script

डायलिसिस: KOREA जिला अस्पताल में FREE, प्राइवेट हॉस्पिटल में एक बार में 2500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे

locationकोरीयाPublished: Sep 23, 2022 08:25:25 pm

Submitted by:

Yogesh Chandra

पांच डायलिसिस मशीनें से रोजाना 10 मरीजों को नि:शुल्क सुविधाएं मिलने लगी

डायलिसिस: KOREA जिला अस्पताल में FREE, प्राइवेट हॉस्पिटल में एक बार में 2500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे

डायलिसिस: KOREA जिला अस्पताल में FREE, प्राइवेट हॉस्पिटल में एक बार में 2500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे



बैकुंठपुर। जिला अस्पताल में पांच डायलिसिस मशीनें लगने से रोजाना 10 मरीजों को नि:शुल्क सुविधाएं मिलने लगी है। वहीं प्राइवेट अस्पताल में एक बार डायलिसिस कराने में करीब २५०० रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं।
जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में एक मशीन की मदद से अब तक 536 मरीजों का नि:शुल्क डायलिसिस हुआ है। चार नई मशीनें लगने से अब रोजाना १० मरीजों को डायलिसिस होगा। किडनी से संबंधित रोगों के इलाज में गंभीर मरीजों के लिए डायलिसिस बेहद जरूरी होता है। एक बार डायलिसिस कराने में लगभग 2500 रुपए तक खर्च होते हैं। वर्तमान में कोरिया में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार कर अब 5 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध हैं। राहत की बात है कि डायलिसिस की सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है।

कलक्टर डायलिसिस यूनिट पहुंचे, जानकारी ली
कलक्टर कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में जिला अस्पताल में नई मशीनें लगाई गई हैं। एक मशीन के साथ दिसंबर 2020 में डायलिसिस सेवा शुरू हुई थी। अब कुल 5 मशीनों के माध्यम से डायलिसिस कर रहे हैं। कलक्टर शर्मा स्वयं डायलिसिस यूनिट पहुंचे और विस्तार से जानकारी ली। मामले में सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ केएल धु्रव ने बताया कि पहले एक मशीन से प्रतिदिन 2 मरीजों को डायलिसिस की सुविधा मिलती थी। अब जिला अस्पताल में मशीनों की संख्या बढऩे से प्रतिदिन 10 मरीजों का डायलिसिस किया जाएगा। सितंबर 2022 तक जिला अस्पताल में कुल 536 डायलिसिस किए गए। किडनी रोगियों में डायलिसिस की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखकर मशीनों की संख्या में वृद्धि की गई है।

मरीज बोले, अच्छी व नि:शुल्क सुविधाएं मिली
जिला अस्पताल में डायलिसिस के लिए भर्ती मरीज नारायण दुबे(६०) के परिजनों ने बताया कि पहले अम्बिकापुर जाते थे। सप्ताह में तीन बार डायलिसिस कराना पड़ता है। एक बार डायलिसिस में खर्च लगभग 2500 रुपए होता था। और सप्ताह में डायलिसिस का खर्च 7500 रुपए होता था। साथ ही आवागमन और दवाइयों का खर्च होता था। जिला अस्पताल में नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा से बहुत राहत मिली है। बैकुंठपुर के रियाजुद्दीन(68) ने बताया कि जून महीने से जिला अस्पताल में लगातार डायलिसिस करवा रहे हैं। एक मशीन की वजह से पहले थोड़ा इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब नई मशीन लगने से यह समस्या खत्म हुई है। चरचा की प्रेमकुमारी(60) का कहना है कि पहले निजी अस्पताल में डायलिसिस करवाती थीं। जिसमें बहुत पैसा खर्च होता था। पिछले 2 महीने से जिला अस्पताल में नि:शुल्क डायलिसिस करवा रही हूं।

ट्रेंडिंग वीडियो