scripthealth | ऑर्डर जारी हुआ: तीन मंजिला जिला अस्पताल 200 व एमसीएच 50 बिस्तरीय बनेगा, ट्रामा की सुविधाएं भी मिलेगी | Patrika News

ऑर्डर जारी हुआ: तीन मंजिला जिला अस्पताल 200 व एमसीएच 50 बिस्तरीय बनेगा, ट्रामा की सुविधाएं भी मिलेगी

डीएमएफ से भवन निर्माण कराने ३५ करोड़ की स्वीकृति, फिर ग्लोबर टेंडर कर वर्क.

कोरीया

Updated: April 04, 2022 08:06:11 pm



बैकुंठपुर। कोरिया में नवीन जिला अस्पताल भवन बनाने ग्लोबल टेंडर पूरी कर वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है। भूमिपूजन सहित अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर जल्द निर्माण शुरू कराया जाएगा। डीएमएफ से ३५ करोड़ की स्वीकृति मिली है। कंचनपुर में सीएमएचओ कार्यालय परिसर में १०.५० एकड़ जमीन चिह्नित है।
जानकारी के अनुसार २०० बिस्तरीय नवीन जिला अस्पताल भवन बनाने ३५ करोड़ की स्वीकृति मिली है। डीएमएफ से तीन चरण में बजट आवंटन होगा। सीजीएमएससी द्वारा भवन निर्माण के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है। चिह्नित जमीन को लेकर कानूनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। साथ ही नवीन जिला अस्पताल परिसर में 50 बिस्तरीय मातृ-शिशु अस्पताल होगा। संभवत: अप्रैल में भवन का निर्माण शुरू हो जाएगा। संसदीय सचिव अंबिका सिंहदेव की पहल पर कंचनपुर में स्थान का चयन किया गया है। गौरतलब है कि कोरिया जिला गठन के बाद २३ साल से बैकुंठपुर में 100 बिस्तरीय अस्पताल संचालित है। जिससे बेड की कमी सहित अन्य परेशानियां होती है। वहीं 200 बिस्तरीय नवीन जिला अस्पताल व एमसीएच भवन बनने के बाद लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगी।

ट्रामा सेंटर की तरह अत्याधुनिक उपकरण से लैस होगा
जानकारी के अनुसार नवीन जिला अस्पताल भवन में ट्रामा सेंटर की तरह सुविधाएं उपलब्ध होंगी। हालाकि बैकुंठपुर में पहले से ट्रामा सेंटर की मांग उठ रही थी। जो नवीन जिला अस्पताल भवन बनने के साथ संभवत: पूरा किया जाएगा। ट्रामा सेंटर में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण से लैस केंद्र होगा। जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मिलेगी। ट्रामा सेंटर में आकस्मिक घटना में घायल पीडितों को तत्काल उपचार की सुविधाएं होगी। जिला अस्पताल के प्रस्तावित नक्शे के हिसाब से तीन मंजिला भवन होगा। जिसमें सभी तरह की आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होगी। नए जिला अस्पताल से अलग एक मातृ-शिशु अस्पताल(एमसीएच) का निर्माण भी होगा। एमसीएच के लिए केंद्र सरकार से राशि भी स्वीकृत हो चुकी है।

कंचनपुर में 10.5 एकड़ जमीन आवंटित है
सीएमएचओ कार्यालय व जीएनएम कॉलेज के लिए आवंटित जमीन करीब 10.50 एकड़ है। जिसमें सीजीएमएससी ने कॉलेज बिल्डिंग, प्रशासनिक भवन, हॉस्टलए स्टाफ क्र्वाटर का स्ट्रक्चर तैयार किया था। करीब 90 फीसदी निर्माण पूरा हो चुका था। दोबारा भेजे गए इस्टीमेट में बाउंड्रीवाल, परिसर में पक्की सड़क, चारों ओर स्ट्रीटलाइट, बड़ा गेट सहित अन्य निर्माण कराना शामिल था। फिलहाल पिछले दो साल से प्रशासनिक भवन को कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। मामले में सीएमएचओ कार्यालय परिसर के आसपास की जमीन को नवीन जिला अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल बनाने चिह्नित किया गया है।

जिला अस्पताल भवन निर्माण कराने पहले ही टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सुनने में आया है, वर्क ऑर्डर जारी हो चुका है और भूमिपूजन कराने की तैयारी है।
वीके तिर्की, एसडीओ सीजीएमएससी अंबिकापुर

ऑर्डर जारी हुआ: तीन मंजिला जिला अस्पताल 200 व एमसीएच 50 बिस्तरीय बनेगा, ट्रामा की सुविधाएं भी मिलेगी
ऑर्डर जारी हुआ: तीन मंजिला जिला अस्पताल 200 व एमसीएच 50 बिस्तरीय बनेगा, ट्रामा की सुविधाएं भी मिलेगी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: पावर प्ले में बैंगलोर ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 46 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.