिक्षेत्र में १५ हाथियों का दल पहुंचा है। रविवार को बंजारीडांड़ बस्ती के नजदीक नर्सरी में विचरण करने के बाद जंगल में लौट गया है।
जानकारी के अनुसार कटघोरा वनमंडल से १५ हाथियों का दल कोरिया पहुंचा है। रविवार को खडग़वां परिक्षेत्र और बीट खडग़वां में नजर आया। वहीं रात को ग्राम करवा, ठग्गाव, डूमरबहरा, बहालपुर होकर परिक्षेत्र चिरमिरी पहुंच गया है। वर्तमान में ग्राम बंजारीडांड़ शक्तिनाखा खोली कक्ष क्रमांक 544 में विश्राम कर रहा है। सोमवार सुबह बंजारीडांड़ नर्सरी में विचरण करने के बाद पुन: बीट बंजारीडांड़ के शक्तिनाखा खोली कक्ष क्रमांक 544 में डेरा जमाया हुआ है। १५ हाथियों के दल के विचरण करने ३ किसान की फसलों को नुकसान पहुंचा है। मामले में वन अमला फसल नुकसान का आंकलन करने में जुटा हुआ है। फिलहाल हाथियों के दल को गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान की ओर आगे बढऩे, कटघोरा जंगल लौटने और मनेंद्रगढ़ से होकर मरवाही जंगल में ओर जाने का अनुमान लगाया गया है। तीन वनपरिक्षेत्र के स्टाफ की ड्यूटी लगी हैं। कोरिया वनमंडल में हाथियों के विचरण पर नजर रखने तीन वनपरिक्षेत्र के स्टाफ की ड्यूटी लगी है। जिसमें वन परिक्षेत्र खडग़वां, चिरमिरी एवं बैकुंठपुर कर्मचारी शामिल हैं।

वनमंडल के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे
चिरमिरी परिक्षेत्र में 15 हाथियों का दल पहुंचने के बाद वनमंडल के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। उप वनमंडलाधिकारी दक्षिण अखिलेश मिश्रा के नेतृत्व में फॉरेस्ट पहुंची और विचरण एरिया का जायजा लिया। रविवार शाम तक हाथियों का दल बंजारीडांड़ पहाड़पारा के बांसबाड़ी में विचरण करता रहा। वन अमला हाथियों की सतत निगरानी कर रहा है। वहीं ग्रामीणों को जंगल नहीं जाने, हाथियों से दूर बनाए रखने समझाइश दी जा रही है। गौरतलब है कि कोरिया व मनेंद्रगढ़ वनमंडल हाथी प्रभावित हैं। कटघोरा वनमंडल से आए दिन हाथियों का दल पहुंचता है। जिससे फसल व घरों को नुकसान होता है।

हाथी दल की २४ घंटे निगरानी जारी है। अभी तक किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। कुछ फसलों को नुकसान पहुंचाए है। जिनका आंकलन करने मुआवजा वितरण किया जाएगा।
एसडी सिंह, वनपरिक्षेत्राधिकारी चिरमिरी

ट्रेंडिंग वीडियो